फ्रांसीसी राष्ट्रीय दिवस परेड में मुख्य अतिथि होंगे पीएम मोदी, भारतीय लड़ाकू जेट करेंगे मार्च

0
135

नईदिल्ली(न्यूज डेस्क) भारत फ्रांसीसी राष्ट्रीय दिवस परेड में भाग लेने के लिए लड़ाकू विमान सहित एक सैन्य दल भेजने की तैयारी कर रहा है, जहां प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी सम्मानित अतिथि होंगे। फ्रांसीसी पारंपरिक सैन्य परेड 14 जुलाई को बैस्टिल दिवस के दौरान पेरिस में आयोजित की जाती है। रक्षा अधिकारियों ने एएनआई को बताया, “भारतीय सैन्य दल में एक मार्चिंग दल शामिल होगा।
भारतीय वायु सेना फ्लाईपास्ट में भाग लेने के लिए अपने लड़ाकू विमानों को तैनात करेगी फ्रांसीसी वायु सेना अपने राफेल लड़ाकू विमान को परेड में उतारने की योजना बना रही है जो भारतीय सूची में भी है। भारत जगुआर बेड़े से विमान भेज सकता है जिसे फ्रांसीसी द्वारा डिजाइन किया गया है और 1980 के दशक में भारतीय वायु सेना में महत्वपूर्ण संख्या में शामिल हुआ था।
2016 में जब फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद गणतंत्र दिवस परेड के लिए भारत आए थे तो फ्रांस की तरफ से भी अपनी टुकड़ी भेजी थी। उस समय 7वीं बख्तरबंद ब्रिगेड की 35वीं इन्फैंट्री रेजिमेंट के 56 कर्मियों वाला फ्रांसीसी दल आया था। उनकी रेजीमेंट के सैनिकों को 1781 और 1784 के बीच भारत में तैनात किया गया था।दल के पहले पाइप और ड्रम में 48 संगीतकार शामिल थे। भारत उन इकाइयों से भी एक टुकड़ी भेज सकता है, जिनका पिछली शताब्दी में लड़े गए विश्व युद्धों के दौरान फ्रांसीसी क्षेत्र में लड़ने का इतिहास रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here