मध्यप्रदेश के 7 जिलों सहित कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, देश के कई राज्यों में होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया एलो एलर्ट

0
670

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। एक साथ दो वेदर सिस्टम एक्टिव होने के चलते अगले 24 घंटे में एक बार फिर मध्य प्रदेश के मौसम (MP Weather Update) के बदलने के संकेत है।वही बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम के चक्रवाती तूफान ‘गुल-आब’ में परिवर्तित हो गया है, जिसके चलते नमी आने का सिलसिला जारी है और अगले पांच दिनों तक प्रदेश में झमाझम बारिश होने के आसार है। मप्र मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज शनिवार 25 सितंबर को 7 जिलों में भारी बारिश (Heavy rain) के चलते येलो अलर्ट और 10 संभागों में बिजली गिरने और चमकने की चेतावनी भी जारी की गई है।

मौसम विभाग (MP Weather alert) ने आज शनिवार 25 सितंबर 2021 को प्रदेश के 7 जिलों धार, सीहोर, हरदा, खंडवा, खरगोन, अलीराजपुर, उज्जैन जिलों में भारी बारिश (Heavy Rain) की चेतावनी जारी की गई है। वही भोपाल, उज्जैन, जबलपुर, सागर, रीवा, होशंगाबाद, ग्वालियर, चंबल, इंदौर, शहडोल संभागों में बिजली गिरने और चमकने की संभावना को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है। वही भोपाल, उज्जैन, जबलपुर, सागर, रीवा, होशंगाबाद, इंदौर संभागों के जिलों में अनेक स्थानों पर शहडोल, ग्वालियर और चंबल में कही कही बारिश के आसार है।

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) की माने तो बंगाल की खाड़ी में बना गहरा अवदाब का क्षेत्र चक्रवाती तूफान में तब्दील हो गया है, जिसके रविवार को आंध्रप्रदेश के मछलीपटनम में टकराने की संभावना है। इसके अतिरिक्त सौराष्ट्र पर हवा के ऊपरी भाग में बना चक्रवात अरब सागर में जाकर कम दबाव के क्षेत्र में परिवर्तित हाे गया है। इन दोनों सिस्टम से होकर मानसून ट्रफ बना हुआ है, जो इंदौर से होकर गुजर रहा है, जिसके चलते आगामी दिनों में झमाझम बारिश होने के आसार है। विशेषकर भोपाल, इंदौर, जबलपुर, होशंगाबाद, सागर, ग्वालियर संभागों के जिलों में अच्छी वर्षा होने के आसार हैं। रीवा, शहडोल संभागों के जिलाें में कहीं-कहीं बौछारें पड़ेंगी।

कई राज्यों में भी अलर्ट

मौसम विभाग की मानें तो 25 से 28 सितंबर के दौरान ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और तेलंगाना में भारी बारिश हो सकती की है और वहीं 26 और 27 सितंबर को ओडिशा में और 26 सितंबर को तटीय आंध्र प्रदेश और यमन में भी बहुत भारी बारिश की संभावना है।अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, गुजरात राज्य और कोंकण और गोवा में भी भारी बारिश के आसार है। वहीं मौसम विभाग के मुताबिक 25-26 सितंबर को गुजरात क्षेत्र के ऊपर बहुत भारी वर्षा, सौराष्ट्र और कच्छ में 26 और 27 सितंबर को भारी बारिश की संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here