छत्तीसगढ़ में नक्सली हमला IED ब्लास्ट में 6 हेड कांस्टेबल सहित 10 जवान शहीद, ड्राइवर की भी मौत

0
170

छत्तीसगढ़/दंतेवाड़ा (kundeshwartimes) छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले में बुधवार (26 अप्रैल) को नक्सली हमले में डीआरजी (जिला रिजर्व गार्ड) के 10 जवान शहीद हो गए हैं.
छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में बुधवार दोपहर को नक्सली हमले में 10 जवानो के साथ ही एक नागरिक जो ड्राइवर के रुप में गाड़ी चला रहा था वह भी मारा गया है।

प्राप्त जानकारी अनुसार जवान डीआरजी (डिस्ट्रिक्ट रिजर्व गार्ड) के हैं। नक्सलियों की मौजूदगी की सूचना पर जवान सर्चिंग के लिए निकले थे। इसी दौरान नक्सलियों ने आईईडी ब्लास्ट कर दिया। इसकी चपेट में जवानों का वाहन भी आ गया।

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि जिले के अरनपुर थाना क्षेत्र में नक्सलियों (Naxals) ने बारूदी सुरंग में विस्फोट कर दिया. उन्होंने बताया कि अरनपुर थाना क्षेत्र में माओवादी कैडर की उपस्थिति की सूचना पर दंतेवाड़ा से डीआरजी बल को नक्सल विरोधी अभियान के लिए रवाना किया गया था. जहां अभियान के बाद वापसी के दौरान माओवादियों ने अरनपुर मार्ग पर आईईडी विस्फोट किया।

इस हमले के बाद छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने ट्वीट कर नक्सलवाद को खत्म करने की बात कही. उन्होंने कहा कि डीआरजी बल पर आईईडी विस्फोट से हमारे जवानों के शहीद होने का समाचार बेहद दुखद है. हम सब प्रदेशवासी उन्हें अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं. नक्सलियों को किसी कीमत पर छोड़ा नहीं जाएगा. हम योजनाबद्ध तरीके से नक्सलवाद को खत्म करेंगे. इससे पहले भी कई बार नक्सलियों ने हमले किए हैं. बताया जा रहा हैं कि नक्सलियों को खत्म करने के लिए सरकार ने 2008 में डीआरजी फोर्स का गठन किया था.जानकारी के मुताबिक इस हमले में प्रधान आरक्षक जोगा सोढी, मुन्ना राम कड़ती, संतोष तामो, नव आरक्षक दुल्गो मण्डावी, लखमू मरकाम, जोगा कवासी, हरिराम मण्डावी, गोपनीय सैनिक राजू राम करटम, जयराम पोड़ियाम, जगदीश कवासी शहीद हो गए. वहीं निजी वाहन का चालक धनीराम यादव की भी इस हमले में जान चली गई.
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने छत्तीसगढ़ के सीएम से बात करके दंतेवाड़ा जिले के अरनपुर के पास नक्सली हमले में शहीद जवानों की जानकारी ली. उन्होंने छत्तीसगढ़ के सीएम को हर संभव मदद का आश्वासन दिया है. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि माओवादियों ने अरनपुर मार्ग पर बारूदी सुरंग में विस्फोट किया. घटना की जानकारी मिलने के बाद घटनास्थल के लिए अतिरिक्त बल रवाना किया गया

2010 से अब तक के नक्सलियों के हमले पर एक नजर

बता दें कि विगत वर्षों में भी इस तरह के दुर्भाग्यपूर्ण कायराना हमलों में अनेक सैनिक शहीद हुए हैं।।
6 अप्रैल 2010- छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में नक्सली हमला, 76 जवान शहीद

25 मई 2013- झीरम घाटी में कांग्रेस की परिवर्तन यात्रा पर हमला, कांग्रेस के शीर्ष नेताओं सहित 30 से ज्यादा लोग मारे गए

11 मार्च 2014- सुकमा जिले के टाहकवा़डा में नक्सली हमला, 15 जवान शहीद

12 अप्रैल 2014- छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले के दरभा में नक्सली हमला, 5 जवानों समेत 14 लोगों की मौत

11 मार्च 2017- सुकमा के दुर्गम भेज्जी इलाके में नक्सली हमले में 12 सीआरपीएफ जवान शहीद

24 अप्रैल 2017- सुकमा में नक्सलियों ने हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 25 जवान शहीद

21 मार्च 2020- सुकमा जिले के मिनपा में जवानों नक्सली हमला, 17 जवान शहीद

23 मार्च 2021- छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले जवानों से भरी बस पर हमला, 5 जवान शहीद

4 अप्रैल 2021- छत्तीसगढ़ के बीजापुर और सुकमा जिले के बॉर्डर पर हुई नक्सली हमला, 22 जवान शहीद

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here