अमेरिका से आई सूचना पर सिंगरौली पुलिस ने नर्सिंग छात्रा की बचाई जान, इंटरनेट मीडिया में आत्मदाह करने पोस्ट की थी अपलोड,सिंगरौली जय कुंडेश्वर टाइम्स ब्यूरो अनुराग द्विवेदी की रिपोर्ट

युवती ने आत्महत्या करने के लिए इंस्टाग्राम में फोटो और वीडियो अपलोड किए तो साइबर सेल तत्काल हरकत में आया

0
186

सिंगरौली(kundeshwartimes)- प्रदेश की राज्य साइबर सेल ने रविवार को सिंगरौली जिले की रहने वाली एक नर्सिंग छात्रा को खुदकुशी करने से बचा लिया। साइबर सेल के पास सीधे अमेरिका मेटा फेसबुक के अधिकारियों द्वारा इसके बारे में सूचना दी गई थी। जानकारी मिलते ही तकनीकी अध्ययन के बाद छात्रा की पहचान कर सिंगरौली की बैढ़न पुलिस को सक्रिय किया गया था। राज्य साइबर सेल के एडीजी योगेश देशमुख ने बताया कि रविवार को मेटा (फेसबुक) अमेरिका के माध्यम से सूचना प्राप्त हुई कि एक युवती जो कि मध्यप्रदेश, भारत की निवासी है ने अपने इंटरनेट मीडिया के माध्यम इंस्ट्राग्राम पर आत्मदाह करने की पोस्ट अपलोड की है। जानकारी मिलने पर राज्य सायबर सेल की टीम ने टेक्निकल एनालिसिस द्वारा डिकोड कर युवती का पता मालूम किया तो आइपी एट्रेस से पता चला कि उक्त युवती सिंगरौली जिले की रहने वाली है, इस पर राज्य साइबर पुलिस ने सिंगरौली पुलिस अधीक्षक यूसुफ कुरैशी को युवती के संबंध में जानकारी उपलब्ध कराई गई। इस पर सिंगरौली पुलिस उस युवती के घर पर पहुंची तो वह मिल गई, बाद में स्वजनों को पूरा घटनाक्रम बताया और छात्रा की काउंसलिंग कराई गई। इस तरह से राज्य साइबर सेल की टीम की सक्रियता से युवती की जान बच गई।

पुलिस ने दिखाई तत्परता बच गई जान

शिव कुमार वर्मा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सिंगरौली ने बताया कि सूचना मिलते ही पुलिस सकरी होकर तत्परता दिखाई और युवती के स्वजन को पूरे घटनाक्रम को बताया। पुलिस माता पिता के साथ बेटी के पास तक पहुंच गए। उसे समझाइश दिया गया और माता पिता के साथ कर दिया गया है।

रिश्तेदार के यहां रहकर कर रही थी पढ़ाई

युवती अपने रिश्तेदार के यहां रहकर कालेज की पढ़ाई कर रही थी। माता-पिता से बातचीत भी होती रही है। इस घटना को रिश्तेदार के यहां ही अंजाम दे रही थी। जैसे ही उसने इंस्टाग्राम में वीडियो को अपलोड किया तत्काल पुलिस हरकत में आ गई और एक जान को बचा लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here