आरटीई के तहत निजी स्कूलों में 25 प्रतिशत सीटों पर प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू,23 मार्च तक लिए जाएंगे आवेदन, 28 मार्च को निकाली जाएगी लाटरी

0
237

भोपाल(kundeshwartimes)-  शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत निजी स्कूलों में 25 प्रतिशत सीटों पर प्रवेश के लिए सोमवार से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। ये आवेदन 23 मार्च तक लिए जाएंगे और 28 मार्च को लाटरी प्रक्रिया के तहत प्रवेश दे दिए जाएंगे। यह पहला मौका है, जब समय से उक्त प्रक्रिया शुरू की गई है। इसका फायदा कमजोर आय वर्ग के बच्चों को होगा, वे प्रवेश मिलने के बाद समय से स्कूल जाना शुरू कर सकेंगे।

पहले 15 जून से शुरू होती थी प्रक्रिया

हर साल आरटीई के लिए 15 जून से आवेदन शुरू होते थे और अगस्त तक प्रवेश प्रक्रिया पूरी होती थी। प्रक्रिया प्रारंभ होने के बाद भी इतना लंबा समय लगाया जा रहा था कि बच्चों को स्कूल तक पहुंचते-पहुंचते अक्टूबर से नवंबर आ जा रहा था।

मैपिंग समय से पूरी होने के परिणाम

राज्य शिक्षा केंद्र के सहायक संचालक एवं आरटीई नियंत्रक रमाशंकर तिवारी ने बताया कि बीते वर्षों में बच्चों की मैपिंग और मान्यता से संबंधित कार्यों में देरी होती थी। इस कारण प्रवेश प्रक्रिया देर से शुरू होती थी और लंबे समय तक चलती थी। इस बार ये दोनों काम समय से कर लिए थे, इसलिए प्रक्रिया समय से शुरू कर दी है।

अप्रैल तक प्रवेश प्रक्रिया कर ली जाएगी पूरी

लाटरी के बाद 31 मार्च से 10 अप्रैल के बीच आवंटित स्कूलों में विद्यार्थियों को प्रवेश लेना होगा। 13 अप्रैल से आरटीई के तहत रिक्त सीटों की द्वितीय काउंसलिंग शुरू होगी। स्कूलों के लिए च्वाइस को 13 से 18 अप्रैल के बीच अपडेट किया जाएगा। द्वितीय चरण की आनलाइन लाटरी 20 अप्रैल को निकाली जाएगी। 20 से 25 अप्रैल तक आवंटित स्कूल में प्रवेश लेना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here