जहरीली शराब ने लील रही लोगों जिंदगियां,पुलिस और आबकारी विभाग के संरक्षण में बिक रही अवैध शराब

राजेन्द्र सिंह लोधी, नगर ब्यूरो कुंण्डेश्वर टाइम्स पन्ना की स्पेशल रिर्पोट

0
927

पन्ना। अभी कुछ दिन पहले जिले के शाहनगर क्षेत्र में शराब का मामला काफी सुर्खियों में रहा। जिसको लेकर क्षेत्रवासियों ने आक्रोश जताकर स्थानीय प्रशासन को ज्ञापन भी सौंपा कि यहां के लोग किस तरह से शराब का विरोध कर रहे है और शराब बंदी को लेकर सभी क्षेत्रवासी एकजुट हो उठे है। यह सिर्फ शाहनगर क्षेत्र ही नहीं बल्कि मुख्यालय में भी पूर्व में शराब दुकानों का विरोध जमकर किया गया। लेकिन प्रशासन के आगे लोगों का विरोध दब गया। जिसके चलते आज हालात यह बनने लगे है कि गली-गली में अवैध शराब की दुकानें खुलने लगी है। और अवैध शराब का काला कारोबार जमकर चल रहा है। जिसमें बच्चों से लेकर बूढ़े तक जगह-जगह जाम छलकाते हुए दिख जायेगें। यह नजारा आम लोगों को तो नजर आ रहा है लेकिन पुलिस प्रशासन और आबकारी विभाग को यह नहीं दिखाई देता। इनकी मानें तो जिले में कहीं भी अवैध शराब का विक्रय नहीं किया जा रहा है। जब इस पर विराम लगाने वाले जिम्मेदारों को ही यह पता नहीं है कि अवैध शराब कहां बिक रही है तो कार्यवाही की बात तो बहुत दूर की है। जिस कारण अवैध शराब का काला कारोबार जमकर फल-फूल रहा है। जिसको देखकर सभ्य लोग तो यह तक कहने लगे है कि पुलिस और आबकारी विभाग के संरक्षण में जगह-जगह शराब की दुकानें संचालित हो रही है।
यहां चल रही है अवैध शराब की दुकानें
अजयगढ़ क्षेत्र अंतर्गत जगह-जगह शराब की अवैध दुकानें संचालित हो रही है। जिनमें पंचमपुर, सिद्धपुर, खोरा, मडऱका, चंदौरा, भापतपुर, कुंवरपुर सहित दर्जनों ऐसे क्षेत्र है कि जहां अधिकांश मोहल्लों में देशी और विदेशी मदिरा खुलेआम बिक रही है। अभी कुछ दिन पहले कुछ इसी तरह का मामला सुनने में आया था कि पंचमपुर निवासी तीन-चार लोगों की शराब पीकर मौत के गाल में समा चुके है और इनका पूरा परिवार बिखर गया है। जगह-जगह अवैध शराब बिक्रय के चलते लोगों को आसानी से शराब मुहैया हो जाती है। जिस कारण आये दिन इन क्षेत्रों में झगड़े परिवार विवाद होना आम बात बनकर रह गई है। मगर हैरानी की बात यह है कि इस ओर किसी का ध्यान नहीं जा रहा है। इस पर अंकुश लगाने के लिए बैठा आबकारी और पुलिस विभाग भी इस ओर बौना नजर आने लगा है। जिसके परिणाम स्वरूप शराब का अवैध कारोबार जमकर फल-फूल रहा है।
तो क्या नकली भी आने लगी शराब
क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है कि अवैध शराब के साथ-साथ नकली शराब भी बेंची जा रही है। जिसमें गोवा ब्रांड की ओर सुरा प्रेमियों ने इसारा किया है। अगर ऐसा है तो इस पर संबंधित विभाग को जांच कर कार्यवाही करनी चाहिए। जब इस बात को लेकर आबकारी विभाग की अधिकारी से बात की गई कि इनके द्वारा बताया गया कि जिले में कहीं भी नकली शराब नहीं बेंची जा रही है और न ही अवैध शराब की विक्री की जा रही है। अगर ऐसा है तो आप बतायें कि कहां अवैध शराब बिक रही है। अब समझ में यह नहीं आ रहा है कि सबकुछ जब आम लोगों को ही करना है तो शासन में इन जिम्मेदार अधिकारियों के इन विभागों में बैठाया ही क्यों है? केवल मोटी रकम खाने और शराब दुकानों से कमीशन लेने का ही ये विभाग सिमट कर रह गया है। जहां आम लोगों की नजरों में यह सब दृश्य दिखाई दे रहा है। तो संबंधित विभागों के अधिकारियों ने इस ओर आंख में पट्टी बांध रखी है। तभी तो इन्हें जिले में कहीं भी अवैध शराब की दुकानें नहीं दिखाई दे रही है।

राजेन्द्र सिंह लोधी, नगर ब्यूरो कुंण्डेश्वर टाइम्स पन्ना

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here