यातायात को सुगम बनाने के लिये कड़े कदम उठायें,अतिक्रमण हटाने तथा पार्किंग के लिये नगर निगम तत्काल कार्यवाही करे – कलेक्टर

0
397

रीवा (अनिल पटेल सम्भागीय ब्यूरो कुंडेश्वर टाइम्स रीवा). कलेक्ट्रेट सभागार में सड़क सुरक्षा संबंधी जिला स्तरीय समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने कहा कि रीवा शहर की सड़कों में यातायात का दबाव लगातार बढ़ रहा है। कई स्थानों पर ट्रैफिक जाम की स्थिति होती है। भारी वाहनों के प्रवेश पर पूरी तरह से रोक न होने के कारण कई बार सड़कों पर यातायात में बाधा आती है। इन कठिनाईयों को दूर करने तथा शहर के यातायात को सुगम बनाने के लिये कड़े कदम उठायें। इसके लिये राजस्व, पुलिस, नगर निगम तथा परिवहन विभाग के अधिकारी मिलकर प्रयास करें। शहर के सभी प्रमुख व्यावसायिक केन्द्रों में पार्किंग की अनिवार्य रूप से व्यवस्था करायें। सड़कों से अतिक्रमण हटाने तथा पार्किंग व्यवस्था उपलब्ध कराने के लिये नगर निगम तत्काल प्रभावी कार्यवाही करे।
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि चोरहटा से रतहरा रोड का निर्माण किया जा रहा है। इसमें अनावश्यक कट्स बंद करायें। इसके लिये डीएसपी ट्रैफिक लोक निर्माण विभाग को प्रस्ताव दो दिवस में प्रस्तुत कर दें। इस रोड के निर्माण के समय कालेज चौराहे तथा जय स्तंभ चौक की रोटरी को घटाने के लिये भी आवश्यक निर्माण कार्य करें। रमागोविंद पैलेस, जान टावर तथा अन्य व्यावसायिक संस्थानों में अण्डर ग्राउण्ड पार्किंग की व्यवस्था करायें। ऐसा न करने पर नगर निगम कठोर दण्डात्मक कार्यवाही करे। इन स्थानों में वैकल्पिक पार्किंग की भी व्यवस्था करायें। बैठक में संजय गांधी हास्पिटल तथा सिरमौर चौराहा में पार्किंग व्यवस्था के संबंध में निर्णय लिया गया।
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि रीवा शहर में बड़ी संख्या मे आटो चल रहे हैं। जिला परिवहन अधिकारी सभी आटो का पंजीयन कराकर परमिट जारी करें। इनके लिये अलग-अलग मार्ग निर्धारित करें जिससे एक ही मार्ग पर आटो की भीड़ न रहे। शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र के आटो को पृथक करने के लिये इनमें अलग-अलग रंगों की पट्टी लगायें। शहर में रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक भारी वाहनों को प्रवेश की अनुमति दी गई है। इसके बाद किसी भी भारी वाहन को शहर में प्रवेश न दें। आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति करने वाले वाहनों के अनुमति पत्र तथा सामग्री के विवरण की जानकारी के बाद ही उन्हें शहर में प्रवेश दें। बैठक में कलेक्टर ने सड़क दुर्घटना के संबंध में चिन्हित ब्लैक स्पाट स्थलों में सड़क सुधार तथा यातायात सुरक्षा के लिये आवश्यक प्रबंध के निर्देश दिये। बैठक में अस्पताल चौराहे के समीप बनाये गये दो चबूतरों तथा मंदिर से लगी रेलिंग हटाने के संबंध में भी निर्णय लिया गया।
बैठक में पुलिस अधीक्षक राकेश कुमार सिंह ने कहा कि यातायात को सुगम बनाने के लिये वाहन मालिकों तथा परिवहन करने वालों का भी सहयोग आवश्यक है। शहर को व्यवस्थित रखना सबकी जिम्मेदारी है। व्यापारी सड़कों पर अतिक्रमण न करें। बैठक में मार्तण्ड स्कूल तिराहे में ट्रैफिक सिग्नल लगाने, सड़कों में पेंट से जेब्रा क्रासिंग बनाने तथा सभी प्रमुख स्थलों में साइन बोर्ड लगाने का भी निर्णय लिया गया। बैठक में कमिश्नर नगर निगम मृणाल मीणा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिवकुमार वर्मा, एडीएम इला तिवारी, एसडीएम हुजूर फरहीन खान, उप पुलिस अधीक्षक यातायात मनोज वर्मा, परिवहन अधिकारी मनीष त्रिपाठी सहित समिति के सदस्यगण उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here