प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिया इस्तीफा राष्ट्रपति की स्वीकार 8 जून को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं नरेंद्र मोदी 7 जून को होगी एनडीए की महत्वपूर्ण बैठक

0
565

नई दिल्ली (kundeshwartimes)- सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की बुधवार (5 जून, 2024) को होने वाली बैठक के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू मिल कर अपना इस्तीफा सौपा।

सूत्रों ने बताया कि पीएम मोदी इस दौरान 7 जून को सरकार गठन का समर्थन पत्र राष्ट्रपति मुर्मू को सौंप सकते हैं।

सूत्रों ने साथ ही कहा कि एनडीए सांसदों की बैठक शुक्रवार (7 जून, 2024) को संसद भवन में दोपहर 2.30 बजे होगी. इस मीटिंग में एनडीए (NDA) शासित राज्यों के मुख्यमंत्री, डिप्टी सीएम और विभिन्न पार्टी के अध्यक्ष मौजूद रहेंगे. इसके अगले दिन यानी 8 जून को नरेंद्र मोदी तीसरी बार लगातार प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. ये शपथ ग्रहण कार्यक्रम शाम को 7 से 8 बजे के बीच हो सकता है।

कैसी होगी नई सरकार

राजनीतिक गलियारों में कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बार नई सरकार की सूरत बदली-बदली नजर आ सकती है क्योंकि बीजेपी 2014 के बाद पहली बार बहुमत के जादुई आंकड़े 272 से पीछे रह गई है. इस कारण बीजेपी को एनडीए में शामिल अन्य दलों पर निर्भर रहना होगा।

किसे कितनी सीटें मिली?

बीजेपी के खाते में 240 सीटें गई है. तेलुगू देशम पार्टी (TDP) ने 16, जेडीयू ने 12, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की शिवसेना ने 7 और चिराग पासवान नीत लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) ने 5 सीटें जीती हैं। ये सरकार गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

ऐ हैं संर्पक में

सूत्रों ने बताया कि इसको देखते हुए कांग्रेस नेतृत्व ने टीडीपी चीफ चंद्रबाबू नायडू और बिहार के सीएम मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से संपर्क साधा है. हालांकि, जेडीयू और टीडीपी साफ कर चुकी है कि वो एनडीए में ही रहेगी।

मै एनडीए मे ही रहूंगा, दिल्ली जा रहा हूं

चंद्रबाबू नायडू ने आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में कहा, ”आप चिंता मत करिए. आप न्यूज़ चाहते हैं. मैंने इस देश में कई राजनीतिक बदलाव देखे हैं, लेकिन मैं एनडीए में ही रहूंगा. मैं एनडीए की मीटिंग में शामिल होने के लिए दिल्ली जा रहा हूं.’।

प्रधानमंत्री मोदी ने दिया इस्तीफा राष्ट्रपति ने किया स्वीकार

एनडीए को मिली जीत के बाद तीसरी बार सरकार बनाने के लिए अपना कदम आगे बढ़ते हुए एनडीए गठबंधन मजबूत स्थिति में दिखाई दे रहा है तो वही प्राप्त खबरों के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने वर्तमान कार्यकाल के पद से अपना इस्तीफा राष्ट्रपति को सौंप दिया है जिसे राष्ट्रपति ने स्वीकार भी कर लिया है एवं 7 जून को दिल्ली में एनडीए के सभी सांसदों की बैठक बुलाई गई है जिसमें सरकार बनाने को लेकर चर्चा की जाएगी एवं उसी दिन सरकार बनाने का दावा पेश किया जाएगा और 8 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here