5वीं व 8वीं की बोर्ड परीक्षा में 20 दिन का समय शेष, अब तक परीक्षा केंद्र तय नहीं हुए,कैसे होगी परीक्षा

प्रदेश में 5वीं व 8वीं की वार्षिक परीक्षा 25 मार्च से शुरू होगी

0
205

भाेपाल(kundeshwartimes)–  प्रदेश के 5वीं व 8वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा बोर्ड की तर्ज पर ली जाएगी।ये वार्षिक परीक्षाएं 25 मार्च से शुरू होगी। ऐसे में 20 दिन का समय शेष है, लेकिन अब तक परीक्षा केंद्र चिन्हित नहीं किए गए है।इस बार एक जनशिक्षा केंद्र पर तीन परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। इस कारण इस बार आठ से दस किमी की दूरी पर परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे।इससे 5वीं के विद्यार्थी दूर केंद्र बनने से परेशान होंगे।राज्य शिक्षा केंद्र की ओर से परीक्षा के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। छह मार्च से विद्यार्थियों को प्रवेश पत्र में त्रुटियों को सुधार कर वितरण करना है, लेकिन अब तक केंद्रों का निर्धारण नहीं हो पाया है। जारी निर्देश में 28 फरवरी तक परीक्षा केंद्रों का चयन कर लिया जाना था और छह मार्च से बच्चों को प्रवेश पत्र जारी होने थे। यहां तक बच्चों की सही से मैपिंग भी नहीं हो पाई है। इस कारण वे परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे। बता दें कि इस बार बोर्ड परीक्षा में प्रदेश भर से सरकारी व निजी स्कूलों का मिलाकर करीब 24 लाख विद्यार्थी शामिल होंगे।इसके लिए करीब 12 हजार परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

स्कूलों की मैपिंग का अंतिम दिन

विकासखंड स्त्रोत समन्वयक(बीआरसी)द्वारा चिन्हित परीक्षा केंद्र, परीक्षा केंद्राध्यक्ष और परीक्षा केंद्रवार विभिन्न स्कूलों की मैपिंग का अंतिम अनुमोदन जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा रविवार तक किया जाना है, लेकिन अभी तक परीक्षा केंद्रों को चिन्हित नहीं किया गया है।

बच्चों को 15 मार्च तक प्रवेश पत्र वितरण करना है

स्कूलों के प्रभारी को छह से दस मार्च तक प्रवेश पत्रों में दिए गए विवरण का मिलान कर त्रुटियों को सुधार करना है।15 मार्च तक बच्चों को प्रवेश पत्रों का वितरण करना है।

करीब 20 हजार विद्यार्थी का समग्र आईडी नहीं

प्रदेश के 5वीं व 8वीं के करीब 20 हजार बच्चों की समग्र आईडी नहीं है।ऐसे में राज्य शिक्षा केंद्र इन बच्चों को भी परीक्षा में शामिल करने की तैयारी में है।साथ ही दूसरे राज्य से आए बच्चों की मैपिंग नहीं हो पाई है।ऐसे में अगर बच्चे परीक्षा में शामिल होते हैं भी तो उनको अंकसूची नहीं मिल पाएगी।

अभिभावकों की मांग

इस बार एक जनशिक्षा केंद्र में तीन परीक्षा केंद्र बनाए जा रहे हैं और एक जनशिक्षा केंद्र में करीब 10 हजार बच्चे हैं। ऐसे में तीन परीक्षा केंद्र में कैसे व्यवस्था हो पाएगी।वहीं तीन केंद्र होने से परीक्षा केंद्रों की दूरी आठ से 10 किमी तक होगी। ऐसे में अभिभावक छोटे बच्चों को देखते हुए एक किमी के अंदर परीक्षा केंद्र बनाने की मांग कर रहे हैं।

अधिकारियों ने कहा

5वीं व 8वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर तैयारी पूरी हो चुकी है।कुछ बच्चों की समग्र आईडी नहीं है। उन्हें भी परीक्षा में शामिल करने की तैयारी चल रही है। इस बार पांच से सात किमी तक परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे।
धनराजू एस, संचालक, राज्य शिक्षा केंद्र

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here