विधानसभा सिहावल के ग्राम ढोंगा को सिंचाई सुविधा की मिली सौगात,कुंडेश्वर टाइम्स प्रदेश संवाददाता अनुराग द्विवेदी की रिपोर्ट

0
446

बांध निर्माण से सिंचाई के साथ साथ किसानों की होगी उन्नति- विश्वामित्र पाठक

सिंगरौली(kundeshwartimes) दिनांक 2/2/2024 को विधानसभा सिहावल के देवसर जियावन क्षेत्र के ढोंगा पंचायत में विकास पुरुष विश्वामित्र पाठक विधायक सिहावल के मुख्य आतिथ्य में सिंचाई बांध परियोजना का विधिवत पूजा पाठ मंत्रोच्चारण के साथ भूमि पूजन संपन्न हुआ। भूमिपूजन पश्चात मां सरस्वती जी की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलन एवं शिलालेख का अनावरण कर कार्यक्रम की शुरुआत हुई। कार्यक्रम में उपस्थित एस. एम. तिवारी ई ई जल संसाधन द्वारा बांध निर्माण के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया गया की आज जिले में 10000 हेक्टेयर में सिंचाई हो रही है रिहंद माइक्रो परियोजना से 38000 हेक्टेयर प्रस्तावित गौण परियोजना से देवसर के 72 गांव तथा सिंगरौली के 130 गांव लाभान्वित होंगे। उन्होंने ढोंगा सिंचाई बांध के बारे में अवगत कराया की बांध निर्माण की स्वीकृत लागत 510.30 लाख है, संविदाकार द्वारा 438 लाख का अनुबंध किया गया है बांध निर्माण से 225 हेक्टेयर सिंचाई सुविधा प्रस्तावित है।
कार्यक्रम में प्रणव पाठक जनपद अध्यक्ष ने अपने उद्बोधन में बांध निर्माण की स्वीकृति दिलाने एवं बांध निर्माण का कार्य शुरू कराने के लिए क्षेत्रीय विधायक विश्वामित्र पाठक के प्रयासों की सराहना की तथा ढोंगा के किसानों को सिंचाई की सौगात दिलाने की प्रशंसा की।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक ने अपने उद्बोधन में कहा की ग्राम ढोंगा के मेढ़ नाला में सिंचाई बांध का निर्माण ढोंगा वासियों के लिए एक सौगात है इस बांध निर्माण कार्य को दस वर्ष पूर्व मैंने स्वीकृत कराया था यदि बांध समय से बन गया होता तो आज ढोंगा के किसानों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध होती तथा यहां के किसानों की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होती। बांध बनने से 225 हेक्टेयर में सिंचाई सुविधा उपलब्ध होगी साथ ही इस अंचल के जलस्तर में भी सुधार होगा। बांध निर्माण से सिंचाई के साथ साथ किसानों में संपन्नता भी आएगी। क्षेत्रीय विधायक ने बांध निर्माण कार्य में पट्टे की आराजी का भूअर्जन समय सीमा में संपन्न कराने तथा बांध निर्माण कार्य समय सीमा में पूर्ण कराने के लिए संबंधितों को निर्देशित किया उन्होंने ढोंगा गांव के बेरोजगार जो काम करने के इच्छुक हैं प्राथमिकता के आधार पर उन्हें ही कार्य में लगाने के लिए निर्देशित किया। उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि ढोंगा सहित सभी ग्रामों के बैगा परिवार को सड़क, बिजली, पानी, आवास सहित सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। ग्रामवासियों द्वारा टिकट चपरी टोला के लिए अलग उचित मूल्य की दुकान स्वीकृत कराने की मांग पर परीक्षण कराकर दुकान स्वीकृत कराने के लिए कहा गया।

इस अवसर पर मुख्य रूप से राजनारायण गुप्ता मंडल अध्यक्ष, वीरेंद्र पटेल तहसीलदार, रत्ना द्विवेदी एसडीओ जल संसाधन, दिलीप सिंह नायब तहसीलदार, बलजीत रावत आर आई कालिका बैस, कमलेंद्र चतुर्वेदी, श्रीमती छुटकी बैगा सरपंच, संविदाकार भूपेंद्र पाण्डेय, रंगलाल प्रजापति, बामदेव पाठक, समित चतुर्वेदी, नरेंद्र मिश्रा, रामस्वरूप मिश्रा, रंगलाल साहू, गोपाल सिंह, रमापति साहू, हीरालाल सिंह सहित भारी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here