पानी बचाने का नियम बनाएं, बच्चे बूढ़े सब को बतलाए” का नारा लगाते हुए छात्र-छात्राओं ने निकाली रैली,कुंडेश्वर टाइम्स ब्यूरो मोहन पटेल की रिपोर्ट

0
145

दमोह (kundeshwartimes)- अटल भूजल योजना अंतर्गत चलाए जा रहे वृहद जागरूकता माह का आयोजन 15 जुलाई से 15 अगस्त के मध्य ग्राम पंचायतों में एवं संबंधित ग्रामों में किया रहा है। इसी क्रम में ग्राम पंचायत नंदरई में पानी बचाओ, जल है तो कल है, पेड़ लगाओ बारिश लाओ, का नारा लगाते हुए माध्यमिक स्कूल के छात्र-छात्राओं के साथ ग्रामवासियों ने जागरूकता रैली निकाली और भविष्य के लिए पानी बचाने का संदेश दिया और साथ ही छात्र-छात्राओं को पीजोमीटर के बारे में जानकारी दी गई।

इस अवसर आई.इ.सी. एक्सपर्ट विक्रम सिंह ठाकुर, सिविल इंजीनियर हरिचरण अठया, सेक्टर प्रभारी बसंत पटेल, शिक्षक कुंज बिहारी दुबे, दयाराम अहिरवार एवं बड़ी संख्या में छात्र- छात्राओं की उपस्थिति रही।

सेक्टर प्रभारी बसंत पटेल ने गर्मियों में पानी की होने वाली समस्याओं को समझाते हुए छात्र-छात्राओं और ग्रामवासियों को जागरूक करते हुए कहा “जरूरी नहीं कि महानता देश की सीमा पर ही दिखाई जाए, हम महान तपस्वी भागीरथ ऋषि जैसे तपस्वी भी नहीं हो सकते, लेकिन अपनी आदतों में बदलाव करके स्वच्छता व स्वास्थ्य के साथ कुछ ऐसे प्रयास कर सकते हैं, जिससे गांव की स्वच्छ जल समस्या को सुधारा जा सके। इस कार्य मे अध्यापकों ने भी आगे बढ़ कर लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया।

इस दौरान इंजीनियर हरिचरण अठया ने वाटर हार्वेस्टिंग को अपने विद्यालय में लगाने पर विचार किया और सभी बच्चों को उनके अपने-अपने घर में जल सोख्ता गड्ढा बनाने का सुझाव दिया। विद्यालय के प्राचार्य के साथ बच्चों ने नई ऊर्जा के साथ जल संरक्षण की शपथ ली। प्रधानाध्यापक के साथ यह प्रण भी लिया गया कि आने वाली पीढ़ी के लिए जल की समस्या का समाधान करने के लिए हर संभव प्रयास किये जायेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here