विकसित भारत संकल्प यात्रा विधानसभा क्षेत्र सिहावल की दुअरा, कुनझुन कला एवं कारीमाटी पहुंची,कुंडेश्वर टाइम्स प्रदेश संवाददाता अनुराग द्विवेदी की रिपोर्ट

0
225

सरकार की सभी योजनाएं समाज के सभी वर्गों के लिए- विश्वामित्र पाठक

सिंगरौली(kundeshwartimes)- गुरुवार को
विकसित भारत संकल्प यात्रा विधानसभा क्षेत्र सिहावल के ग्राम पंचायत दुअरा एवं कुनझुन कला पहुंची। विकसित भारत संकल्प यात्रा का ग्रामवासियों द्वारा बड़े ही गर्मजोशी से स्वागत किया गया। मोदी जी के संवाद तथा संदेश का लाइव प्रसारण दिखाया गया। कार्यक्रम में सर्वप्रथम मां सरस्वती जी की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलन व माल्यार्पण कर कार्यक्रम की शुरुआत हुई।
मुख्य अतिथि एवं अन्य अतिथियों का माल्यार्पण कर स्वागत किया गया एवं स्थानीय कलाकारों एवं छात्राओं द्वारा स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया।
विभागीय अधिकारियों द्वारा जनहितैसी योजनाओं के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई।
विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विश्वामित्र पाठक विधायक सिहावल द्वारा अपने बक्तब्य में कहा गया की योजनाओं के माध्यम से हितग्राहियों को सरकार आपके द्वार पहुंच कर लाभान्वित कर रही है। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अनेक क्रांतिकारी योजनाओं के माध्यम से पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित किया जा रहा है प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से जहां पक्के मकान बनाए जा रहे हैं वहीं गरीब व्यक्तियों को निःशुल्क 5 लाख तक का उपचार आयुष्मान भारत निरामय योजना के माध्यम से दिया जा रहा है प्रधानमंत्री मोदी जी सभी की पीड़ा समझते हुए योजनाओं के माध्यम से सबको लाभ देने का कार्य कर रहे हैं।
मध्यप्रदेश में 16 दिसंबर से विकसित भारत संकल्प यात्रा चल रही है ऐसे जरूरतमंद व पात्र हितग्राही जो किन्हीं कारणों से योजना का लाभ पाने से वंचित रह गए हैं उन तक शासन की योजनाओं का लाभ पहुंचाना और उनके जीवन में खुशहाली लाना ही विकसित भारत संकल्प यात्रा का मुख्य उद्देश्य है।
इसमें मोदी जी की गारंटी की गाड़ी से गांव गांव घर घर पंहुचकर योजनाओं की जानकारी दी जा रही है एवं हितलाभ भी वितरित किए जा रहे हैं। विधायक श्री पाठक ने कहा केंद्र व राज्य शासन द्वारा समाज के सभी वर्गों के लिए योजनाएं संचालित की जा रही हैं पहले योजनाओं का लाभ लेने के लिए नागरिकों को कार्यालयों में जाना पड़ता था लेकिन अब संकल्प यात्रा के माध्यम से अधिकारी स्वयं नागरिकों के पास पहुंच कर आवेदन प्राप्त कर रहे हैं और पात्रतानुसार लाभ दे रहे हैं।
जलमिशन के अधिकारियों कर्मचारियों के अनुपस्थिति पर नाराजगी व्यक्त की एवं टंकी अति शीघ्र बनाकर नलजल योजना एक सप्ताह में चालू करने का निर्देश दिए।
उपस्थित ग्रामवासियों से कहा की आप लोगों ने भारी मतों से विजय दिलाई इसके लिए मैं आप सबका तहेदिल से आभारी हूं जिस आशा और विश्वास के साथ आप लोगों ने मुझे सेवा करने का मौका दिया है मैं आप सब के विश्वास पर खरा उतरूंगा।
कुनझुन कला के ग्रामीणों की मांग पर कब्रिस्तान में बाउंड्रीवाल के लिए 5 लाख रु. एवं एक हैंडपंप देने की घोषणा किए।

छठीलाल के घर से सोन नदी तक पहुंचमार्ग सुदूर सड़क से बनवाने की घोषणा किए।

ऐरा प्रथा, आवारा पशुओं से किसानों की फसलों का हो रहे नुकसान से निजात हेतु तात्कालिक व्यवस्था के लिए पंचायत को निर्देशित किया की 3 मजदूरों को मवेशियों को चराने में लगाएं 6 माह बाद मवेशियों के लिए गौअभ्यारण/ चारागाह का कार्य कराने का आश्वासन दिया।

लोगों से वादा किया की जनता के हितों का मैं हमेशा ख्याल रखूंगा।

कार्यक्रम के अंत में NRLM एवं स्वसहायता समूहों सहित विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टाल का निरीक्षण किया गया।

उक्त अवसर पर प्रमुखरूप श्रीमती मंजू रामजी सिंह जिला पंचायत अध्यक्ष सीधी, एसडीएम एस पी मिश्रा, सीईओ शैलेस पांडेय, राकेश कुमार सिंह टी आई दलबहादुर सिंह, शिवपूजन दीक्षित, गजराज सिंह, रामलाल विश्वकर्मा, पुनीत पाण्डेय, अर्जुन उपाध्याय, मो. शेष, रामलाल सिंह सरपंच, पुनीत सिंह, बालकृष्ण पाठक मुन्ना, विनोद धर द्विवेदी, कन्हैयालाल पाण्डेय, जयशंकर द्विवेदी मंडल अध्यक्ष, अजय सिंह सरपंच, बुद्दिसेन प्रजापति, सत्यभान सिंह सरपंच, सियाकुमारी उपसरपंच, शिवबहादुर सिंह सहित विभागों के अधिकारी कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here