सतधरू परियोजना दमोह जिले के लिए जहाँ एक ओर पानी आमजनों को घर-घर पर मिलेगा वही 7500 हेक्टेयर क्षेत्र में सिचाई के लिए उपलब्ध होगा-केन्द्रीय राज्यमंत्री प्रहलाद सिंह पटेल

सतधरू परियोजना से दमोह-जबेरा, पटेरा, हटा और तेंदूखेड़ा जनपद के 665 गांवो में मिलेगा शुद्ध पेयजल अभी 325 गांवो में मिल रहा है पेयजल

0
268

दमोह (kundeshwartimes)- दमोह जिले के लिए सतधरू परियोजना खुशियों की सौगात लेकर आई है, इस एक परियोजना से जिले के 665 गांव को शुद्ध पेयजल का लाभ मिलना है, जिनमें से अभी 485 गांव की टेस्टिंग प्रारंभ हो गई है और 325 गांव में नियमित पानी मिलने लगा है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी देश के हर गांव में हर व्यक्ति के घर तक शुद्ध पानी पहुंचाने के संकल्प को लेकर देश में काम चल रहा है। प्रदेश में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देशों पर तेज गति से काम प्रदेश में चल रहा है। इस सतधरू परियोजना दमोह जिले के 665 गांवो में से कुछ गांव ऐसे हैं जहां पर गर्मी के दिनो में भीषण जल संकट हुआ करता था। प्रधानमंत्री की एक परिकल्पना ने जिले की तस्वीर पलट दी है, अब लोगों के घर टोटी के माध्यम से पानी पहुंच रहा है, जो शेष रह गये है, वहां पर परियोजना तहत काम चल रहे है। लोगों से बात करने पर वे खुशी का इजहार भी कर रहे हैं और प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री को धन्यवाद भी दे रहे हैं उनके चेहरे की खुशी देखते ही बनती है।
केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं जलशक्ति राज्यमंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने बताया सतधरू बांध पर जल शोधन संयंत्र अत्याधुनिक तकनीक को लेकर बनाया गया है, उसमें पानी साफ होने के बाद जो पानी मिलेगा वह जैसा घर पर आरओ वाटर का पानी रहता है, उसके समतुल्य रहेगा। इस प्लांट में पानी का कोई भी वेस्टेज नहीं होगा, जो भी पानी वेस्टेज होकर निकलेगा, उसको पुन: सरकुलेशन करके पुन: उसका शोधन किया जाएगा, जिससे किसी भी तरह से पानी का वेस्टेज नहीं होगा।
उन्होंने बताया यह परियोजना दमोह जिले के लिए जहाँ एक ओर पानी आमजनों को घर-घर पर मिलेगा वही किसानों के लिए 7500 हेक्टेयर क्षेत्र में सिचाई के लिए उपलब्ध होगा। निश्चित ही यह परियोजना क्षेत्र के विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगी। इस परियोजना के तहत पेयजल लक्षित गांवों में पहुँचाने के लिए तेजी से कार्य करने के निर्देश दिए गए हैं। 2 माह पूर्व दूरस्थ अचंल पर बसे गांव झादा जो की वनग्राम हैं, वहां पर पानी पहुँच जायेगा। श्री पटेल ने कहा प्रधानमंत्री जी की मंशा हर गांव हर व्यक्ति तक पानी पहुँचें परियोजना मे लगे अधिकारी-कर्मचारी सतत् काम कर रहे हैं। झादा जैसे ओर भी कई गांव हैं जहां पानी की विकट समस्या रहा करती थी अब वहां पानी पहुँच रहा हैं और शेष गांवों में समय सीमा मे पहुँचाने के निर्देश दिए गए हैं।
जल निगम के महाप्रबंधक डी के जैन ने बताया इस परियोजना से 665 गांवों को शुद्ध पेयजल का लाभ मिला है, जिसमें से अभी 485 गांव की टेस्टिंग प्रारंभ हो गई है, वर्तमान में 325 गांव में नियमित पानी जाने लगा है। विभाग की यह कोशिश है कि आगामी 2 से 3 माह में सभी 665 ग्रामों में सतधरू बांध का पानी पहुंच सके इसके लिए काफी तेजी से काम चल रहा है और इसके शीघ्र ही पूर्ण होने की उम्मीद है।
उन्होंने बताया सतधरू बांध पर आधारित दो समूह जल प्रदाय योजना का कार्य वर्तमान में प्रगति पर है। सतधरू बांध से लगभग 7500 हेक्टेयर में सिंचाई भी की जानी है, जिसका कार्य जल संसाधन विभाग द्वारा किया जा रहा है। वर्तमान में 485 गांव में पेयजल की टेस्टिंग प्रारंभ होकर पानी पहुंचाना चालू हो गया है और अगस्त 2023 तक 665 गांव में पानी भेज सकेंगे। इसके अलावा जो जिले के दूरस्थ ग्राम सैलवाड़ा, इमलीडोल जहां पहले पलायन की स्थिति बनती थी, उन ग्रामों में भी पानी पहुंचने लगा है, इससे ग्रामीण जनों को लाभ हो रहा है और साथ में जो स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं थी उनमें अभी कमी आई है। विगत वर्ष हम जो पेयजल की समस्या देखते थे, लोगों को कुप्पो से पानी ढ़ोते हुए देखते थे, वह इस वर्ष कहीं भी दिखाई नहीं देगा। इस तरह से पेयजल पहुंचाने मे बहुत बड़ी सफलता प्राप्त हुई है। जल जीवन मिशन का कार्य प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा जिले में कराया जा रहा है वह अतुलनीय कार्य है, यह जिले की सबसे बड़ी योजना है। जिले के जो शेष ग्राम बच रहे हैं वह सीता नगर बांध से योजना स्वीकृत होकर उसका कार्य प्रारंभ हो गया है। मार्च 2025 तक जिले के सभी ग्रामों में मध्य प्रदेश जल निगम द्वारा शुद्ध पेयजल का लाभ दिया जा सकेगा।
दमोह जिले की तहसील तेन्दूखेड़ा के वनांचल ग्राम सेलवाड़ा और पिपरिया टीकाराम में पीने के पानी की समस्या हमेशा बनी रहती थी, पहाड़ी क्षेत्र होने से जमीन के अंदर पानी भी नहीं मिलता था, ग्रामवासी काफी परेशान रहते थे, दूर-दूर तक पानी लेने जाना पड़ता था। अब सतधरू बांध के बन जाने से ग्रामीणों को पेयजल की काफी सुविधा हो गई है, शासन ने जल निगम के माध्यम से घर-घर जल पहुंचाने का संकल्प लिया और उसे पूरा भी किया है, अब घर-घर पानी पहुंचने लगा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here