जल गंगा संवर्धन अभियान स्वच्छ जल एवं पर्यावरण के लिए महत्वपूर्ण:विश्वामित्र पाठक,विधानसभा क्षेत्र सिहावल की ग्राम पंचायत मजौना में जल गंगा अभियान के तहत हुआ कार्यक्रम आयोजित

0
172

सिंगरौली(kundeshwartimes) जलगंगा संवर्धन अभियान से नदी नालों तालाबों सहित समस्त पुराने एवम परंपरागत जल स्रोंतो का पुनर्जीवन होगा जिससे हमे एवम आने वाली पीढ़ियों के लिए स्वच्छ जल एवम स्वच्छ पर्यावरण की उपलब्धता सुनिश्चित होगी।


उक्त आशय के विचार क्षेत्रीय विधायक विश्वामित्र पाठक ने ग्राम मजौना के पवित्र शंकर मंदिर प्रांगण मेंआयोजित जल गंगा संवर्धन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर व्यक्त किए l

प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री मोहन यादव के निर्देशन में पूरे प्रदेश के साथ विधान सभा क्षेत्र सिहावल के ग्राम मजौना में आयोजित कार्यक्रम में सर्वप्रथम विधिवत पूजा अर्चना एवम मंत्रोच्चार के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की गई।प्रदेश में जल गंगा संवर्धन अभियान 5 जून से 16 जून तक चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत ग्रामीण क्षेत्र में मनरेगा योजना से नदी नालों कुंआ तालाब, बावडी, स्टाप डैम, जैसें जल स्रोतो की साफ़ सफाई और जीर्णोद्धार का कार्य किया जा रहा है।

कार्यक्रम में संजीव तिवारी सीईओ देवसर ने इस अभियान की रूपरेखा एवं किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी। कार्यक्रम में उपस्थित जनपद अध्यक्ष प्रणव पाठक ने जल संवर्धन अभियान पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए कहा कि स्वच्छ जल एवम स्वच्छ पर्यावरण के लिए इस अभियान में हम सभी की सक्रिय भागीदारी होनी चाहिए ।

क्षेत्रीय विधायक द्वारा जल संरक्षण एवं संवर्धन तथा क्षेत्रीय विकास के लिए किए जा रहे प्रयासों की प्रशंसा की।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक ने अपने उद्बोधन में कहा की प्राचीन काल से ही नदियों तालाबों की महत्ता रही है हमारी प्राचीन सभ्यताएं नदियों के किनारे बसतीं थीं जो इस बात का प्रमाण है। श्री पाठक ने ग्राम मजौना को इस क्षेत्र का सबसे पहले का आबाद एवम बसाहट वाला गांव बताते हुए कहा कि यह गांव पूर्व से ही जल संसाधन के दृष्टि से समृद्ध रहा है। वर्तमान में जो जल संकट है उसे तालाब की गाद निकालने बावड़ी की साफ सफाई एवम मरम्मत कर तथा अन्य उपलब्ध जल स्रोंतो के जीर्णोद्धार से वर्तमान में एवम आने वाली पीढ़ियों के लिए समुचित जल तथा स्वच्छ पर्यावरण उपलब्ध करा पाएंगे। हैंडपंप के पास सोखता गड्ढा बनाने तथा किसानों के खेतों में मेंढ़ बंधान कराने के लिए उपस्थित अधिकारियों को कार्य करने के लिए कहा। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक श्री पाठक द्वारा उपस्थित जनसमुदाय को जल शपथ दिलाई गई तत्पश्चात श्रमदान एवम वृक्षारोपण किया गया।
कार्यक्रम में मुख्यरूप से नबाब कोल सरपंच, अनुराग द्विवेदी उप सरपंच,रामप्यारे मिश्रा,आदित्य पाठक,शैलेंद्र द्विवेदी, ठाकुर द्विवेदी,रामचंद्र मिश्रा,सहित अन्य विभागीय अधिकारी कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here