ग्राम पंचायत मगोलपुर में पुलिया निर्माण में हो रहा जमकर भ्रष्टाचार पुलिया पाईप पुराने क्षतिग्रस्त और नाले के बजरे से घटिया गुडवत्ताहीन सामग्री का उपयोग

0
553

 

पटेरा – गांव के विकास के लिए सरकार द्वारा लाखों रुपए खर्च कर ग्रामवासियों की सुविधा हेतु पानी निकासी के लिए ग्राम में पुलिया निर्माण का कार्य किया जाता है लेकिन ग्राम पंचायत सचिव रोजगार सहायक एवं उपयंत्री की मिलीभगत से भ्र्ष्टाचार कर कार्य करवाकर पुराने पुलिया पाईप डाले जा रहे हैं और वह पुलिया पाईप क्षतिग्रस्त भी हैं और उसी नाले का बजरा उठाकर घटिया सामग्री का उपयोग कर पुलिया निर्माण कार्य किया जा रहा है । घटिया सामग्री के उपयोग से कुछ ही दिनों में पुलिया निर्माण क्षतिग्रस्त होकर टूट जाती है ।

 

मामला पटेरा जनपद के अंतर्गत ग्राम पंचायत मगोलपुर में बन रही पुलिया निर्माण में घटिया निर्माण व जमकर भ्र्ष्टाचार किया है जहां पर पंचायत द्वारा पुलिया का निर्माण कार्य किया जा रहा है । निर्माण कार्य में मिट्टियुक्त घटिया लोकल बजरा लगाया जा रही है । घटिया सीमेंट का उपयोग कर पुलिया का निर्माण कराया जा रहा है जिससे पुलिया निर्माण की कुछ ही माह में धज्जिया उड़ के निर्माण कार्य का नामोनिशान नहीं रहेगा । इस निर्माण कार्य के बारे में ग्राम पंचायत के निवासीयों व दर्जनों ग्रामवासियों ने बताया कि हम लोगों ने निर्माण कार्य के दौरान पुरानी पुलिया पाइप लगाए जा रहे हैं जो भी छतिग्रस्त हैं और मिट्टी मिली रेत और घटिया व कम मात्रा में सीमेंट लगाने का भारी विरोध किया है पर सचिव रोजगार सहायक एवं ठेकेदार के अड़ियल रवैए व दबंगई से ही घटिया सामग्री का उपयोग कर पुलिया का निर्माण किया जा रहा है ।

उन्होंने बताया कि निर्माण होने के बाद उसमें पानी की तराई भी नहीं की जा रही है जिससे कुछ ही दिनों के पश्चात ही पुलिया खराब हो जाएगी। गौरतलब है कि किसी भी निर्माण कार्य की मूल्यांकन व जाँच उप यंत्री द्वारा की जाती है तभी उसकी गुडवत्ता का आंकलन होता है और वह निर्माण कार्य का मूल्यांकन करते हैं , लेकिन उपयंत्री की भी इस निर्माण कार्य में मूक सहमति मालूम होती है। राजनैतिक संरक्षण के चलते ग्राम पंचायत ठेकेदार ग्राम पंचायत मंगोलपुर सम्हाल रहे हैं यही प्रतीत होता है कि वरिष्ठ अधिकारियों की मिलीभगत से ही ग्राम पंचायतों में घटिया निर्माण कर भ्रष्टाचार किया जा रहा है । अब देखना यह है कि सचिव , रोजगार सहायक , एवं ठेकेदार के भ्र्ष्टाचार पर वरिष्ठ अधिकारियों व जनपद सीईओ द्वारा क्या कार्यवाही प्रस्तावित की जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here