माणिक साहा बनेंगे त्रिपुरा के सीएम चुने गए बीजेपी विधायक दल के नेता

0
209

नईदिल्ली(kundeshwartimes) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के माणिक साहा को त्रिपुरा में भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया है। अब वे त्रिपुरा के नए मुख्यमंत्री होंगे। सोमवार को पार्टी विधायक दल की बैठक के बाद यह घोषणा की गई। भाजपा के एक प्रवक्ता ने बैठक के बाद संवाददाताओं को बताया कि चयन को पार्टी के सभी विधायकों ने सर्वसम्मति से समर्थन दिया था। नए मुख्यमंत्री का शपथ ग्रहण 8 मार्च को होगा। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शामिल होने की संभावना है। माणिक साहा को सोमवार को यहां आयोजित भाजपा विधायक दल की बैठक में पूर्वोत्तर राज्य त्रिपुरा के अगले मुख्यमंत्री के रूप में नामित किया गया था
शपथ ग्रहण समारोह में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और बीजेपी शासित कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों के भी शामिल होने की संभावना है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के माणिक साहा त्रिपुरा के नए मुख्यमंत्री होंगे। सोमवार को पार्टी विधायक दल की बैठक के बाद यह घोषणा की गई। हाल ही में हुए चुनावों में भाजपा ने 60 सदस्यीय विधानसभा में 32 सीटों पर जीत हासिल की, जबकि उसके सहयोगी इंडीजेनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (आईपीएफटी) ने एक सीट जीती।

असम के मुख्यमंत्री और एनईडीए के प्रमुख हिमंत बिस्वा दारमा ने रविवार को पानी मापने के लिए राज्य का दौरा किया था और अगले मंत्रिमंडल के संभावित गठन पर मुख्यमंत्री और पार्टी के वरिष्ठ सहयोगियों के साथ बैठकें की थीं। सुचारु परिवर्तन सुनिश्चित करने के लिए सरमा ने रविवार को दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ कैबिनेट की संरचना और उसके नेता के साथ बैठक की थी।

माणिक साहा के बारे में जानिये

– 70 वर्षीय माणिक साहा एक ओरल और मैक्सिलोफेशियल सर्जन हैं, जिन्होंने किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज, लखनऊ से स्नातक किया है। वह डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया के सदस्य भी हैं। दरअसल, अपने पद पर रहते हुए मुख्यमंत्री साहा ने अपने पुराने कार्यस्थल

– त्रिपुरा मेडिकल कॉलेज में 10 साल के एक लड़के की सर्जरी की थी।

– 2016 में भाजपा में शामिल होने से पहले वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य थे। साहा 2020 से 2022 तक पार्टी की राज्य इकाई के अध्यक्ष भी थे, जब वे विधायक चुने गए थे।

– साहा ने 2022 के त्रिपुरा उपचुनाव में टाउन बारडोवली विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के आशीष कुमार साहा को 6,104 मतों के अंतर से हराकर अपना पहला चुनाव जीता।

– साहा एक पूर्व बैडमिंटन खिलाड़ी हैं और त्रिपुरा क्रिकेट संघ के अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here