वन स्टाप सेंटर में पीड़ित महिला को उपचार तथा कानूनी सहायता की सुविधा दें – कलेक्टर,रीवा से कुंडेश्वर टाइम्स ब्यूरो अनिल पटेल की रिपोर्ट

0
414

रीवा – कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने वन स्टाप सेंटर की व्यवस्थाओं की समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि वन स्टाप सेंटर में पीड़ित और शोषित महिलाएं आती हैं। उनके ठहरने, भोजन, सुरक्षा तथा उपचार की उचित व्यवस्था करें। उन्हें आवश्यक कानूनी सलाह की पूरी सुविधा दें। जिससे पीड़ित महिला को पूरी सुरक्षा मिल सके। वन स्टाप सेंटर का नवीन भवन तैयार हो गया है। नवम्बर माह से नवीन भवन में ही वन स्टाप सेंटर संचालित होगा। वन स्टाप सेंटर की सेवाओं के संबंध में विधिक साक्षरता शिविर तथा सभी थानों के माध्यम से प्रचार-प्रसार करायें जिससे हर पीड़ित महिला को समय पर सहायता और सुरक्षा उपलब्ध करायी जा सके। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी वन स्टाप सेंटर में एक पैरामेडिकल कर्मचारी तैनात करके उपचार की आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करें।
बैठक में कलेक्टर ने कहा कि वन स्टाप सेंटर की प्रबंधक वहां की व्यवस्थाओं को अधिक कारगर बनायें। पीड़ित महिलाओं को कानूनी सहायता देने तथा काउंसिलिंग के लिये महिला अधिवक्ताओं का पैनल तैयार करें। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास आउटसोर्स के माध्यम से वन स्टाप सेंटर में कर्मचारियों की व्यवस्था करें। वन स्टाप सेंटर के संबंध में पम्पलेट तथा पोस्टर तैयार करके थाने के माध्यम से वितरित करायें। जिला विधिक सहायता अधिकारी पीड़ित महिलाओं को कानूनी सलाह देने की व्यवस्था करने के साथ पीड़ित महिलाओं को अंतरिम सहायता राशि दिलवाने के लिये भी प्रयास करें। वन स्टाप सेंटर के संचालन में महिला एवं बाल विकास विभाग, पुलिस विभाग, स्वास्थ्य विभाग तथा जिला विधिक सहायता प्राधिकरण समन्वय से कार्य करें। स्वयं सेवी संस्थाओं का भी इसमें सहयोग प्राप्त करें।
बैठक में वन स्टाप सेंटर में प्राप्त प्रकरणों के निराकरण, पीड़ित महिलाओं के लिये व्यवस्थाओं तथा पुलिस थानों में महिला डेस्क की स्थापना के संबंध में चर्चा की गई। बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती प्रतिभा पाण्डेय ने वन स्टाप सेंटर के प्रकरणों के संबंध में जानकारी दी। बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिवकुमार वर्मा, सहायक संचालक आशीष द्विवेदी, सीएमएचओ डॉ. एमएल गुप्ता, डीपीओ रवीन्द्र सिंह, एडीपीओ शशांक प्रियदर्शी, प्रबंधक वन स्टाप सेंटर श्रीमती मनोज शुक्ला, एसआई प्रियंका पाठक, अधिवक्ता समय बहादुर सिंह, जिला विधिक सहायता अधिकारी अभय कुमार मिश्रा तथा सदस्यगण उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here