मध्य प्रदेश के 53 वे नए जिले मऊगंज के प्रथम स्वतंत्रता दिवस पर मध्य प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष करेंगे ध्वजारोहण, मध्यप्रदेश शासन सामान्य प्रशासन विभाग में जारी किया संशोधित आदेश

0
704

भोपाल(kundeshwartimes)- मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की घोषणा के अनुसार मध्यप्रदेश का 53 वां जिला 15 अगस्त को अपने अस्तित्व में आ जाएगा जिससे सभी आवश्यक पदों में नियुक्ति किए जाने संबंधी मंजूरी मध्यप्रदेश शासन की कैबिनेट ने दे दी है एवं नवगठित जिले के प्रथम स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ध्वजारोहण करने के लिए मध्यप्रदेश के यशस्वी विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है विदित हो कि इसके पूर्व विधानसभा अध्यक्ष महोदय को रीवा के स्वतंत्रता दिवस समारोह का मुख्य अतिथि बनाया गया था परंतु दिनांक 13 अगस्त 2023 को मध्य प्रदेश शासन सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी संशोधित आदेश में नए जिले के प्रथम स्वतंत्रता दिवस के ध्वजारोहण एवं परेड की सलामी लेने की जिम्मेदारी विधानसभा अध्यक्ष को दी गई है इसके साथ ही मध्य प्रदेश का 53 व जिला अपने अस्तित्व में आ जाएगा जिसकी अधिसूचना भी राज शासन द्वारा जारी की कर दी गई है।

मऊगंज जिले की कुल जनसंख्या 6 लाख 16 हजार 645 होगी।

मध्य प्रदेश के रीवा से अगल होकर मऊगंज अब 53वां जिला बन गया है। सरकार की तरफ से इसके लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है।

बता दें कि रीवा जिले की 03 तहसीलें मऊगंज, हनुमना एवं नईगढ़ी को समाविष्ट कर नवीन जिले का गठन किया जा चुका है। जिसका मुख्यालय मऊगंज होगा। जिसकी कुल जनसंख्या 6 लाख 16 हजार 645 होगी। इनमें 6 लाख मतदाता होंगे। दरअसल, रीवा में सीएम चौहान ने घोषणा करते हुए कहा कि नईगढ़ी तहसील के 382 गाँव, मऊगंज तहसील के 341 तहसील के, 343 गाँव हनुमना तहसील के और देव तालाब तहसील के गाँव जोड़कर नया जिला होगा।

सीएम ने की थी घोषणा

सीएम शिवराज ने मंच से कागज लहराते हुए कहा था कि मैं नक्शा भी लेकर आया हूँ, पूरी तैयारी करके आया हूँ जैसे परीक्षा से पहले तयारी करते हैं वैसे ही पूरी तैयारी करके आया हूँ, आज से इस नए जिले की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और 15 अगस्त को यहाँ झंडा फहराया जायेगा। वहीं, जिला मऊगंज के गठन बाद रीवा जिले में 9 तहसीलें हुजूर, हुजूरनगर, जवा, त्योंथर, रायपुर कर्चुलियान, गुढ़, सिरमौर, सेमरिया तथा मनगवां शेष रहेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here