लाड़ली बहना योजना के शिविरों का अनिवार्य रूप से निरीक्षण करें – कलेक्टर,कुंडेश्वर टाइम्स ब्यूरो प्रमोद सिंह सेंगर की रिपोर्ट

0
169

रीवा(kundeshwartimes)-.
कलेक्टर मनोज पुष्प ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कहा कि नगरीय निकायों के वार्डों तथा ग्राम पंचायतों में लाड़ली बहना योजना के लिए शिविर लगाए जा रहे हैं। इन शिविरों में पात्र महिलाओं के आवेदन पत्र ऑनलाइन दर्ज किए जा रहे हैं। शिविरों की मॉनीटरिंग के लिए तैनात सभी अधिकारी शिविरों का अनिवार्य रूप से निरीक्षण करें। मौके पर प्राप्त कठिनाईयों का निराकरण कराएं। अभियान चलाकर 30 अप्रैल तक शत-प्रतिशत पात्र महिलाओं के आवेदन पत्र दर्ज कराएं। शिविर का निरीक्षण करते समय गांव की कुल पात्र महिलाओं, अब तक ई केवाईसी करा चुकी महिलाओं तथा छूटी हुई पात्र महिलाओं की जानकारी प्राप्त करें। जिन महिलाओं ने ई केवाईसी अपडेट करा लिया है उनके आवेदन पत्र प्राथमिकता से भरवाएं। आवेदिका की फोटो के लिए लैपटाप तथा मोबाइल फोन का भी उपयोग किया जा सकता है।

कलेक्टर ने कहा कि सभी उचित मूल्य दुकानों में ई केवाईसी अपडेशन का कार्य किया जा रहा है। जिला आपूर्ति अधिकारी सभी सेल्समैनों को इस संबंध में आगाह करें कि लाड़ली बहना योजना की पात्र महिलाओं की ई केवाईसी सबसे पहले अपडेट की जाए। नोडल अधिकारी निरीक्षण के समय आवेदन पत्र दर्ज करने के लिए बनाए गए यूजर आईडी का भी सत्यापन करें। महिला एवं बाल विकास विभाग तथा ग्रामीण विकास विभाग के कर्मचारियों की हड़ताल को ध्यान में रखते हुए अन्य विभागों के कर्मचारियों की अतिरिक्त यूजर आईडी बनवा दें जिससे आवेदन पत्र दर्ज करने में किसी तरह की कठिनाई न हो।

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन के प्रकरण निराकरण के लिए हर विभाग का साप्ताहिक और दैनिक लक्ष्य निर्धारित कर दिया गया है। इसके अनुरूप प्रकरणों का निराकरण कराएं। सीएम हेल्पलाइन के 50 दिनों से अधिक समय से लंबित प्रकरणों को प्राथमिकता से निराकृत करें। अपर कलेक्टर 28 फरवरी को 50 से कम आवेदन वाले विभागों की आवेदनवार समीक्षा करें। कार्यपालन यंत्री पीएचई नलजल योजनाओं के संधारण तथा हैण्डपंपों के सुधार के लिए तत्परता से कार्यवाही करें। नलजल योजनाओं के संबंध में लगातार शिकायतें मिल रही हैं। नलजल योजनाओं के संचालन तथा पानी की आपूर्ति की मॉनीटरिंग जिला कमाण्ड सेंटर से की जाएगी। कार्यपालन यंत्री पीएचई संबंधित कर्मचारियों के मोबाइल नम्बर आज ही उपलब्ध कराएं। जिला स्तर तथा विकासखण्ड स्तर पर पेयजल व्यवस्था के लिए कंट्रोल रूम तत्काल शुरू कराएं। अगले सप्ताह नईगढ़ी सिरमौर तथा रायपुर कर्चुलियान में खण्ड स्तरीय बैठकों में पेयजल व्यवस्था की समीक्षा की जाएगी।

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि एक अप्रैल से समर्थन मूल्य पर गेंहू का उपार्जन शुरू होना है। सभी खरीदी केन्द्रों में तौलकाँटे, बारदाने, किसानों के लिए छाया तथा पानी की व्यवस्था एवं सर्वेयर की तैनाती कर लें। उपार्जित गेंहू के समय पर परिवहन तथा सुरक्षित भण्डारण की व्यवस्था कराएं। जिला आपूर्ति अधिकारी खाद्यान्न् का उठाव तथा समय पर वितरण भी सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने अग्रणी बैंक प्रबंधक तथा महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र को बैंकों में लंबित स्वरोजगार योजनाओं के सभी ऋण प्रकरणोंकी स्वीकृति एवं वितरण के निर्देश दिए। कलेक्टर ने संभागीय अभियंता विद्युत मण्डल को आंगनवाड़ी केन्द्रों में लंबित बिजली के कनेक्शन दो दिवस में करने के निर्देश दिए। बैठक में आयुक्त नगर निगम श्रीमती संस्कृति जैन ने कहा कि जिन विभागों का संपत्ति कर लंबित है वे नगर निगम कार्यालय से संपर्क कर इसे तत्काल जमा कराएं। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ सौरभ सोनवणे, अपर कलेक्टर नीलमणि अग्निहोत्री, डिप्टी कलेक्टर संजीव पाण्डेय तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here