49 में खजुराहो नृत्य महोत्सव का हुआ आगाज,सांसद एवं भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी विष्णु दत्त शर्मा ने दीप प्रज्वलन कर किया शुभारंभ,उपसंपादक अनुपम गुप्ता की रिपोर्ट

0
787

खजुराहो(kundeshwartimes)- खजुराहो के पश्चिमी मंदिर समूह के प्रांगण में सोमवार को सांसद विष्णु दत्त शर्मा के मुख्य आतिथ्य में 49वें खजुराहो नृत्य समारोह का मणिदीप प्रज्वलन एवं शंख ध्वनि से शुभारंभ हुआ।


सांसद श्री शर्मा ने राज्यपाल के संदेश का वाचन किया। अपने संदेश में राज्यपाल ने कहा कि हर्ष का विषय है कि खजुराहो नृत्य महोत्सव का 49वां आयोजन हो रहा है। नृत्य समारोह सांस्कृतिक कार्यक्रम पर्यटन तथा सांस्कृतिक विरासत को साझा करने के महत्वपूर्ण साधन होते हैं तो वही हमारी कलाओं की अभिव्यक्ति और आध्यात्मिक चेतना की भी अनुभूति कराते हैं।
मुख्य अतिथि श्री शर्मा ने कहा कि 49वां नृत्य समारोह यहाँ होने वाले जी-20 के आयोजन से बदले हुये क्लीन और ग्रीन खजुराहो के परिवेष से अनूठा नजर आ रहा है। उन्होंने कहा कि यहाँ के समाजसेवी और बुद्धिजीवियों ने मिलकर खजुराहो को क्लीन और ग्रीन बनाकर, मोदी जी के सपनों को पूरा किया है। उन्होंने विश्वास जताया कि खजुराहो नृत्य महोत्सव का 50वां आयोजन दुनिया के लिए अनूठा और ऐतिहासिक होगा।
इस आयोजन में दुनिया के कलाकारों एवं लोगों की सहभागिता भी जुड़ेंगी। आयोजन को अविस्मरणीय बनाया जाएगा।
उन्होंने खजुराहो में जी-20 के आयोजन की जिम्मेदारी दी जाने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार प्रकट किया। उन्होंने प्रसिद्ध नृत्यांगना एवं अभिनेत्री हेमामालिनी से हुए परिचय का संस्मरण सुनाते हुए बताया कि जब मैंने उन्हें बताया कि मैं खजुराहो का सांसद हूँ तो हेमामालिनी ने हर्षित होते हुए कहा कि खजुराहो के नृत्य समारोह में कलाकार, लगन और आत्मीय भाव से प्रस्तुती देते हैं, वह अनूठी होती है।
10 कलाकार हुए सम्मानित
इस अवसर पर म.प्र. राज्य रूपंकर कला पुरस्कार प्राप्त करने वाले विभिन्न विधाओं के लोगों को सम्मानित किया गया। जिसमें अमित कुमार सिन्हा को जबलपुर देवकृष्णा जटाशंकर जोशी, समीक्षा राठौर भोपाल को मुकुंद शखाराम भांड, धर्मेंद्र मेवाड़े भोपाल को सय्यद हैदर रजा, प्रेम कुमार सिंह धार को दत्तात्रेय दामोदर देवलालिकर, मानसिंह व्याम भोपाल को जगदीश स्वामीनाथन, उपेंद्र उपाध्याय इंदौर को विष्णु चिंचालकर, ओमप्रकाश माहौर ग्वालियर को नारायण श्रीधर वेन्द्रे, ग्रीस.बी. उरकुड़े भोपाल को रघुनाथ कृष्ण राव फड़के, शिवांगी दुबे भोपाल को राममनोहर सिन्हा तथा अंजली राउत जबलपुर को लक्ष्मी शंकर राजपुर अवार्ड दिया गया।

समारोह में इन्होंने दी प्रस्तृति
शुभारंभ के अवसर पर जानकी रंगराजन ने भरतनाट्यम, धीरेंद्र तिवारी एवं अपराजिता शर्मा ने कथक, भरतनाट्यम युगल और प्राची शाह ने कथक की मनोहारी प्रस्तुति, रसिक स्रोता एवं सुधिजनों के बीच प्रस्तुत की, जो करतल ध्वनि से सराही गई। स्वागत भाषण अदिति कुमार त्रिपाठी ने दिया।
कार्यक्रम में छतरपुर कलेक्टर संदीप जी आर, एएसआई जबलपुर के डॉ शिवकांत वाजपेयी और संचालक संस्कृति विभाग जयंत माधव भी मंचासीन रहे।
इस दौरान देशी-विदेशी पर्यटक खजुराहो एवं छतरपुर के जनप्रतिधि, प्रशासनिक अधिकारी एवं बड़ी संख्या में दर्शक उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here