सुगर,बुखार, हार्ट,दर्द निवारक दवाइयां हुई सस्ती कुल 39 दवाइयां होगीं सस्ती,जनता के लिए मोदी सरकार का बड़ा फैसला

0
730

नई दिल्ली (kundeshwartimes)- आम लोग किसी भी बिमारी से निपटने में परेशान रहते हैं. कोरोना महामारी के बाद देश में दवाओं के दाम और मेडिकल का खर्च दोगुने दाम से भी ज्यादा बढ़ गया है. लेकिन अब इस मोर्चे पर मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है.

जिस कराण शुगर, दर्द, बुखार, हार्ट, जोड़ों के दर्दनीवारक तेल, इन्फेक्शन की दवाएं सस्ती होगी.

प्राप्त जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार ने 39 फॉर्मुलेशन के दाम तय किए हैं. इसके साथ ही 4 स्पेशल फीचर उत्पादों को भी मंजूरी मिली है. नेशनल फार्मास्युटिकल प्राइज़िंग ऑथारिटी ने इसके लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा अंतरिम बजट पेश करने से पहले लोगों को इस मोर्चे पर काफी उम्मीद थी.

नेशनल फार्मास्युटिकल प्राइज़िंग ऑथारिटी ने दवाओं की कालाबाजारी रोकने के लिए 39 फ़ॉर्म्यूलेशन के दाम तय किए हैं. एनपीपीए ने अधिसूचना जारी करके बताया है कि कौन सी दवाएं इस सूची में शामिल की गई है. इसमें डायबिटीज, पेन किलर, बुखार और हार्ट, जोड़ो के दर्द की दवा अब सस्ती होगी. इसके इलावा चार स्पेशल फीचर उत्पादों को भी मंजूरी दे दी गई है.

नोटिफिकेशन में लिखा है कि ‘भारत सरकार के रसायन और उर्वरक मंत्रालय द्वारा जारी 1394 तारीख 30 मई, 2013 और 5249 तारीख 11 नवम्बर, 2022 के साथ पठित औषध (कीमत नियंत्रण) आदेश, 2013 के पैरा 5,11 और 15 द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए, राष्ट्रीय औषध मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (जिसको संक्षिप्त रूप में एनपीपीए कहा जाता है), नीचे की सारणी के स्तंभ (6) में विनिर्दिष्ट खुदरा मूल्य को उक्त सारणी के स्तंभ (3), (4) और (5) में तत्स्थानी प्रविष्टियों में विनिर्दिष्ट प्रबलता, इकाई (यूनिट) और विनिर्माता और विपणन कंपनियों के नाम सहित स्तंभ (2) में की तत्स्थानी प्रविष्टि में से प्रत्येक की, वस्तु एवं सेवा कर, यदि कोई है, को छोड़कर अधिकतम खुदरा मूल्य के रूप में नियत करती है.’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here