पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण अतिथि शिक्षक संघ ने की बोनस अंक की मांग,कुंण्डेश्वर टाइम्स के लिए पन्ना से राजेन्द्र सिंह लोधी की रिपोर्ट

0
1189

पन्ना। पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण अतिथि शिक्षक संघ जिला इकाई पन्ना द्वारा दिनांक 15/07/2020 को जिला कलेक्टर के माध्यम से मुख्यमंत्री, शिक्षामंत्री तथा प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा विभाग के नाम ज्ञापन के नाम ज्ञापन सौंपा गया है। जिला इकाई पन्ना की जिला अध्यक्ष श्रीमती साधना सिंह तथा संघ के प्रांतीय संयोजक श्री मनीष अवस्थी द्वारा यह बताया गया कि हम सब अतिथि शिक्षक विगत 12 वर्षों से अत्यंत अल्प वेतन में मध्य प्रदेश की शासकीय शालाओं में अपनी सेवाएं देते हुए बेहतर परिणाम दे रहे हैं।
2015 में शिक्षक भर्ती के लिए तैयार की गई नियमावली में अतिथि शिक्षकों के लिए आगामी शिक्षक भर्ती में अनुभव के आधार पर बोनस अंक दिए जाने का प्रावधान किया गया था, किंतु अब जब भर्ती की जा रही है तो केवल 25% का होरिजेंटल आरक्षण अतिथि शिक्षकों को दिया जा रहा है तथा इस शिक्षक भर्ती में इस आरक्षण व्यवस्था का अतिथि शिक्षकों को कोई वास्तविक लाभ नहीं मिल रहा है केवल उच्च अंक प्राप्त करने वाले अतिथि शिक्षकों की 25% आरक्षित कोटे में गणना कर ली जा रही है अतः 200 दिवस और तीन सत्र भले ही उसने किसी भी वर्ग में पढ़ाया हो के आधार पर दिया गया यह आरक्षण दोषपूर्ण है तथा लंबे समय से अपने विषय का अध्यापन कर रहे अतिथि शिक्षकों के साथ यह अन्याय है।
उच्च शिक्षा विभाग में गेस्ट फैकेल्टी के रूप में सेवाएं दे रहे अतिथि विद्वानों को सहायक प्राध्यापक की चयन प्रक्रिया में बोनस अंक का लाभ दिया जा चुका है। अतः हम इस ज्ञापन के माध्यम से शासन से यह मांग करते हैं कि सभी पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण अतिथि शिक्षकों को बोनस अंक का लाभ प्रदान करते हुए वर्तमान में चल रही शिक्षक भर्ती चयन प्रक्रिया में सम्मिलित किया जावे। ज्ञापन सौंपने के लिए जिला जिला इकाई पन्ना से श्रीमती मंजू पचौरी श्रीमती सौरभी खरे, श्रीमती मीता सुवेदी, श्रीमती गोल्डन गर्ग, श्रीमती विभा पांडे, श्रीमती दीपा पांडे, युसूफ खान, राजेश कुमार सोनी, मनीष कुमार अवस्थी आदि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here