घर पहुंचने की खुशियों के साथ विशेष ट्रेन से रीवा पहुंचे 1043 प्रवासी मजदूर,रीवा से सम्भागीय ब्यूरो अनिल पटेल की रिपोर्ट

0
634

रीवा 12 मई 2020. कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण पूरे देश में 25 मार्च से लॉकडाउन की स्थिति है। जिसके कारण रीवा संभाग के विभिन्न जिलों के हजारों मजदूर अन्य प्रदेशों में फंसे हुए हैं। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की विशेष पहल पर केन्द्र सरकार एवं रेलवे द्वारा इन मजदूरों को घर वापसी की नि:शुल्क सुविधा दी जा रही है। प्रवासी मजदूरों को लेकर रीवा आने वाली विशेष श्रमिक ट्रेनों के आने का क्रम जारी है। जिले में 11 मई को ठाणे-मुंबई, महाराष्ट्र से विशेष ट्रेन पहुंची। इससे 1043 मजदूर रीवा पहुंचे। घर पहुंचने की खुशियों के साथ रीवा रेलवे स्टेशन पहुंचने वाले इन सभी प्रवासी मजदूरों को रीवा सहित अन्य जिलों में भेजने के लिए विशेष वाहनों से व्यवस्था की गई।
इस संबंध में कलेक्टर बसंत कुर्रे ने बताया कि ठाणे से 10 मई को चली विशेष ट्रेन से महाराष्ट्र सरकार द्वारा 1252 मजदूर भेजे गए इनमें से 141 मजदूरों को इटारसी स्टेशन में उतारा गया। शेष 1043 मजदूर 11 मई को शाम में रीवा पहुंचे। इसमें रीवा जिले के 500, सतना के 213, सीधी के 230, सिंगरौली के 23, पन्ना के 40, डिंडौरी के 23, अनूपपुर के 6, शहडोल के 7 तथा उमरिया जिले के एक प्रवासी मजदूर के साथ 68 अन्य लोग रीवा पहुंचे। सभी मजदूरों के स्वास्थ्य की जांच कराकर उन्हें निर्धारित बसों से संबंधित जिलों को भेजा गया। रीवा जिले के मजदूरों को संबंधित एसडीएम द्वारा तैनात टीम एवं विशेष वाहनों से उनके गंतव्य तक पहुंचाया गया। इस पूरी कार्यवाही को अंजाम देने में अपर कलेक्टर इला तिवारी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिवकुमार वर्मा, एसडीएम हुजूर, फरहीन खान, परिवहन अधिकारी मनीष त्रिपाठी तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों ने महत्वपूर्ण योगदान दिया।

विशेष ट्रेन से आज रीवा पहुंचेंगे 885 प्रवासी मजदूर

रीवा 12 मई 2020. देश के विभिन्न प्रदेशों से प्रवासी मजदूरों का रीवा आने का क्रम जारी है। पनवेल महाराष्ट्र से 12 मई को प्रस्थान कर विशेष ट्रेन से 885 प्रवासी मजदूर 13 मई को दोपहर 1.30 बजे रीवा रेलवे स्टेशन पहुंचेंगे। इस इस संबंध में कलेक्टर बसंत कुर्रे ने बताया कि पनवेल से विशेष श्रमिक ट्रेन से 1600 प्रवासी मजदूर रवाना हुए हैं। इनमें से नर्मदापुरम, भोपाल, उज्जैन, ग्वालियर, इंदौर, सागर तथा जबलपुर जिलों के 715 मजदूर इटारसी में उतरेंगे। शेष 885 मजदूर रीवा पहुंचेंगे। इनमें रीवा जिले के 200, सतना के 144, सीधी के 188, सिंगरौली के 60, पन्ना के 160, डिण्डौरी के 18 अनूपपुर के 49, शहडोल के 56 तथा उमरिया जिले के 10 प्रवासी मजदूर शामिल हैं। कलेक्टर ने राजस्व, पुलिस तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को प्रवासी मजदूरों के लिए आवश्यक प्रबंध करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा है कि प्रत्येक आने वाले मजदूर की स्वास्थ्य की जांच अनिवार्य रूप से करें। इनके ठहरने तथा भोजन की उचित व्यवस्था करें। जिला परिवहन अधिकारी मजदूरों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए आवश्यक वाहनों की व्यवस्था करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here