डाक्टरों ने भी नहीं देखा ऐसा चमत्कार, मरने के बाद पुनः जिंदा होने की दो अलग-अलग चमत्कारी घटनाओं ने सभी को हैरत मे डाला

दो घंटे मरकर जिंदा हो गया लड़का! डॉक्टर बोले- चमत्कार है ये, कुछ समझ नहीं आ रहा

0
755

कहते हैं जीना मरना तो ऊपर वाले के हाथ में है लेकिन कई बार किसी के मरने के बाद चमत्कारिक तरीके से जीवित होने के दावे भी किए जाते हैं. एक 16 साल के लड़के सैमी बरको के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ लेकिन दावा है कि ये लड़का कुछ मिनटों के लिए नहीं बल्कि पूरे दो घंटों के लिए मर गया था.

टेक्सास के मिसौरी शहर में रॉक क्लाइंबिंग के लिए गए सैमी को हार्ट अटैक हो गया और उसके शरीर ने रेस्पांस देना बंद कर दिया.

दो घंटों तक सीपीआर दिया

सैमी को आनन फानन में अस्पताल ले जाया गया. सैम बिल्कुल रेस्पांस नहीं दे रहा था. इसके बावजूद उसे बचाने की कोशिश में डॉक्टरों ने दो घंटों तक उसे सीपीआर दिया. इसके बाद भी जब कोई फायदा नहीं हुआ तो डॉक्टरो ने सैमी के परिवार से कह दिया- वह मर गया है. लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर ही था.

‘ओह माई गॉड… वो हिल रहा है’

कथित तौर पर अचानक परिवार को सैमी के शरीर में मूवमेंट दिखा. सैमी की मां जेनिफर जोर से चिल्लाई – ओह माई गॉड… वो हिल रहा है. डॉक्टरों का कहना है कि उन्होंने ऐसा चमत्कार पहले कभी नहीं देखा था. जैनिफर ने कहा- अचानक भगवान ने हमारी सुन ली और हमारा बच्चा मरकर जीवित हो गया.

सैमी को हुआ शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस हुआ था

डॉक्टरों का कहना है कि सैमी के दिमाग तक लंबे समय तक ऑक्सीजन नहीं पहुंची थी. इसलिए माना जा रहा था कि उसे सूपर रेयर जेनेटिक डिसॉडर हुआ है जिसने उसके हार्ट पर अफेक्ट किया है जिसे Catecholaminergic polymorphic ventricular tachycardia (CPVT) कहते हैं. लेकिन ऐसा नहीं था बल्कि उसे सिर्फ शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस हुआ था. उसे पूरी घटना ठीक से याद नहीं थी बल्कि कुछ सेकंड की कहानी के टुकड़ों में बातें याद आ रही थीं. सैमी का कहना है कि उस दिन क्या हुआ उसे ठीक से याद नहीं. घटना के बाद सैमी पूरी तरह ठीक होने तक महीने भर अस्पताल में भर्ती रहा . हालांकि अब वह ठीक है.।

मर कर जीवित हुआ था 55 साल का शख्स

गौरतलब है कि बीते दिनों इंग्लैंड से ऐसा ही मामला सामने आया था. यहां के केविन हिल के साथ ऐसा ही कुछ हुआ था. 55 साल के हिल उस वक्त अस्पताल में थे, जब अचानक उनके दिल की धड़कनें रुक गईं. उनका कहना है कि उन्होंने मरने और फिर वापस जिंदा होने को अनुभव किया है. केविन पेशे से एक लेखक हैं.

मिरर की रिपोर्ट के अनुसार, केविन ने बताया कि वह अपना शरीर नहीं देख रहे थे बल्कि वह तो उससे अलग हो चुके थे. वह देख पा रहे थे कि अस्पताल में तब क्या कुछ हो रहा है. उन्होंने आगे बताया कि जब उनकी नजर अपने शरीर पर पड़ी तो उससे खून बह रहा था. हालत गंभीर थी. अस्पताल का स्टाफ खून को बहने से रोकने के लिए कोशिश कर रहा था. केविन ने आगे बताया कि उन्हें कन्फर्म हो गया कि वह मर चुके हैं. हालांकि, तभी अचानक उनकी आंखें खुलीं और महसूस हुआ कि वह वापस जिंदा हो गए हैं. तब शरीर से भी खून बहना बंद हो गया था. उन्हें ये एहसास हुआ कि उनके मरने का सही वक्त अभी नहीं आया है. इस दौरान उन्हें परिवार के प्रति अपनी जिम्मेदारियों का भी एहसास हुआ.।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here