होम क्वारेंटाइन कराने के लिए सीईओ तथा सीएमओ तत्परता से प्रयास करें – कलेक्टर,रीवा से कुंण्डेश्वर टाइम्स ब्यूरो अनिल पटेल की रिपोर्ट

0
526

क्वारेंटाइन तथा लॉकडाउन के निर्देश न मानने वालों पर करें कार्यवाही – कलेक्टर

रीवा 27 जुलाई 2020. कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कोविड-19 के नियंत्रण के लिए नई रणनीति पर विचार किया गया। बैठक में कलेक्टर इलैयाराजा टी ने मुख्य नगर पालिका अधिकारियों तथा जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को कोरोना के संदिग्ध रोगियों के होम क्वारेंटाइन कराने के संबंध में निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि जिले के बाहर से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति तथा फीवर क्लीनिक से चिन्हित कोरोना के संदिग्ध प्रत्येक रोगी को अनिवार्य रूप से होम क्वारेंटाइन करायें। इसके लिए शहरी क्षेत्र में मुख्य नगर पालिका अधिकारी तथा ग्रामीण क्षेत्र के लिए जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी पूरी तरह से जिम्मेदार होंगे। जिले के प्रमुख मार्गों में बनाये गये 14 चेकपोस्ट तथा जिला कंट्रोल रूम से प्रतिदिन संदिग्ध रोगियों की ग्रामवार तथा शहरी क्षेत्र में वार्डवार सूची दी जायेगी। इन्हें पूरी मुस्तैदी के साथ 14 दिनों तक होम क्वारेंटाइन करायें। यदि किसी व्यक्ति के कोरोना टेस्ट के सेम्पल लिये गये हैं तो सेम्पल का परिणाम आने तक उसे भी अनिवार्य रूप से होम क्वारेंटाइन करायें। क्वारेंटाइन तथा लॉकडाउन के निर्देशों को न मानने वालों पर कड़ी कार्यवाही करें।
कलेक्टर ने कहा कि जिले में पिछले एक सप्ताह में कोरोना से संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ी है। वर्तमान में 100 से अधिक एक्टिव प्रकरण हैं। रीवा शहर में भी 70 से अधिक कोरोना संक्रमित पाये गये हैं। कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए नयी रणनीति से काम करना होगा। जिले के बाहर से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की स्वास्थ्य की जांच कराना तथा 14 दिनों तक क्वारेंटाइन रखना अनिवार्य है। रीवा शहर में होम क्वारेंटाइन की निगरानी के लिए 22 जिला स्तरीय अधिकारी तैनात किये गये हैं। बाहर से आने वाले व्यक्ति के साथ-साथ उसके परिवार के सदस्यों को भी होम क्वारेंटाइन करें। होम क्वारेंटाइन वाले घर में निर्धारित पोस्टर अवश्य चिपकायें। आसपास के व्यक्तियों तथा मोहल्ले वालों को भी इसकी पूरी जानकारी दें। कोई भी व्यक्ति होम क्वारेंटाइन के निर्देशों का उल्लंघन करने वालों की जानकारी जिला स्तरीय कंट्रोल रूम 07662-255142 को दे सकता है।
कलेक्टर ने कहा कि सीएमओ अपने सभी वार्डों तथा जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रत्येक ग्राम पंचायत में होम क्वारेंटाइन की निगरानी के लिए कर्मचारी तैनात करें। जो व्यक्ति जिले के बाहर से आया है, फीवर क्लीनिक में जिसे कोरोना संदिग्ध माना है, सर्दी-खांसी, बुखार, भूख न लगना के लक्षण वाले सभी संदिग्ध व्यक्तियों को होम क्वारेंटाइन करायें। किसी कोरोना संक्रमित व्यक्ति से सीधे सम्पर्क में आने वाले हाई रिस्क कांटेक्ट वाले सभी व्यक्तियों को भी होम क्वारेंटाइन करायें। बैठक में नगर निगम के आयुक्त मृणाल मीणा ने पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से होम क्वारेंटाइन के कारणों तथा इसे कठोरता से लागू करने के उपायों का प्रशिक्षण दिया। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी होम क्वारेंटाइन कराने के साथ-साथ दुकानों, धार्मिक स्थलों तथा सार्वजनिक स्थलों पर पांच से अधिक व्यक्तियों के एकत्रित होने पर भी ध्यान दें। मास्क न लगाने वालों पर भी कार्यवाही करें। विभिन्न संगठनों का सहयोग लेकर लोगों को कोरोना से बचाव के उपायों के प्रति जागरूक करें। बैठक में एडीएम इला तिवारी, जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तथा मुख्य नगर पालिका अधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here