जनपद अध्यक्ष श्रीमती कंचना उइके ने किया बालक एवं बालिका छात्रावास हर्रई का औचक निरीक्षण,छात्रावासों में पाई गई अव्यवस्था,अनियमितताओं का लगा अंबार,हर्रई से महेश शर्मा की रिपोर्ट

0
461

हर्रई(kundeshwartimes)- गुरुवार को जनपद अध्यक्ष श्रीमती कंचना उइके, सांसद प्रतिनिधि जनपद पंचायत हर्रई रामजी उइके द्वारा क्रमशः आदिवासी बालक छात्रावास एवं बालिका छात्रावास का रात्रि लगभग 8:00 औचक निरीक्षण किया गया, जिसमें भारी अनियमितताएं पायी गई। बालिका छात्रावास की अधीक्षिका आशा धुर्वे द्वारा मेन्यू चार्ट उपलब्ध नहीं कराया गया तथा बालिकाओं द्वारा स्वयं घर से लाए गए बिस्तर का उपयोग करना पाया गया, वहीं आदिवासी बालक छात्रावास में चौकीदार एवं रसोईया अनुपस्थित पाए गए तथा छात्रावास अधीक्षक मनोज गजभिए के रिश्तेदार छात्रावास में भोजन करते हुए मिले। शाम के भोजन में केवल पतली दाल एवं चावल दिया गया, शाम के भोजन में छात्रों को रोटी नहीं दी गई, बार-बार मांगने पर भी मेन्यू चार्ट उपलब्ध नहीं कराया गया।
एक और जहां मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश के हर बच्चे को सस्ती सुलभ एवं समुचित शिक्षा प्रदान करने हेतु विभिन्न अभियान चला रहे हैं वही आदिवासी अंचल हर्रई के छात्रावासों में रह रहे आदिवासी बालक बालिकाएं अधीक्षकों की लापरवाही के कारण सुविधाओं से वंचित हैं। जनपद पंचायत हर्रई अध्यक्ष श्रीमती कंचना उइके मध्यमवर्गीय आदिवासी परिवार की बेटी होने के नाते आदिवासी बालक बालिकाओं को सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं को लेकर अत्यंत गंभीर हैं साथ ही बालक बालिका छात्रावासों में पाई गई अवस्थाओं को लेकर अत्यधिक चिंतित हैं। जल्द से जल्द इन व्यवस्थाओं में सुधार हेतु शासन प्रशासन उचित कदम नहीं उठाता है तो निकट भविष्य में आदिवासी बालक बालिकाओं के हित में जनपद अध्यक्ष के नेतृत्व में आदिवासी समुदाय के साथ एक बड़ा आंदोलन किया जावेगा।

निरीक्षण करने पहुंची टीम के साथ की गई अभद्रता

जनपद अध्यक्ष श्रीमती कंचन उइके द्वारा जानकारी दी गई की सांसद प्रतिनिधि के साथ जब वह शाम के भोजन के समय छात्रावासों की भोजन व्यवस्था संबंधी निरीक्षण करने पहुंची तो अधीक्षिका आशा धुर्वे द्वारा अभद्रता की गई तथा इस तरह रात में निरीक्षण करने का अधिकार ना होने की बात कही गई।

इनका कहना है

आदिवासी विकास खंड हर्रई के बालक एवं बालिका छात्रावासों में निरीक्षण के दौरान अत्यंत अवस्थाएं एवं अनियमितताएं पाई गई है। अधीक्षक एवम् अधीक्षिका मनमाने तरीके से छात्रावास चला रहे हैं, परिणाम स्वरूप आदिवासी बच्चे सुविधाओं से वंचित हैं।

कंचना उइके
अध्यक्ष जनपद पंचायत हर्रई

आदिवासी छात्रावासों के निरीक्षण के दौरान जिम्मेदार कर्मचारी सहयोग प्रदान न करके अभद्र व्यवहार करते हैं।

रामजी उइके
सांसद प्रतिनिधि जनपद पंचायत हर्रई

प्राप्त जानकारी के आधार पर दोनों ही अधीक्षकों से प्रतिवेदन मांगा गया है, जिसे आवश्यक अग्रिम कार्यवाही हेतु सहायक आयुक्त महोदय को प्रेषित किया जाएगा।

प्रकाश कालम्बे
विकास खंड शिक्षा अधिकारी हर्रई

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here