जी आर इंफ्राप्रोजेक्टस लिमिटेड द्वारा 31वा सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया।

0
539

जी आर इंफ्राप्रोजेक्टस लिमिटेड द्वारा 31वा सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया।

मनीष वाघेला
नगर में निकली जागरूकता रैली।
थांदला  रक्षा एक गंभीर मुद्दा है और इसी प्रकार की सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने और जीवन को बचाने के लिए मजबूत प्रयासों के साथ विचार किया जाना चाहिए। हम रोज़ दफ्तर, स्कूल, कॉलेज और इत्यादि स्थानों पर जाने हेतु सड़क पर चलते है और एक तरफ से दूसरी तरफ सड़क पार करते है। सड़क पार करते वक़्त हमे कुछ ज़रूरी निर्देशों का पालन करना पड़ता है। सड़क के कुछ कायदे कानून है। अगर कोई भी इसका उल्लंघन करता है तो उसे निश्चित तौर पर जुर्माना भरना पड़ता या फिर कोई दुर्घटना घटती है।
इसी संदर्भ में जी इंफ्राप्रोजेक्टस लिमिटेड द्वारा नगर में 31वा सड़क सुरक्षा सप्ताह के अंर्तगत विशाल रैली निकाली गई रैली को नगर परिषद कार्यलय से डॉ मनीष दुबे, नीलेश जैन एनएच् अधिकारी, मंगलेश पांडे प्रोजेक्ट मैनेजर ने हरी झण्डी दिखा कर रैली को रवाना किया।
रैली में सेकड़ो कर्मचारी को संबोधित करते हुवे राकेश जांगीर प्रोजेक्ट मैनेजर ने कहा कि
सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए और सड़कों पर सभी की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए किए गए उपाय को साझा करने का कार्य ट्रैफिक पुलिस का होता है। सड़क सुरक्षा हम सभी के लिए महत्वपूर्ण है। यह हमारे जीवन की सुरक्षा के लिए एक आवश्यक अभ्यास बन गया है। सड़कों पर वाहनों की बढ़ती संख्या के कारण सड़क सुरक्षा को अधिक महत्व मिला है। अगर हम सड़क सुरक्षा नियमों का ठीक से पालन करें, तो कई दुर्घटनाओं को रोका जा सकता है। आये दिन सड़क पर दुर्घटनाएं हो रही है, इसलिए हमे हमेशा सतर्क रहना चाहिए।
रैली को कंपनी के डिप्टी मैनेजर इकबालसिंह राठौर ने कहा कि
सड़क पर चलते समय कुछ ज़रूरी नियम है जिसे हम सभी को पालन करना अनिवार्य है :
हेलमेट पहनना, उचित गति सीमा के भीतर वाहनों की सवारी करना, और सीट बेल्ट का उपयोग करना कुछ आवश्यक चीजें हैं जो सभी को याद रखना चाहिए। यहां तक ​​कि स्कूलों में बच्चों को सड़क सुरक्षा के बुनियादी नियम सिखाए जाते हैं, जैसे ट्रैफ़िक लाइट को समझना और ज़ेबरा लाइनों पर या सड़क के बाईं ओर चलना।
सड़क पार करते समय हमें कभी भी सेलफोन का उपयोग नहीं करना चाहिए। सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करना हमारे अपने फायदे के लिए है। आखिरकार, भगवान ने हमें जीवन का यह अनमोल उपहार दिया है। हमेशा जीवन में हमे सुरक्षित रहने और सड़क पार करते वक़्त चौकन्ना रहना चाहिए।
कार्यक़म को सी एल मीणा डीपी एम ने भी रैली को संबोधित करते हुवे कहा कि
सड़क पार करते वक़्त एक छोटी सी भूल और हमारी लापरवाही हमारे लिए हानिकारक, दुर्घटनादाई हो सकती है। कार दुर्घटनाओं की तरह आम सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए, कई एहतियाती सड़क सुरक्षा कदम हैं जो उठाए जा सकते हैं। हमेशा आप सुनिश्चित करें कि आप हमेशा सीट बेल्ट पहनते हैं, खासकर जब बच्चे और आपका परिवार आपके साथ है।
गाड़ी चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस होना ज़रूरी है। वाहन चलाते समय ध्यान भंग होना खतरनाक है और इससे लोगों की जान जा सकती है। इसलिए, ड्राइविंग करते समय फोन पर बातें नहीं करना चाहिए। हमेशा वाहन एक जगह खड़ी करके फ़ोन पर बात करनी चाहिए। स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं विभिन्न वर्गों में सड़कों के करीब होनी चाहिए ताकि कभी भी किसी प्रकार का हादसा हो तो तुरंत मदद मिल सके।
सड़क सुरक्षा के महत्व के बारे में आम जनता को जागरूक करना महत्वपूर्ण है। यह नियम आगे जागरूकता फैलाने और दुर्घटना दर और सड़क दुर्घटनाओं को कम करने में मदद करेगा। सड़क सुरक्षा नियमों का सख्ती से पालन करने के साथ, यह निश्चित करना है कि सड़क दुर्घटना को कम से कम किया जा सके।
कार्यक़म में पी के सिंग एन एच अधिकारी, प्रवीण डोंगरे, कैलाश चोरशिया सहित सेंकडो कर्मचारियों एवम नगर के प्रबुद्ध व्यक्तियो ने हिस्सा लिया रैली का समापन कुशलगढ़ रोड पेट्रोल पम्प पर किया गया जहाँ अधिकारियों द्वारा दो पहिया वाहन चालकों को निशुल्क हेलमेट का वितरण किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here