सीएम राइज स्कूलों में नर्सरी नहीं,उदय-अरुण मे मिलेगा बच्चों को प्रवेश, आवेदन प्रक्रिया शुरू,15 फरवरी तक होंगे एडमिशन

0
1273

भोपाल(kind eshwar times)–  बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के उद्देश्य से प्रदेश में शुरू किए जा रहे सीएम राइज स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया बुधवार से शुरू कर दी गई है। इन स्कूलों में प्रवेश के लिए आवेदन 15 फरवरी तक होंगे। जिन स्कूलों में उपलब्ध सीटों से अधिक आवेदन आएंगे, वहां 16 फरवरी को लाटरी निकालकर प्रवेश दिया जाएगा। यह लाटरी दोपहर दो बजे अभिभावकों के सामने निकाली जाएगी। प्रवेश और प्रतीक्षा सूची स्कूल के सूचना पटल पर चस्पा की जाएगी।

इन स्कूलों में नर्सरी में प्रवेश नहीं होंगे, बल्कि केजी-1 (उदय) में चार वर्ष और केजी-2 (अरुण) में पांच वर्ष के बच्चों को प्रवेश दिया जाएगा। प्रदेश के 275 स्कूलों को सीएम राइज स्कूल के रूप में चयनित किया गया है। सत्र 2023-24 में इन स्कूलों में प्रवेश के संबंध में लोक शिक्षण संचालनालय (डीपीआइ) की ओर से प्रवेश नीति जारी कर दी गई है। प्रवेश नीति में यह उल्लेखित है कि बच्चों का स्क्रीनिंग टेस्ट नहीं लिया जाएगा। कक्षा में बैठक व्यवस्था से अधिक प्रवेश नहीं देना है। प्रत्येक स्कूल को अपने सूचना पटल पर कक्षावार रिक्तियों की सूची चस्पा करना अनिवार्य है। बता दें कि राजधानी के आठ सरकारी स्कूलों को सीएम राइज स्कूल चयनित किया गया है।

दो पाली में संचालित हो सकते हैं स्कूल

प्रवेश प्रक्रिया प्रारंभ करने से पहले प्राचार्य अपने विद्यालय में विद्यार्थियों के बैठने की क्षमता का आकलन करेंगे। बैठने की क्षमता से अधिक विद्यार्थियों को प्रवेश नहीं देंगे। वर्तमान शैक्षणिक सत्र में अधिकांश स्कूलों में नवीन भवनों का निर्माण कार्य प्रारंभ किया जाना है। ऐसी स्थिति में एक पाली में स्कूल संचालित करना संभव नहीं है, इसलिए स्कूल के प्राचार्य डीपीआइ से अनुमति प्राप्त कर दो पाली में विद्यालय संचालित कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here