अगस्त क्रांति मंच के संयोजक कुंजबिहारी तिवारी के नेतृत्व में 22 सूत्री मांगों को लेकर नईगढ़ी तहसील प्रांगण में आमरण अनशन 17 अप्रैल से

क्षेत्र में फैली अनियमितता एवं भ्रष्टाचार को जड़ से मिटाने हेतु अगस्त क्रांति मंच करेगा आंदोलन - कुंजबिहारी तिवारी

0
958

देवतालाब (kundeshwartimes)– प्राप्त जानकारी के अनुसार अगस्त क्रांति मंच द्वारा रीवा जिले की विभिन्न समस्याओं को लेकर निरंतर जनता के बीच में जाकर उसके निराकरण है शासन प्रशासन का ध्यान आकर्षित कराने में अग्रसर रहता है कई ऐसी परिस्थितियां एवं जनता की शिकायतें है जिनमें अगस्त क्रांति मंच द्वारा निरंतर शासन प्रशासन से कार्यवाही की मांग की जा रही है परंतु प्रशासनिक उपेक्षा का दंश झेलते हुए अंततः अगस्त क्रांति मंच के संयोजक एवं देवतालाब विधानसभा क्षेत्र के प्रखर एवं संघर्षशील, जुझारू नेता कुंजबिहारी तिवारी ने 17 अप्रैल 2023 से नईगढ़ी तहसील प्रांगण में विशाल आमरण अनशन प्रारंभ करने की घोषणा की इस संबंध में प्राप्त जानकारी के अनुसार अगस्त क्रांति मंच के सूत्री मांगों में से

नंबर 01- नईगढ़ी क्षेत्र अंतर्गत विद्युत उपभोक्ताओं को मनमाने तरीके से बिना मीटर के ही बिजली बिल अंदाज दिया जाता है बिल का पहुंचता है जिनके मोबाइल में पहुंचता भी है तो वह बिजली खपत से कई गुना ज्यादा बढ़ा हुआ रहता है जिस पर सुधार किया जाए ।

नंबर 02- में जो विद्युत उपभोक्ता बिल जमा करते रहते हैं उनकी सामूहिक रूप से बिजली विभाग द्वारा बंद कर दी जाती है यह कहते हुए कि आपके गांव का बिल बकाया है ऐसी परिस्थिति में जो लोग बिजली का बिल नहीं जमा कर रहे हैं उनके विरुद्ध न्यायिक कार्यवाही की जाए ना की समस्त उपभोक्ताओं के साथ विभाग द्वारा अत्याचार न किया जाए ।

नंबर 02- नईगढ़ी तहसील अंतर्गत नल जल योजना मुख्यमंत्री नल जल योजना और जल जीवन मिशन के नाम पर एक व्यापक घोटाला हुआ है और आज भी गांव में पानी नहीं मिल रहा है जो इसके जिम्मेदार अधिकारी कर्मचारी व संबंधित हूं उनके विरुद्ध कार्यवाही कर गांव में पानी की व्यवस्था कराई जावे ।

नंबर 04- हैंडपंप खनन घोटाले में दोषियों के विरुद्ध भी कार्यवाही की जाए एवं जिस एजेंसी ने राशि आहरित कर ली उनके विरुद्ध वसूली की कार्यवाही की जाए ।

नंबर 05- नईगढ़ी तहसील अंतर्गत तीनों सर्किल रामपुर नामांतरण बंटवारा आरबीसी से संबंधित प्रकरण अभिलंब अभिलंब निराकृत किए जाएं एवं जिम्मेदारों के विरुद्ध कार्यवाही की जाए ।

नंबर 06- नईगढ़ी क्षेत्र अंतर्गत बीपीएल सूची में वास्तविक हितग्राहियों का नाम क्यों नहीं जोड़ा जा रहा है जो पात्र हैं उनका नाम जुड़ जाए और पूर्व से जुड़े हुए अपात्र व्यक्तियों के नाम को काटा जाए तथा वास्तविक हितग्राहियों का नाम जोड़ा जाए ।

नंबर 7 – नईगढ़ी तहसील में पटवारियों की संख्या बहुत कम होने के कारण किसान प्रभावित हो रहे हैं लगभग 79 हलकों में से 18-19 पटवारी मौजूद है अतः हल्का के हिसाब से पटवारियों की पदस्थापना की जाए ।

नंबर 8- इसमें किसानों की प्राकृतिक आपदा तूफान से जो भी नुकसान हुई है उसका विधिवत सर्वे कराकर मुआवजा राशि प्रदान की जाए।

नंबर 09- नईगढ़ी जनपद पंचायत अंतर्गत 76 ग्राम पंचायतों में 7 वर्षों में हुए भ्रष्टाचार की शिकायत अगस्त क्रांति मंच आम जनता द्वारा की गई थी इसके संबंध में सबूत के तौर पर पेन ड्राइव फोटो व दस्तावेज के साथ शिकायत करने के बावजूद आज तक जांच कर रिकवरी क्यों नहीं की गई जिस पर अभिलंब कार्यवाही की जाए ।

नंबर 10- नईगढ़ी जनपद पंचायत अंतर्गत अर्धनिर्मित शासकीय भवनों को पूरा क्यों नहीं कराया जा रहा है और जो दूसरी हैं उन पर कार्यवाही करते हुए भवनों के निर्माण को पूरा कराया जाए ।

नंबर 11- जनपद पंचायत सामान्य सभा सामान्य प्रशासन समिति द्वारा बैठक में जो निर्णय लिए जाते हैं उनका पालन 8 महीने से क्यों नहीं किया जा रहा है जिसका पालन करवाने हेतु के विरुद्ध कार्यवाही की जा कर जनपद के विकास कार्यों को गति प्रदान की जाए।

नंबर 12- राज्य व केंद्र सरकार के महिला सशक्तिकरण व महिला आरक्षण देने वाली सरकार त्रिस्तरीय पंचायत राज में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित इससे सरकार में नईगढ़ी जनपद से हुई महिला जनप्रतिनिधियों के अधिकारों पर अतिक्रमण करते हुए क्यों कमजोर किया जा रहा है तथा उनकी उपेक्षा करते हुए किया जा रहा है एवं महिला जनप्रतिनिधियों को कार्य क्यों नहीं करने दिया जा रहा है इस पर कार्यवाही करते हुए प्रशासनिक सहयोग प्रदान किया जाए।

नंबर 13- नईगढ़ी पुलिस विभाग द्वारा थाना नईगढ़ी के हत्या का खुलासा आज तक क्यों नहीं हो पा रहा है अपराधियों का नाम उजागर करते हुए उनकी गिरफ्तारी की जा रही है जिस पर अभिलंब कार्यवाही करते हुए दोषियों के विरुद्ध कार्यवाही की जाए तथा राजनीतिक संरक्षण दाता के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाए

नंबर 14- नईगढ़ी जनपद पंचायत क्षेत्र अंतर्गत संचालित महिला बाल विकास विभाग के अंतर्गत आंगनबाड़ी केंद्रों में जो नहीं खुल रहे हैं जहां पर स्व सहायता समूह द्वारा मध्यान्ह भोजन नहीं बनवाया जा रहा है उनकी जांच करा कर कार्यवाही की जाए।

नंबर 15- नईगढ़ी रोड निर्माण में गरीबों की दुकान जा रहे हैं उनकी उचित स्थान पर दुकान लगाई जाए एवं मुआवजा दिया जाए।

नंबर 16- किसानों को ट्रैक्टर और मोटरसाइकिल में उपयोग होने वाले डीजल पर रखने पर पुलिस द्वारा उन्हें किया जाए।

नंबर 17 – महुआ को फसल मानते हुए उनके घरों में रखने पर sc.st.obc लोगों के ऊपर कार्यवाही शराब बनाने की आड़ में ना किया जाए बल्कि उसका न्यूनतम मूल्य निर्धारित किया जाए।

नंबर 18- नईगढ़ी जनपद क्षेत्र से जनपद कार्यालय में आने वाले जनप्रतिनिधियों व आम जनता को बैठने की व्यवस्था उपलब्ध कराई जाए।

नंबर 19- सीएम हेल्पलाइन में शिकायत करने वाले लोगों की शिकायतों का निराकरण वह जिम्मेदारों के ऊपर कार्यवाही की जाए ना कि उल्टा शिकायतकर्ता के ऊपर मुकदमा लगाया जाए।

नंबर 20 – प्रधानमंत्री आवास योजना में गरीबों का नाम पुनः सर्वे करके जोड़ा जाए जो वंचित है उनके खाते में राशि डाली जाए ताकि वर्षा से पहले गरीबों गरीबों के मकान बन सके जिन जिन्हें किन्ही कारणों से अपात्र घोषित कर दिया है उनकी जांच कराकर पुणे नाम जोड़ा जाए।

नंबर 21- नईगढ़ी जनपद पंचायत का पैसा नईगढ़ी क्षेत्र की जनता के विकास का पैसा है जिसे टेंन्ट नाश्ता व अन्य फर्जी के माध्यम से बार-बार निकालकर जिम्मेदार कर्मचारियों व अधिकारियों द्वारा खाया जा रहा है जिस पर रोक लगाते हुए जिम्मेदारों पर कार्यवाही करते हुए राशि को जनहित के कार्यों में खर्च की जाए
नंबर 22 – नईगढ़ी अस्पताल में शव वाहन की व्यवस्था की जाए।

उक्त संबंध में अगस्त क्रांति मंच के संयोजक कुंजबिहारी तिवारी का कहना है कि इन मांगों को लेकर के 17 अप्रैल से नईगढ़ी तहसील प्रांगण में अगस्त क्रांति मंच के आयोजकतत्व में मेरे द्वारा आमरण अनशन प्रारंभ किया जाएगा इस समय के शासन प्रशासन इन मांगों पर सकारात्मक कार्यवाही नहीं करती है तो इसकी संपूर्ण जिम्मेदारी शासन प्रशासन की होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here