केंद्रीय जवाहर नवोदय विद्यालय ने राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर लगाई विज्ञान प्रदर्शनी,कुंडेश्वर टाइम्स ब्यूरो मनीष वाघेला की रिपोर्ट

छात्रों ने किया प्रतिभा प्रदर्शन विज्ञान के कठिन चलित मॉडल बनाकर विज्ञान का महत्व समझाया

0
200

थांदला(kundeshwartimes)- स्थानीय केंद्रीय जवाहर नवोदय विद्यालय थांदला झाबुआ में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर विद्यालय के सभागार में एक विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि झाबुआ जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सोनल जसवंत भाबर के साथ उपस्थित किराना एसोसिएशन अध्यक्ष अनिल भंसाली, सराफा एसोसिएशन अध्यक्ष मयूर तलेरा, समाजसेवी दिनेश कलाल, सचिन सौलंकी, जितेंद्र एवं राठौड़, पार्षद जगदीश प्रजापत, भारतीय प्रेस आयोग मध्यप्रदेश प्रभारी पवन नाहर, अधिमान्य पत्रकार मनोज उपाध्याय, बरखा नाहर आदि ने मां सरस्वती की वंदना एवं महान वैज्ञानिक डॉक्टर सी वी रमन के चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया। कार्यक्रम में विद्यालय की प्राचार्या भावना शेल्के द्वारा सभी अतिथियों का पुष्प गुच्छ द्वारा स्वागत सम्मान किया गया। अपने स्वागत उद्बोधन में प्राचार्या ने विज्ञान विषय के महत्व के बारे में बताया। इस अवसर पर विद्यालय के छात्र मास्टर दक्ष सबलिया, तेजस कमल तथा छात्रा अवनी पांचाल द्वारा विज्ञान दिवस के मनाए जाने विषय पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम के संचालन करते हुए विद्यालय के रसायन विज्ञान शिक्षक व प्रदर्शनी को कोर्डिनेटर संतोष चौरसिया ने इस प्रदर्शनी के आयोजन एवं संबंधित विभिन्न मॉडलों के ऊपर प्रकाश डाला और बताया कि यह प्रदर्शनी में बने मॉडल मुख्य रूप से छोटे-छोटे दैनिक उपयोग से बनी सामग्री व वेस्ट मटेरियल से विज्ञान विषय के विभिन्न सिद्धांतों पर आधारित है, इसका मुख्य उद्देश्य विज्ञान विषय को रोचक और मजेदार बनाना है। प्रदर्शनी में विभिन्न कक्षाओं के छात्र छात्राओं ने 48 माडल बनाए।
इस दौरान अपने अतिथी उद्बोधन में सोनल भाबर ने सभी बच्चों को उच्च शिक्षा प्राप्त कर देश के लिए नए आविष्कार करने की प्रेरणा दी। पवन नाहर ने सीवी रमन के प्रथम नोबल पुरस्कार विजेता बनने की मोटिवेशन स्पीच दी वही मयूर तलेरा ने सभी बच्चों को आने वाली परीक्षा के लिए शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर अनिल भंसाली ने बच्चों से रोचक प्रश्न पूछे व उनके उत्तर पाकर बच्चों को पुरस्कृत किया। सभी अतिथियों ने बच्चों द्वारा बनाई विज्ञान रंगोली व विज्ञान प्रदर्शनी का अवलोकन कर बच्चो का उत्साह वर्धन किया।

विज्ञान प्रदर्शनी के आकर्षण का केंद्र बच्चों द्वारा विज्ञान के विभिन्न विषयों पर बनी रंगोली तथा राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर आधारित विभिन्न मॉडल रहे

अतिथियों को बच्चों ने विज्ञान प्रदर्शनी में बनाये मॉडल के तत्व को समझाया वही अतिथियों ने भी मॉडल संबंधित विभिन्न प्रकार के प्रश्न पुछे जिसे बच्चों ने हाजिर जवाबी से उत्तर दिए। प्रर्दशनी में सिद्धि नायक, प्रेरणा पंडा, रुद्र पाटीदार और आश्लेषा मेड़ा, नविता मेड़ा आदि के द्वारा बनाए गए मॉडलों ने सबका मन मोह लिया।


कार्यक्रम में मुख्य रूप से किसान नेता जसवंत भाबर, मुजीब अंसारी, अभिषेक जायसवाल, रमेश डावर, देशराज मीणा, गोपाल पाटीदार शिव शंकर गौड़ आदि शिक्षक उपस्थित थे अंत में संस्था कि ओर से विज्ञान शिक्षक ऋचा पारिख ने आभार माना।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here