दिल्ली में बाढ़-पीड़ित परिवारों को मिलेगी 10 हजार की मदद, दो दिन बंद रहेंगे स्कूल

0
106

दिल्ली(kundeshwartimes) मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के बाढ़ पीड़ितों को 10 हजार रुपये की सहायता राशि देने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने एक ट्वीट कर लिखा कि यमुना किनारे रहने वाले कई बेहद गरीब परिवारों का काफ़ी नुक़सान हुआ है। कुछ परिवारों का तो पूरे घर का सामान बह गया। आर्थिक मदद के तौर पर हर बाढ़ पीड़ित परिवार को दस हज़ार रुपये प्रति परिवार दिये जाएंगे। वहीं बाढ़ की वजह से जिनके आधार कार्ड आदि जरुरी कागजात बह गये, उनके लिए स्पेशल कैंप लगाए जायेंगे। जिन बच्चों की ड्रेस और किताबें बह गयीं, उन्हें स्कूलों की तरफ़ से ये दिलाया जाएगा। बता दें कि दिल्ली में अभी भी 20 हजार से ज्यादा लोग कैंपों या शिविरों में रह रहे हैं।

कम हो रहा यमुना का जलस्तर

उधर, यमुना के जलस्तर में लगातार कमी हो रही है। कई इलाकों से बाढ़ का पानी कम होने पर अधिकारियों ने सड़कें खोल दीं और यातायात प्रतिबंधों में ढील दी। दिल्ली सरकार के मुताबिक, राजधानी के बाढ़ग्रस्त इलाकों में स्थिति सुधर रही है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यमुना का जलस्तर धीरे-धीरे कम हो रहा है और अगर अब भारी बारिश नहीं हुई तो स्थिति जल्द ही सामान्य हो जाएगी, लेकिन उन्होंने कहा कि बाढ़ का खतरा अभी टला नहीं है। दिल्ली में रविवार को यमुना नदी का जलस्तर 206.14 मीटर दर्ज़ किया गया। पिछले दो दिन में हरियाणा के यमुनानगर में हथिनीकुंड बैराज से प्रवाह दर कम होने के साथ और गिरावट की उम्मीद है, लेकिन यमुना का जलस्तर अब भी खतरे के निशान (205.33 मीटर) से ऊपर है।

दो दिन बंद रहेंगे स्कूल

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में यमुना का जलस्तर तो घट रहा है, लेकिन कई इलाकों में अब भी पानी भरा हुआ है। इसके अलावा बाढ़ प्रभावित इलाकों के लोगों को राहत शिविर में शिफ्ट किया गया है। ये राहत शिविर स्कूलों में खोले गए हैं, जिसके कारण दिल्ली के सभी स्कूल 17 और 18 जुलाई को बंद रहेंगे। दिल्ली के शिक्षा निदेशालय ने ये निर्देश जारी किया है। MCD ने भी बाढ़ प्रभावित इलाकों में स्थित MCD स्कूलों को 17 और 18 जुलाई को बंद रखने के निर्देश जारी किए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here