क्या धरती के विनाश का समय आ गया,उल्कापिंड से धरती का हो जाएगा विनाश! ISRO चीफ बोले- हकीकत में आ सकती है कयामत, हमें तैयार रहने की जरूरत

0
682

आप जानते हैं कि 1908 में साइबेरिया के तुंगुस्का में एक विशाल उल्कापिंड के धमाके से 2,200 वर्ग किलोमीटर का घना जंगल समाप्त हो गया था? लगभग 8 करोड़ पेड़ तबाह हो गए थे! अब वैज्ञानिकों ने एकबार फिर चेतावनी दी है कि “एपोफिस” नामक एक उल्कापिंड धरती के लिए खतरा बन सकता है।

यह उल्कापिंड 370 मीटर व्यास का है, और 13 अप्रैल, 2029 को धरती के पास से गुजरेगा, और फिर 2036 में भी.

10 किलोमीटर या उससे बड़े उल्कापिंड के धरती पर गिरने से विनाशकारी परिणाम हो सकते हैं. ऐसा माना जाता है कि डायनासोर का विनाश भी उल्कापिंड के धरती पर गिरने के कारण हुआ था.
दुनिया भर की अंतरिक्ष एजेंसियां धरती को उल्कापिंडों से बचाने के लिए ‘प्लैनेटरी डिफेंस’ की योजना पर काम कर रही हैं. ISRO भी इस काम में जुट गया है.

ISRO प्रमुख S सोमानथ ने कहा, “हमारा जीवनकाल 70-80 साल का होता है, और हम अपने जीवनकाल में ऐसी कोई आपदा नहीं देखते, इसलिए हम इसे नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन इतिहास और ब्रह्मांड का इतिहास बताता है कि ये घटनाएं अक्सर होती हैं…ग्रहों की ओर उल्कापिंडों का आना और उनका प्रभाव. मैंने बृहस्पति पर उल्कापिंड गिरते हुए देखा है, शूमेकर-लेवी गिरते हुए देखा है. अगर ऐसी घटना धरती पर होती है, तो हम सभी नष्ट हो जाएंगे.”

उन्होंने कहा कि “ये वास्तविक संभावनाएं हैं. हमें खुद को तैयार करना चाहिए. हम नहीं चाहते कि यह धरती मां के साथ हो. हम चाहते हैं कि मानवता और सभी जीवन रूप यहां रहें. लेकिन हम इसे रोक नहीं सकते. हमें इसके विकल्प खोजने होंगे. इसलिए, हमारे पास एक तरीका है जिससे हम इसे विचलित कर सकते हैं. हम धरती के पास आने वाले उल्कापिंड का पता लगा सकते हैं और उसे दूर ले जा सकते हैं. कभी-कभी यह असंभव भी हो सकता है. इसलिए, टेक्नोलॉजी को विकसित करने की आवश्यकता है, भविष्यवाणी की क्षमता को बेहतर बनाने की आवश्यकता है, वहां तक भारी प्रॉप्स भेजने की क्षमता को विकसित करने की आवश्यकता है, पर्यवेक्षण में सुधार करने की आवश्यकता है और एक प्रोटोकॉल के लिए अन्य राष्ट्रों के साथ संयुक्त कार्य करने की आवश्यकता है.”

हाल के वर्षों में, उल्कापिंड के अध्ययन और नमूना वापसी के लिए कई वैज्ञानिक मिशन शुरू किए गए हैं, जिससे उल्कापिंड की समझ में काफी सुधार हुआ है. DART मिशन द्वारा उल्कापिंड को विचलित करने के लिए गतिज प्रभावक प्रौद्योगिकी का हालिया सफल प्रदर्शन इस क्षेत्र में वैश्विक रूचि को और बढ़ा दिया है. ISRO का कहना है कि उसने ग्रहीय रक्षा की दिशा में केन्द्रित गतिविधियाँ भी शुरू की हैं.

ISRO प्रमुख ने कहा, “यह आने वाले दिनों में आकार लेगा. जब खतरा वास्तविक होगा, तो मानवता एक साथ आएगी और उस पर काम करेगी. एक प्रमुख अंतरिक्ष राष्ट्र के रूप में, हमें जिम्मेदारी लेनी चाहिए. यह केवल भारत के लिए नहीं है, यह पूरी दुनिया के लिए है, हमें खुद को तैयार करने और तकनीकी क्षमता, प्रोग्रामिंग क्षमता विकसित करने और अन्य एजेंसियों के साथ काम करने की क्षमता विकसित करने का दायित्व लेना चाहिए.”

विश्व उल्कापिंड दिवस (30 जून) पर, ISRO ने एक कार्यशाला का आयोजन किया, जिसमें JAXA और ESA जैसी अंतरिक्ष एजेंसियों के प्रमुख विशेषज्ञों ने Hayabusa-2 उल्कापिंड मिशन, चल रहे ग्रहीय रक्षा और ESA द्वारा किए जा रहे उल्कापिंड की निरंतर निगरानी गतिविधियों, और IAWN (अंतर्राष्ट्रीय उल्कापिंड चेतावनी नेटवर्क) और SMPAG (अंतरिक्ष मिशन योजना सलाहकार समूह) जैसे संगठनों की भूमिका जो उल्कापिंड प्रभाव खतरों से निपटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, पर तकनीकी वार्ता दी.

ISRO के टेलीमेट्री, ट्रैकिंग और कमांड नेटवर्क (ISTRAC) के सह निदेशक अनिल कुमार ने कहा, “यह पता लगाने के लिए प्रयोग चल रहे हैं कि क्या किसी उल्कापिंड के एक वर्ष के अंदर धरती से टकराने की संभावना है और क्या हम इसका सामना करने के लिए तैयार हैं.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here