कमिश्नर ने संभागीय समिति की बैठक में कोरोना से बचाव के दिये निर्देश-कोरोना वायरस से जंग अभी बाकी है – कमिश्नर डॉ. भार्गव

रीवा से सम्भागीय ब्यूरो अनिल पटेल की रिर्पोट

0
579

रीवा 24 अप्रैल 2020. कमिश्नर कार्यालय में आयोजित संभागीय समिति की बैठक में रीवा तथा शहडोल संभाग के कमिश्नर डॉ. अशोक कुमार भार्गव ने कोरोना से बचाव की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि कोरोना से जंग अभी बाकी है। रीवा तथा शहडोल संभाग में कोरोना से बचाव तथा उपचार के लिए पर्याप्त संसाधन उपलब्ध हैं। सभी स्तर पर इसके लिए उचित प्रबंध किये गये हैं। रीवा मेडिकल कालेज में मेडिकल काउंसिल के मापदण्डों के अनुसार कोरोना की जांच शुरू हो गई है। प्रतिदिन अधिकतम 30 नमूनों की जांच की जा रही है। कोरोना से संघर्ष में दोनों संभागों में संसाधनों की कोई कमी नहीं रहेगी। सभी जिलों में सेनेटाइजर, पीपीई किट, मास्क तथा उपचार की दवाएं पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने कहा कि रीवा में कोरोना का टेस्ट शुरू हो गया है। शीघ्र ही शहडोल मेडिकल कालेज में भी इसकी सुविधा हो जायेगी। कोरोना टेस्ट के लिए निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार सभी संदिग्ध प्रकरणों की श्रेणी ए, श्रेणी बी तथा श्रेणी सी बनाकर जांच की जा रही है। श्रेणी ए में सामान्य सर्दी, खांसी के रोगी हैं जिन्हें इनके उपचार की दवा दी जा रही है। श्रेणी बी में सर्दी, खांसी तथा तेज बुखार से पीड़ित रोगी शामिल होते हैं। इन्हें अस्पताल में भर्ती करके कोरोना संक्रमण तथा अन्य जांच की जाती है। जांच के अनुसार उन्हें आवश्यक दवाएं दी जाती हैं। इनके उपचार में संक्रमण से बचाव के सभी सुरक्षात्मक उपाय किये जाते हैं। सबसे गंभीर श्रेणी सी के रोगी होते हैं जिनमें सर्दी, खांसी के साथ-साथ सीने में दर्द, तेज बुखार, उच्च अथवा निम्न रक्तचाप तथा अन्य गंभीर बीमारी के लक्षण होते हैं। इन्हें मेडिकल कालेज के विशेष वार्ड में भर्ती कराकर उपचार सुविधा दी जाती है।
कमिश्नर डॉ. भार्गव ने बैठक में कहा कि अभी तक रीवा तथा शहडोल संभाग कोरोना संक्रमण से मुक्त हैं। आम जनता के सहयोग तथा राजस्व, पुलिस, स्वास्थ्य, नगर निगम एवं अन्य विभागों के अधिकारियों, कर्मचारियों के परिश्रम के कारण कोरोना से लड़ी जा रही जंग में हमें लगातार कामयाबी मिल रही है। लेकिन लॉकडाउन तीन मई तक है। अभी कोरोना का संकट पूरी तरह से दूर नहीं हुआ है। यदि हम सामाजिक दूरी बनाये रखें तथा लॉकडाउन के नियमों की लक्ष्मण रेखा पार नहीं करेंगे तो कोराना से जंग में कामयाब होंगे। कमिश्नर डॉ. भार्गव ने आमजनता से बुजुर्गों तथा गंभीर रोगों से पीड़ितों की विशेष देखभाल रखने की अपील की। उन्होंने कहा कि बच्चों के मन से भी कोरोना के भय को मिटाने का प्रयास करें। हर व्यक्ति अधिकतर समय घर में रहने का प्रयास करे। बच्चों, बुजुर्गों तथा परिवार के अन्य सदस्यों को रचनात्मक कार्यों से जोड़ें। कहानियां तथा प्रेरक प्रसंग सुनाकर उनका मनोबल बनाये रखें। कोरोना से बचाव के लिए आरोग्य सेतु एप का अनिवार्य रूप से उपयोग करें।
बैठक में कमिश्नर डॉ. भार्गव ने संभाग के सभी जिलों में कोरोना से बचाव के लिए किए जा रहे प्रयासों की समीक्षा की उन्होंने आम जनता से अपील करते हुए कहा कि धैर्य, साहस और अनुशासन के साथ शासन के निर्देशों का पालन करके ही कोरोना से जंग में जीत मिलेगी। बैठक में मेडिकल कालेज के डीन डॉ. एपीएस गहरवार ने कोरोना से बचाव, उपचार एवं जांच के संबंध में जानकारी दी। बैठक में संयुक्त आयुक्त पीसी शर्मा, प्रभारी क्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य डॉ. संजीव शुक्ला, डॉ. मनोज इंदुलकर, डॉ. आशुतोष असाटी, डॉ. सुधाकर द्विवेदी, उप संचालक सतीश निगम तथा समिति के अन्य सदस्य उपस्थित रहे।

अनिल पटेल, सम्भागीय ब्यूरो कुंण्डेश्वर टाइम्स रीवा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here