रेलवे में बढ़ेंगे रोजगार के अवसर,अब प्रत्येक वर्ष नियुक्तियां करेगा रेलवे, प्रक्रिया को व्यवस्थित एवं नियमित करने की तैयारी

0
92

नई दिल्ली(kundeshwartimes)-  रेलवे रोजगार देने की प्रक्रिया को व्यवस्थित, नियमित और व्यावहारिक करने जा रहा है। रेलवे में नौकरी के लिए युवाओं को लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। अभी हाल में ही करीब डेढ़ लाख पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया पूरी की है। इसके तुरंत बाद नई नियुक्ति की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी है।

कई श्रेणी के पद होंगे शामिल

वार्षिक आधार पर प्रारंभ होने वाली नियुक्ति प्रक्रिया में कई श्रेणी के पद शामिल होंगे फिलहाल रेलवे की ओर से लोको पायलट (एएलपी) के 5696 पदों पर रिक्तियां निकाली गई हैं। इन पदों के आवेदकों के लिए दसवीं पास के साथ आईटीआई की योग्यता अनिवार्य है।

वार्षिक आधार पर निकाली जाएंगी रिक्तियां

रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव का कहना है कि हर वर्ष सैकड़ों नई ट्रेनों की शुरुआत, नवीनतम तकनीक, हजारों किमी रेलवे ट्रैक का निर्माण एवं आधारभूत संरचना में व्यापक विस्तार के चलते बड़ी संख्या में कर्मचारियों की जरूरत पड़ने वाली है। इसलिए रेलवे में पहले की तुलना में नौकरी एवं रोजगार के अधिक अवसर उपलब्ध होंगे। रिक्तियां वार्षिक आधार पर निकाली जाएंगी।

हर साल हजारों की संख्या में रिटायर हो रहे कर्मचारी

रेलवे के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि प्रत्येक वर्ष रेलवे में हजारों की संख्या में पुराने कर्मचारी सेवानिवृत्त भी हो रहे हैं। रिक्तियों का मूल्यांकन प्रत्येक छह महीने या कभी-कभी उससे भी कम अवधि के लिए किया जाता है। उल्लेखनीय है कि लोको पायलट श्रेणी में अभी कुल रिक्तियां 3190 हैं। किंतु इससे लगभग ढाई हजार ज्यादा पदों पर नियुक्ति होने जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here