पेयजल आपूर्ति के लिये बिजली की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करें – डॉ. भार्गव,रीवा से ब्यूरो अनिल पटेल की रिपोर्ट

0
647

नाले-नालियों की सफाई 15 जून से पूर्व करायें- निगम प्रशासक

रीवा 01 जून 2020. रीवा संभाग के कमिश्नर तथा नगर निगम प्रशासक डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने नगर निगम की साफ-सफाई तथा पेयजल व्यवस्था की समीक्षा की। कमिश्नर कार्यालय में आयोजित बैठक में डॉ. भार्गव ने कहा कि पिछले तीन दिनों से बिजली की आपूर्ति ठीक न होने से नगर के कई वार्डो में पेयजल की आपूर्ति बाधित हुई है। बैठक में उपस्थित पूर्वी क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के चीफ इंजीनियर तथा संभागीय यंत्री को निर्देश देते हुए नगर निगम प्रशासक डॉ भार्गव ने कहा कि जलापूर्ति के लिए बिजली की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करें। जल शोधन संयंत्र से सिलपरा तक की बिजली लाइन का तत्काल निरीक्षण करके उसमें आवश्यक सुधार कराये जिससे पेयजल की आपूर्ति हो सके। पेयजल तथा बिजली की आपूर्ति आमजनता से सीधा जुड़ा हुआ संवेदनशील मामला है। इसमें लापरवाही सहन नहीं की जायेगी।
नगर निगम प्रशासक डॉ. भार्गव ने कहा कि जिन वार्डो में जलापूर्ति में बाधायें है वहां तत्काल टैंकर से पानी की आपूर्ति करायें। पेयजल की गुणवत्ता की भी नियमित जांच कराकर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। नगर के प्रत्येक वार्ड, सार्वजनिक स्थान, शासकीय भवन परिसरों तथा प्रत्येक सड़क से प्रतिदिन कचरे का उठाव करके उसका सुरक्षित भंडारण एवं निदान करायें। कचरा उठाने वाली गाड़ी प्रतिदिन कचरा उठाये। उन्होंने कहा कि नगर में अवैध रूप से लगाये गये होर्डिंग को तत्काल हटाने की कार्यवाही करें। साथ ही होर्डिंग लगाने वालों पर वैधानिक कार्यवाही भी करें। सड़कों तथा गलियों में अवैध रूप से भंडारित निर्माण सामग्री एवं मलवा जब्त करने तथा जुर्माने की कार्यवाही करें।
बैठक में नगर निगम प्रशासक ने कहा कि पूरे नगर में 15 जून से पूर्व अभियान चलाकर सभी नाले तथा नालियों की साफ-सफाई करायें। जल निकासी संरचनाओं में अवैध निर्माण तथा अतिक्रमण हटाने की भी प्रभावी कार्यवाही करें। सीवरेज लाइन के निर्माण की गति बहुत धीमी है। इसका काम करने वाली एजेंसी को नोटिस देकर कार्यवाही करें। वर्षाकाल शुरू होने वाला है। इसलिये नये निर्माण कार्य शुरू न करायें। उन्होंने हितग्राही मूलक योजनाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि हर पात्र हितग्राही को सामाजिक सुरक्षा पेंशन, वृद्धावस्था पेंशन तथा विकलांग पेंशन नियमित रूप से उपलब्ध करायें। शहर में आये सभी प्रवासी मजदूरों का पंजीयन करके उनके कौशल के अनुसार उन्हें रोजगार उपलब्ध करायें। प्रधानमंत्री आवास योजना से स्वीकृत आवासों का निर्माण कार्य पूरा कराकर उसके आवंटन की कार्यवाही करें। नगर के जीर्ण-शीर्ण भवनों का चिन्हांकन करके समुचित कार्यवाही करें।
बैठक में प्रभारी नगर निगम कमिश्नर अर्पित वर्मा ने नगर की साफ-सफाई व्यवस्था तथा पेयजल व्यवस्था के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आठ हजार 240 हितग्राहियों को पेंशन वितरित की जा रही है। नगर में कचरा प्रबंधन का कार्य कर रही रेमकी कंपनी द्वारा कचरा निपटान के लिए सीवरेज प्लांट लगाने में रूचि नहीं दिखायी जा रही है। उसके विरूद्ध कार्यवाही की जा रही है। नगर के जीर्ण-शीर्ण भवनों का चिन्हांकन कर दिया गया है। वर्षा के पूर्व इनके संबंध में उचित कार्यवाही कर ली जायेगी। बैठक में सीवरेज लाइन निर्माण, पार्कों की साफ-सफाई, नगर की सड़कों में सुधार, प्रकाश व्यवस्था की भी समीक्षा की गई। बैठक में अधीक्षण यंत्री शैलेन्द्र शुक्ला, उपायुक्त एसके पाण्डेय, सहायक आयुक्त निधि राजपूत, सभी जोनल अधिकारी, राजस्व निरीक्षक, स्वास्थ्य अधिकारी तथा विभिन्न योजनाओं के नोडल अधिकारी उपस्थित रहे।

अनिल पटेल, सम्भागीय ब्यूरो, कुंण्डेश्वर टाइम्स रीवा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here