स्व. बृजेन्द्र सिंह बुंदेला अखिल भारतीय फुटवाल टूर्नामेंट 2020 नजरबाग में दिखा नाईजीरियाई खिलाडियों का जलवा,पन्ना से नगर ब्यूरो राजेन्द्र सिंह लोधी की रिर्पोट

0
1262

मुम्बई की टीम में नजर आए नाईजीरियाई खिलाड़ी

पन्ना ने गोरखपुर और मुम्बई ने भुसावल को मात देकर सेमीफाइनल में बनाया स्थान

अंतिम चार में पन्ना, मुम्बई, छत्तीसगढ़ और कोरबा

पन्ना। शहर के एतिहासिक नजरबाग स्टेडियम में आज रोमांच चरम पर था, स्व. बृजेन्द्र सिंह बुंदेला स्मृति अखिल भारतीय फुटवाल टूर्नामेट में आज मुम्बई की टीम नजर आई। मुम्बई और भुसावल के बीच खेले गये मैच में 6 नाईजीरिया मूल के खिलाड़ी उतरे। जिन्होंने अपने खेल से खेल प्रेमियों को मोह लिया। टूर्नामेंट के पांचवें दिन आज पहला मुकाबला मेजबार बृजेन्द्र सिंह बुंदेला फुटवाल क्लब पन्ना और गोरखपुर फुटवाल क्लब के बीच खेला गया। जिला फुटवाल संघ के अध्यक्ष भानू प्रताप सिंह ने दोनों टीमों के खिलाडियों और मध्यप्रदेष फुटवाल संघ से आए रेफरियों का परिचय प्राप्त कर विधिवत मैच प्रारंभ कराया। पन्ना की टीम को अहम मुकाबले में देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग जुटे और टीम ने भी अपने प्रदर्शन से लोगों को उत्साहित किया। पन्ना के पहले हाफ में ही गोरखपुर की मजबूत मानी जाने वाली टीम को दबाव में लेते हुए एक के एक 3 गोल दागे। जिससे गोरखपुर के खिलाड़ी परेशान नजर आए। 3 गोल की बढ़त को कम करने के लिए गोरखपुर ने पूरा जोर लगाया, लेकिन पहले हाफ का खेल खत्म होने तक स्कोर 3-0 रहा। इसके बार दूसरे हाफ में पन्ना ने अपनी बढ़त को कायम रखते हुए आक्रमक खेल दिखाया। इसी बीच पन्ना ने दूसरे हाफ में दो और गोल दाग दिया। मैच खत्म होने तक गोरखपुर एक भी गोल नहीं बना सकी और अंततः पन्ना ने यह मैच 5-0 से जीत कर सेमीफाइनल में अपना स्थान बनाया। टूर्नामेंट में इस बार पन्ना की टीम सेमीफाइनल तक पहुंचे में कामयाब रही है। पन्ना की इस जीत में 12 नम्बर की जर्सी में खेले दिनेश ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। दिनेश ने पन्ना की ओर से 4 गोल दागे, जबकि पांचवां गोल रोहित ने किया।
दूसरे मुकाबले के लिए खेल प्रेमी उत्साहित दिखे। विदेशी खिलाड़ी ने नजरबाग पहुंचकर ग्राउण्ड देखा और आयोजन समिति के सदस्य रोनी जैम्स से स्टेडियम की तारीफ की। उन्होंने बताया कि दुनियां भर में उन्होंने फुटवाल खेली है, लेकिन नजरबाग की अपनी ही बात है। दूसरे मैच के लिए मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए कांग्रेस नेता मनोज गुप्ता केसरवानी के साथ छत्रसाल महाविद्यालय के प्रोफेसर एचएस शर्मा, एसएस राठौर, पीपी मिश्रा ने खिलाडियों का परिचय प्राप्त किया और मैच प्रारंभ कराया। मैच के शुरूआत मिनट में ही मुम्बई के खिलाड़ी हावी दिखे। इस टीम में खेल रहे 6 नाईजीरिया मूल के खिलाड़ी थामस, कार्लोस, बस्कूट, पिग्गी, सुलेमान एवं गौब्रिल ने लोगों को रोमांचित किया। अलग ही खेल शैली से इन लोगों ने भुसावल पर ताबड़तोड़ हमले किए। कुछ ही मिनट में थामस ने पहला गोल दागा और मुम्बई को बढ़त दिलाई। पहले हाफ में ही कार्लोस ने लगातार दो गोल दाग कर भुसावल को दबाब में ला दिया। भुसावल की टीम ने भी बेहतर प्रदर्शन किया, लेकिन मुम्बई के गोलकीपर की शानदार प्रयास के चलते उन्हें कोई मौका नहीं मिला। पहला हाफ समाप्त होने से पहले मुम्बई की ओर से छोटू ने एक और गोल कर 4-0 की निर्णायक बढ़त दिला दी। इसके बाद मैच में औपचारिकताएं ही शेष दिखीं। भुसालव को कई फ्री किक का मौका गोलपोस्ट के करीब ही मिला, लेकिन मुम्बई की रक्षापंग्ति ने कोई अवसर नहीं दिया। अंतिम समय में भुसावल की ओर के खिलाड़ी भावेष ने 1 गोल कर लीड को कम करने का प्रयास किया गया, लेकिन तुरंत ही जवाबी हमला करते हुए मुम्बई ने 2 और गोल दाग दिए। इसके साथ ही मैच 6-1 से मुम्बई के नाम रहा।
टूर्नामेंट में लीग मैच समाप्त हो चुके हैं। शनिवार को दो सेमीफाइनल मुकाबले खेले जायेंगे। आयोजन समिति के सचिव प्रकाष खरे ने बताया कि पहला मुकाबला पन्ना और कोरबा के बीच होगा। वहीं दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला मुम्बई और चर्चा कर्ली छत्तीसगढ़ के बीच खेला जायेगा। आज के मैच में शिक्षक राजेश मिश्रा ने काॅमेंटी की जिम्मेदारी संभाली और मैच के हर पल का विस्तृत वर्णन किया, जिसे सभी ने सराहा।

राजेन्द्र सिंह लोधी, नगर ब्यूरो पन्ना

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here