आपदा के बाद अब शव उगलने लगी ब्यास नदी, कुल्लू जिले में अब तक 20 लाशें बरामद, 21 लोग अभी भी लापता

0
206

कुल्लू(kundeshwartimes)
मंडी जिले में बीते दिन ब्यास नदी किनारे एक शव मिला. मंडी जिले में अब तक 3 शव ब्यास नदी से बरामद हो चुके हैं. गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश में बीते दिनों आसमान से बरसी आफत ने जमकर तबाही मचाई. भारी बारिश से ब्यास नदी ने रौद्र रूप ले लिया. ब्यास में आए उफान के रास्ते में जो कुछ भी आया, उसे नदी ने अपने आगोश में ले लिया. ब्यास के प्रवाह में कई सड़कें, पुल और घर तबाह हो गए. अब आपदा के बाद हर ओर तबाही की तस्वीरें सामने आ रही है. वहीं, ब्यास नदी में लाशों के मिलने का सिलसिला जारी है. कुल्लू जिले में अब तक ब्यास में 20 शव मिल चुके हैं, जिसमें से 15 लोगों की शिनाख्त हो चुकी है. जबकि 27 लोग अभी भी लापता बताए जा रहे हैं.
जिला कुल्लू में बीते दिनों ब्यास नदी में आई बाढ़ से कई लोग बेघर हो गए. वहीं अब ब्यास नदी शव उगलने लगी है. अब तक कुल्लू में ब्यास नदी से पुलिस टीम को 20 शव मिल चुके हैं. जिनमें 15 शवों की पहचान हो चुकी है. वही, अभी तक 27 लोग कुल्लू जिला के विभिन्न इलाकों से लापता चल रहे हैं. जिनकी पुलिस तलाश कर रही है. वहीं, जिन शवों की पहचान नहीं हुई है, उनके शिनाख्त के लिए ढालपुर के अस्पताल में रखा गया है. जहां पर कुल्लू पुलिस द्वारा कानूनी कार्रवाई पूरी की जा रही है. जिन शवों की पहचान हो चुकी है, उनको पोस्टमार्टम के बाद परिजनों को सौंप दिए गए हैं. जिला प्रशासन ने एसडीआरएफ टीम को भी ब्यास नदी के किनारों पर तैनात किया है, जो रोजाना नदी किनारे लोगों की पहचान में जुटे हुए हैं.
भारतीय नौसेना के दो अधिकारियों का मिला शव: जिला कुल्लू की पर्यटन नगरी मनाली में भी भारतीय नौसेना के तीन अधिकारी बीते दिनों घूमने आए थे. जिनमें दो अधिकारियों के शव बरामद हो गए हैं. जबकि एक अधिकारी अभी भी लापता चल रहा है. तीनों अधिकारी कानपुर से 8 जुलाई को घूमने के लिए मनाली आए थे. जब मनाली में बाढ़ आई तो उसके बाद परिजनों ने संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन तीनों अधिकारियों के साथ कोई संपर्क नहीं हो पाया. भारतीय नौसेना के अधिकारियों में निखिल सक्सेना जो कवि नगर गाजियाबाद उत्तर प्रदेश के कहने वाले थे, उनकी लाश 9 जुलाई को मिली. रास्ता बंद होने के कारण कुल्लू मनाली पुलिस ने परिजनों की सहमति से उनका अंतिम संस्कार किया था. वहीं, अमन शर्मा निवासी विकास नगर लुधियाना, पंजाब का शव 14 जुलाई को मिला. जिसे प्रशासन ने लुधियाना भेजा दिया था. वहीं, अमित जाधव जो नगर महापालिका कॉलोनी, दादानगर कानपुर के रहने वाले हैं, वह अभी भी लापता है. इसके अलावा भी एसडीआरएफ की टीम को ब्यास नदी के किनारे कई अन्य लोगों के शव बरामद हुए हैं.

5 शवों की अभी तक नहीं हुई पहचान: गौरतलब कि ब्यास में आई बाढ़ के चलते कई लोग लापता हो गए. ऐसे में अब शव मिलने पर पुलिस लापता लोगों के परिजनों से भी संपर्क कर रही है. ताकि ब्यास नदी में मिलने वाले शव की पहचान हो सके. जिला कुल्लू में बादल फटने की घटनाओं के कारण अब तक कुल 20 शव मिले हैं, जिनमें से 15 शवों की पहचान हो चुकी है. 7 शव कुल्लू, 2 मंडी जिला, 3 राजस्थान, 1 कर्नाटक, 1 बिहार और 1 शव उतर प्रदेश राज्य से संबंधित है. 5 शवों की पहचान अभी तक न हो पाई है, जिनकी पहचान सुनिश्चित करने के लिए स्थानीय पुलिस भरसक प्रयास कर रही हैं.
21 लापता लोगों की तलाश में जुटी पुलिस: कुल्लू पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार इस आपदा में अभी तक 27 व्यक्तियों (22 पुरुष और 5 महिला) की गुमशुदगी रिपोर्ट विभिन्न थानों (मनाली, पतलीकुहल, कुल्लू व भून्तर) में दर्ज हुए हैं. इन गुमशुदा व्यक्तियों में से 4 हिमाचल प्रदेश, 1 पंजाब और 1 राजस्थान के गुमशुदा व्यक्तियों के शव पुलिस ने बरामद करके परिजनों को सौंप दिए हैं. इसके अलावा शेष 21 गुमशुदा व्यक्तियों की तलाश युद्धस्तर पर जारी है. जिनमें 3 हिमाचल प्रदेश, 1 लेह-लद्धाख, 2 पंजाब, 12 उतर प्रदेश और 3 राजस्थान से संबंधित है. एसपी कुल्लू साक्षी वर्मा ने बताया पुलिस लगातार लापता लोगों की तलाश में जुटी हुई है. जो शव पुलिस टीम ने बरामद किए हैं. उनकी पहचान के बाद परिजनों को सौंप दिए जा रहे हैं. पुलिस के जवान लगातार राहत कार्य में जुटे हुए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here