मध्यप्रदेश में गर्मी बढ़ाएगी परेशानी, अभी कितने दिन रहेगी मौसम में नमी,जल्द बदलेगा मौसम का मिजाज, जानिए मध्यप्रदेश के मौसम का पूर्वानुमान

0
329

कुंडेश्वर टाइम्स (भोपाल -न्यूज डेस्क)- भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने 8 और 9 मई को पश्चिम मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में लू चलने की संभावना जताई है. फिलहाल मौसम विभाग लगातार मौसम में हो रहे परिवर्तन पर निगाह रख रहा है.

: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में पिछले कुछ दिनों से गर्मी से मिल रही राहत में अब कमी आने लगेगी. आने वाले दिनों में गर्मी का प्रकोप बढ़ेगा. प्रदेश में 10 मई तक गर्मी का रुख नरम ही बना रहेगा. इसके बाद तापमान ऊपर जाने की संभावना है. हालांकि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 8 और 9 मई को पश्चिम मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में लू चलने की संभावना जताई है. फिलहाल मौसम विभाग लगातार मौसम में हो रहे परिवर्तन पर निगाह रख रहा है.

इस बीच मध्य प्रदेश में बादल छाने की वजह से अभी गर्मी में कुछ कमी देखने को मिली है. मालवा जोन की बात की जाए तो शनिवार को यहां पर अधिकतम तापमान 39 और 40 डिग्री के आस-पास रहा, जबकि न्यूनतम तापमान 25 से 26 डिग्री के बीच दर्ज हुआ. मौसम विशेषज्ञ डॉक्टर राजेंद्र कुमार गुप्ता के मुताबिक 10 मई तक मौसम नरम रहेगा, लेकिन पारा धीरे-धीरे ऊपर चढ़ता जाएगा. उन्होंने बताया कि बंगाल की खाड़ी में उठे तूफान की वजह से गर्मी का असर थोड़ा कम दिखाई देगा, मगर अब धीरे-धीरे मौसम गर्म होना शुरू हो जाएगा.

छंटने लगे हैं बादल

उन्होंने कहा कि ऐसी संभावना है कि आने वाले कुछ दिनों में फिर से पारा 42 से 43 डिग्री तक पहुंच सकता है. अभी पारे के उतार-चढ़ाव के कारण लोगों को गर्मी से राहत मिली है. मौसम विशेषज्ञ डॉक्टर राजेंद्र कुमार गुप्ता के मुताबिक मौसम विभाग लगातार मौसम में आ रहे परिवर्तनों पर नजर रखे हुए है. उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में बादल की वजह से पिछले कुछ दिनों से गर्मी से राहत मिली थी, लेकिन अब बादल छंटना शुरू हो गए हैं. इसी वजह से धीरे-धीरे गर्मी बढ़ेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here