खाद्य सुरक्षा प्रशासन विभाग ने शहर की खोवा लड्डू एवं खोवा विक्रय करने वाले खाद्य प्रतिष्ठानों का किया औचक निरीक्षण,दमोह से कुंडेश्वर टाइम्स ब्यूरो मोहन पटेल की रिपोर्ट

0
569

दमोह – कलेक्टर तरूण राठी एवं डी,ओ खाद्य सुरक्षा प्रशासन डॉ संगीता त्रिवेदी के निर्देश पर खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के अंतर्गत खाद्य सुरक्षा अधिकारी,दमोह राकेश अहिरवाल ने कार्यवाही करते हुए शरद पूर्णिमा पर्व में उपभोक्ताओं को शुद्ध एवं सुरक्षित खोवा एवं मावा लड्डू इस्तेमाल हेतु उपलब्ध हो सके इस हेतु दमोह शहर की विभिन्न थोक खोवा विक्रय दुकानों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण की कार्यवाही में उमा मिस्त्री की तलैया, नया बाज़ार नं01 स्थित नेमा मावा भंडार प्रो. सुनील नेमा की थोक खोवा विक्रय दुकान का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान परिसर में खाद्य पंजीयन की प्रति एवं फ़ूड सेफ्टी डिस्प्ले बोर्ड लगे हुए पाए गए। मौके पर विक्रय हो रहे मावा लड्डू का नमूना जांच हेतु लिया गया। इन मावा लड्डू के नमूनों को जांच हेतु राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला भोपाल भेजा गया है। जांच रिपोर्ट प्राप्त होने पर इस संबंध में नियमानुसार वैधानिक कार्यवाही की जाएगी। उक्त परिसर में साफ सफाई का स्तर उचित पाया गया। मौके पर केमिकल फ़ूड टेस्टिंग किट मैजिक बॉक्स से परिसर में रखे हुए खोवा एवं मावा लड्डू की जांच की गई जिसमें मौके पर खोवा एवं खोवा लड्डू प्रथम दृष्टया मानव उपयोग हेतु पाए गए हैं।

उन्होंने बताया खोवा में मिलावट की जांच के आसान घरेलू परीक्षण- आम उपभोक्ता भी आसान घरेलू परीक्षण से खोवा की गुणवत्ता जांच सकता है। स्टार्च, आरारोट, मैदा, सूजी, आलू की मिलावट – खोवा में कुछ बूंद टिंक्चर आयोडीन की डालने पर अगर खोवा मिठाई का रंग नीला काला हो जाये तो उसमें स्टार्च की मिलावट है।
कृत्रिम प्रतिबंधित फ़ूड कलर की मिलावट – खोवा में कुछ मात्रा पर तनु हाइड्रोक्लोरिक अम्ल या टॉयलेट क्लीनर की डालने पर अगर मिठाई का रंग गुलाबी हो जाये तो उसमें प्रतिबंधित कलर की मिलावट है। डालडा या वनस्पति की मिलावट- खोवा पर कुछ मात्रा हाइड्रोक्लोरिक एसिड या टॉयलेट क्लीनर की डाले फिर उस पर शक्कर के दाने डालने पर अगर गहरा लाल रंग आये तो उसमें डालडा की मिलावट है। सैक्रीन की मिलावट- खोवा को खाने पर अगर खोवा पहले मीठा लगे फिर बाद में मुँह में कड़वापन लगे तो खोवा में शक्कर की जगह सैक्रीन की मिलावट है।। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here