रीवा सिंगरौली ललितपुर रेल लाइन के विस्थापितों को न्याय दिलाने किसान सुब्रत मणि ने लिखा पत्र,कुंडेश्वर टाइम्स की स्पेशल रिपोर्ट

0
613

रीवा (कुंडेश्वर टाइम्स) भारतीय किसान यूनियन मध्यप्रदेश के अध्यक्ष एवं राष्ट्रीय किसान समन्वय समिति के सदस्य किसान सुब्रत ने
महाप्रबंधक पश्चिम मध्य रेल जोन
मुख्यालय जबलपुर के नाम मांग पत्र रीवा रेलवे स्टेशन प्रबंधक
के माध्यम से भेजा ।
समाचार पत्रों के माध्यम से ज्ञात हुआ कि क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता सलाहकार समिति की 18 वीं बैठक दिनांक 21.09.2022 को सुविधाओं के विस्तार के संबंध में महाप्रबंधक रेलवे मुख्यालय जबलपुर में आयोजित है। किसान सुब्रत ने मांग कि की सतना रीवा ललितपुर सिंगरौली रेल लाईन से विस्थापित किसानों की समस्यायों के निदान की पहल की जाय रेलवे के नियम अनुसार प्रभावित किसान परिवार के युवकों को रोजगार दिया जाय ।
किसान सुब्रत ने मांग कि की क्षेत्रीय रेल सलाहकार समिति के सदस्य भी किसानों की भी बात रखें रेल लाईन से विस्थापित किसान परिवार के युवकों को रोजगार दिलाने कि भी पहल करें।
विदित हो की भारत सरकार रेलवे मंत्रालय,रेलवे बोर्ड No. E(NG)II/89/RC-2/38 नई दिल्ली, तारीख 10.11.1989 सतना से रीवा लिंक परियोजना रेलवे से विस्थापित परिवार के बच्चों को रोजगार के सम्बन्ध में कृपा कर आज तक कियान्वयन नहीं हो पाया कराने कि महान् कृपा करें ।सतना से रीवा आज तक एक भी विस्थापित परिवार के बच्चे को रोजगार नहीं मिला।
रीवा -सीधी -सिगरौली ललितपुर सिंगरौली नई रेल लाईन सतना पन्ना खजुराहो रेल लाईन से विस्थापित किसान परिवार के बच्चों को कुछ को रोजगार मिला अभी बाकी भी बहुत है रोजगार दिलानया जाय । संलग्न कार्मिक शाखा जबलपुर मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय कार्मिक शाखा जबलपुर का पत्र दिनांक 10.08.2020। जिन्हें रोजगार दिया गया है उनकी योग्यता के अनुसार भविष्य में परीक्षा आयोजित कर योग्यता के अनुसार पद भी दिए जाने का अवसर दिया जाय। रीवा से चिरमिरी बहुत दिनो‌से बन्द है उसे शीघ्र चालू कराया जाय ,रीवा स्टेशन से शुरू की गयी साप्ताहिक रेल गाड़ियों को नियमित किया जाय । रीवा से हरिद्वार एक रेल गाड़ी नियमित तत्काल शुरू करने की कृपा करें विंध्य क्षेत्र के लोगों को चारों धाम यात्रा के लिए अतिआवश्यक सुविधा देने कि कृपा करें । साथ ही रीवा से जम्मूतवी,रीवा से रामेश्वरम ,रीवा से कलकत्ता रेलगाडिया प्रस्तावित की जाय। रीवा रेलवे स्टेशन के प्लेट फार्मो कि संख्या बढ़ायी जाय नये बनने वाले प्लेट फ़ार्म को अंडर ग्राउंड बनाया जाय आनंद बिहार स्टेशन जैसा या सभी प्लेट फार्मों में स्वचलित सीढियां अनिवार्य रूप से लगायी जाए ।प्रत्येक प्लेट फार्मों में एक शुलभ ,पानी पीने के लिए वाटर कुलर ,एवं बीमार यात्रियों एवं बुजुर्गो के लिए एक छोटा सा वेटिंग हाल बनाया जाय
रीवा स्टेशन के लिए सबसे जरूरी रैंक प्वाइंट मे गोदाम तत्काल बनाए जाय जिससे खाद खाद्यान्न वारिस से बच सके उनका अच्छे से भंडारा एवं वितरण हो सके ।रीवा स्टेशन का एक प्रवेश द्वारा रैंक प्वाइंट के तरफ भी बनाया जाय।रीवा स्टेशन में भविष्य कि आवश्यकता को देखते हुए एक सुव्यवस्थित पार्किंग के लिए जगह आरक्षित कर अच्छी पार्किंग का निर्माण कराया जाय।
एक भवन‌ का निर्माण कराया जाय । टिकटों केलिए ,अनारक्षित एवं आरक्षित टिकटों के लिए टिकट काउंटरो की संख्या बढायी जाय ।बरसों से मांग रीवा रेलवे स्टेशन ग्राम गोड हर में बना है ग्राम पंचायत गोड हर है आज भी नगर निगम नहीं है किसानों कि कृषि भूमि का अधिग्रहण हुआ रीवा स्टेशन के नाम के साथ गोड हर लिखे जाने स्टेशन का नाम प्रस्ताव पारित किया जाय ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here