गाता मे भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ा स्टाप डेम, पहली बारिश ने खोली लाखो रुपए से बने स्टाप डेम की पोल,कुंडेश्वर टाइम्स ब्यूरो मोहन पटेल की रिपोर्ट

0
325

Res विभाग से बन रहे स्टाप डैम में भरा गया पत्थर , काली डस्ट कम सीमेंट से हुआ निर्माण

दमोह – पटेरा(kundeshwartimes)/ सरकार विकास को लेकर भले ही लाखों रुपए योजनाओं के नाम पर खर्च कर रही हो, लेकिन जमीनी हकीकत यही है की लाखों रुपए की राशि से किए जा रहे निर्माण कार्यों में जमकर बंदरबांट हो रहा है और निर्माण एंजेसियों द्वारा घटिया निर्माण किया जा रहा है.योजनाएं कागजों पर तो तैयार की जाती हैं, लेकिन जब धरातल पर उतरती है तो पूरी की पूरी पानी में बह जाती हैं. इसका ताजा उदाहरण सामने आया है, पटेरा जनपद पंचायत के ग्राम पंचायत पटना के गांव गाता का जहां स्टॉप डैम निर्माण में भारी लापरवाही बरती गई.पटेरा जनपद पंचायत में चल रहे निर्माण कार्यों बडा घोटाला आया सामने. घटिया निर्माण के चलते कई लाखो की लागत ने बना स्टाप डैम पहली बारिश नहीं झेल पाया. आला अधिकारी इस मामले से अनजान हैं. पूछने पर पटेरा जनपद पंचायत सीईओ एव केएल उपयत्री भी लगातार भ्रष्टाचार कर रहे हैं अधिकारियों द्वारा कोई भी निर्माण एजेंसी के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने की बात कही है.जिले की ग्राम पंचायत पटना के गाता में चंद दिनों पहले बना लाखों की लागत से नाले पर स्टॉप डैम का निर्माण गया, ताकि बारिश स्टॉप डैम में एकत्रित पानी से आसपास के किसान सिंचाई कर सकें.
ग्राम पंचायत के जिम्मेदार सरपंच, सचिवं और इंजीनियरों द्वारा कराये गये इस चेक डैम निर्माण में गुणवत्ता को दरकिनार करते हुये सरकार की राशि का बंदरबांट किया।

गुववत्ताहीन बना यह स्टॉप डैम पहली ही बारिश में टूट गया

इस मामले में स्थानीय किसान का कहना है कि लाखों रुपये की लागत से बना यह स्टॉप डैम पहली बारिश में ही बह गया, ठेकेदार के द्वारा घटिया सामग्री से निर्माण कराया गया था और हमारी थोड़ी सी खेती है लेकिन घटिया डेम बनने से मिट्टी बह गई है स्टॉप डैम इन बीचो-बीच पत्थर भरा गया और काली डस्ट कम सीमेंट से निर्माण कार्य किया गया है नाले की एकसाइड में बना दिया गया था और दूसरी और काम शुरू होना था लेकिन लेकिन थोड़ी सी बारिश में ही काम बंद हो जाने के कारण काम रुक गया था और रिमझिम बारिश में स्टॉप डेम की पोल खुलती नजर आई जानकारी देने के बाद भी वरिष्ठ अधिकारी द्वारा कोई कार्यवाही नहीं की जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here