बांधवगढ़ में नहीं थम रही बाघों की मौत, फिर मिला बाघिन का शव,एक माह में तीन बाघों की मौत

0
588

उमारिया(kundeshwartimes)-  उमरिया जिले के विश्वप्रसिद्ध बांधवगढ टाइगर रिजर्व में फिर एक बाघिन की मौत हो गई है। घटना पार्क के पनपथा कोर परिक्षेत्र के पथरहठा बीट के जंगल की है, जहां बुधवार को मादा बाघिन का क्षत विक्षत अवस्था मे शव संदिग्ध हालात में मिला है। प्रथम दृष्टया बाघिन का शव तीन से चार दिन पुराना लग रहा है। यह जानकारी भी मिली है कि बाघिन के शरीर में घाव के निशान हैं। सूचना के बाद पार्क प्रबंधन के अधिकारी, फोरेंसिक टीम और डॉग स्कॉयड के साथ घटनास्थल पंहुचे। जांच के बाद मृत बाघिन का शव जला दिया गया है। बता दें एक माह के भीतर बाँधवगढ में तीन बाघों की मौत हो चुकी है, जिसमे दो बाघिन और एक बाघ शामिल है।

पिछले महीने दो मौत

पिछले महीने बांधवगढ़ में दो बाघों की मौत हो गई थी। दोनों ही बाघ मानपुर रेंज के अंतर्गत देवरी बीट में मर गए थे। एक बाघ की मौत 16 जुलाई को मानपुर रेंज के देवरी बीट में हुई थी। ग्राम मढ़उ के पास घायल बाघिन मिली थी जिसकी उपचार के दौरान मौत हो गई। जबकि दूसरे भाघ की मौत 21 जुलाई को मानपुर रेंज के देवरी बीट आरएफ 363 में हो गई थी। यहां बाघ का एक सप्ताह पुराना शव पाया गया था।

इस तरह हुई इस साल बाघों की मौत

4 फरवरी 2023 को घुनघुटी रेंज के बलवई बीट में मुड़ना नदी के किनारे बाघ का शव मिला

2 मार्च 2023 को खितौली रेंज के डोभा बीट के कक्ष क्रमांक 374 में 18 महीने के मादा बाघ शावक का शव पाया गया। मौत का कारण आपसी संघर्ष

3 अप्रैल 2023 को बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के पनपथा बफर के बिरुहली बीट के कक्ष क्रमांक 406 जुट्टा तालाब के पास बाघ के हमले में डेढ से तीन महीने के शावक की मौत हुई।

8 मई 2023 को पनपथा बफर के ग्राम करौंदिया में 10 वर्षीय बाघ का शव पाया गया। 10 मई को खबर प्रकाशित

18 मई 2023 को बांधवगढ़ के झोरझोरा में मादा बाघ शावक का शव पाया गया। आपसी लड़ाई में मौत हो गई थी

16 जुलाई 2023 मानपुर रेंज के देवरी बीट में ग्राम मढ़उ के पास घायल बाघिन मिली जिसकी उपचार के दौरान मौत हो गई।

21 जुलाई 2023 को मानपुर रेंज कर देवरी बीट आरएफ 363 में बाघ का एक सप्ताह पुराना शव पाया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here