संभागीय जुए के फड़ का संचालन केंद्र बना कोयलांचल,बीट प्रभारी से मुलाकात के बाद जुआ के फड का संचालन कर रहा अतुल।। अनूपपुर से कुंडेश्वर टाइम्स के लिए गिरीश राठौर की रिपोर्ट

0
140

आदर्श आचरण संहिता लागू होने के बावजूद भी अंजान बनी है पुलिस

“छत्तीसगढ सीमा स्थित जिले के साथ अनूपपुर जिले के जुआरियों और सटोरियों को कोतमा, भालूमाडा थाना क्षेत्र खूब जम रहा है। तभी तो थाना के इर्दगिर्द अतुल की बीट प्रभारी से मुलाकात के बाद जुआ के फड का संचालन बेखौफ होकर किया जाता है और दिखावे की कार्यवाही हजार दो हजार की जब्ती से पूरी कर दी जाती है। थाना क्षेत्र में सटोरियों और जुआरियों को खाकी का साथ खूब भा रहा है तभी तो संभाग भर के सारे जुआरी कोतमा और भालूमाडा थाना के इर्द-गिर्द फड में अपनी किस्मत आजमाते नजर आते हैं।”

अनूपपुर(kundeshwartimes) – इन दिनों जिले में पुलिस के नाक के नीचे ही संभाग का सबसे बडा फड का संचालन किया जा रहा है सूत्रों के मुताबिक कोतमा भालूमाडा थाने में इन दिनों अवैध कारोबार जम कर फल फूलरहा है थाना अंतर्गत रेत, जुआ और पशु तस्करी जैसे मामले जम कर बढे है। सूत्रों के मुताबिक थाना अंतर्गत 2 जगहों पर एक ही व्यक्ति द्वारा अलग अलग दिन जगह बदल कर जुए के फड का संचालन किया जा रहा है। क्षेत्र में युवाओ की टीम बना कर आधा सैकडा से अधिक लोगों के साथ मिलकर कोतमा और भालूमाडा थाना क्षेत्र में हर दिन अलग-अलग जगह पर फड का संचालन किया जाता है । वैसे तो कभी कभार थाना क्षेत्र में खाखी वर्दी द्वारा कारवाही की जाती है पर वह कार्यवाही सिर्फ खानापूर्ति बन के रह जाती है। सूत्रों का कहना है कि थाना क्षेत्र में हो रहे अवैध कारोबार चाहे रेत हो जुआ हो या पशु तस्करी पुलिस की मौन सहमति से ही संचालित हो रहा है।

अतुल अपने गुर्गों के साथ कर रहा संचालन

कोतमा, भालूमाडा थाना क्षेत्र अंतर्गत होने वाले अवैध कारोबार में प्रभारी की मौन सहमति ने इन अवैध कारोबारियों के मनोबल को दिन दोगुना रात चौगुना बढ़ाया है। विगत वर्ष भर पूर्व अतुल नामक व्यक्ति के द्वारा कोतमा विधायक के ऊपर हमला किया गया था जिस पर शिकायत पर पूछतांछ भी की गई थी। अतुल द्वारा कोतमा थाना क्षेत्र अंतर्गत लोडी- देवगंवा, बदरा, श्रमिक नगर में बीट प्रभारी के स्तर पर बेधडक़ जुआ का फड का संचालन किया जा रहा है। ताज्जुब की बात यह है कि इतने बड़े फड के संचालन के बाद भी अनूपपुर पुलिस द्वारा कोई कार्यवाही नहीं की जा रही है जो की संदेह के घेरे में आता है। अतुल में कारनामों में पुलिस द्वारा कोई कार्यवाही नहीं की जिससे अपराधियों का हौसला बुलंद हो गया और क्षेत्र भर में अनेक प्रकार के अवैध कारोबार संचालित करने लगे है। कोतमा और भालूमाडा क्षेत्र में अतुल द्वारा बेखौफ होकर जुए का संचालन किया जाता है।

जगह बदल बदल लग रहे लाखों का दाव

अनूपपुर जिले के कोतमा, भालूमाडा थाना अंतर्गत जगह बदल बदल कर जुए की फड़ का संचालन किया जा रहा है जिसमें ग्राम लोडी, देवगंवा, बदरा, चपनी, बदरा, सकोला में इन दिनों बृहद रूप में जुए के फड का संचालन किया जाता है जोकि लगातार देर रात्रि तक अनवरत चलता है। जिसमें अनूपपुर कोतमा, भालूमाडा और छत्तीसगढ से भी जुआरी का आना जाना बना रहता है । जुए के फड् में बाहरी खिलाडी जमकर भाग लेते हैं जिसमें प्रतिदिन लाखों का दाव लगाया जाता है और कई युवाओं की जेब खाली तो कईयों को बेघर कर दिया जाता है बताया जाता है कि इस फल में मोबाइल गाड़ी के साथ घर के कागजात भी गिरवी रखे जाते हैं जिसके बदले में 15 परसेंट पर ब्याज देकर पैसे उधारी दिए जाते हैं। फड़ में फाइनेंसियल के तौर पर दो प्रमुख व्यापारी भी रहते हैं जोकि 15 परसेंट की दर पर राशि उधार देकर उनके समान को गिरवी रख लिया जाता है।

विधायक के ऊपर हमले का आरोपी है फड़ संचालक

बीते दिनों विधायक के ऊपर हुए हमले को लेकर सामने आए आरोपी द्वारा ही फ? का संचालन लगातार किया जा रहा है। आरोपी पर कानूनी कार्यवाही ना होने से आरोपी का मनोबल इतना ऊंचा हो चुका है कि उस पर खाकी वर्दी की ना तो भय है और ना ही अन्य किसी का डर है। आरोपी लगा तार कई समय से कानून का उल्लंघन किये जा रहा है पर मजाल हो की किसी पुलिस अधिकारी द्वारा आरोपी के गिरेबान पर हाथ डाल सके। अतुल जैसे आरोपी के सामने पुलिस भी बौनी साबित हो रही है।

लंबे समय से पकडऩे पर नाकाम रही पुलिस

जिलेभर में जुए का संचालन बड़े पैमाने में किया जा रहा है लेकिन जिले के पुलिस द्वारा छोटे खिलाडिय़ों को पकडक़र अपना कोटा तो पूरा कर लेती है लेकिन जुए के बड़े फडों पर पुलिस की दबिश नहीं हो पा रही है जिस कारण से जुआरियों के हौसले बुलंद है और लगातार कोतमा भालूमाडा और रामनगर क्षेत्र पर जुए का संचालन बेखौफ होकर किया जा रहा है जुए के संचालन की जानकारी थाने के मुखिया को सही समय पर नहीं मिल पा रही है जिसका कारण है कि फडक़े संचालकों द्वारा पुलिस विभाग के कुछ कांस्टेबलों को महीना वा हफ्ता देकर पुलिस की हर मूवमेंट की जानकारी संचालकों तक पहचान पहुंचाने का कार्य करवा रहे हैं जिससे कि थाना से प्रभारी के निकलते हैं जुवानी अलर्ट होकर फड का संचालन बंद कर देते हैं।

जिले की टीम करे कार्यवाही तो पकड़े जाएंगे बड़े जुआडी

थाना क्षेत्र अंतर्गत जोगी टोला में चल रहे जुए के पेड़ पर अगर एसपी की स्पेशल टीम के द्वारा कार्यवाही की जाए तो जरूर बड़ी मात्रा में जुआरी और जुआ संचालक स्पेशल टीम की गिरफ्त में आ सकते हैं क्योंकि थाना क्षेत्र के कांस्टेबलों को मैनेजमेंट कर पुलिस की हर जानकारी उक्त संचालकों तक पहुंच जाती है, इसलिए जिले के पुलिस विभाग के मुखिया को स्पेशल टीम गठित कर कोतमा भालूमाडा और राजनगर में चल रहे जुए की फड़ में दबिश देकर बड़ी कार्यवाही को अंजाम देना चाहिए।

इनका कहना है

मैं जानकारी लेकर कार्यवाही करता हूं, मैने पूर्व में भी कई जगहो पर दबिश दी है, थाना क्षेत्र में किसी भी तरह की अनैतिक गतिवधियों का संचालन नही होने दिया जायेगा।

सुंदे्रश सिंह, थाना प्रभारी कोतमा

आपने जानकारी दी है, मैं इसकी सघन जांच कराकर दबिश देता हूं,

आर.के. धारिया, थाना प्रभारी भालूमाडा

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here