किसानों को मिलेगी सम्मान निधि की 13वीं किस्त, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 8 करोड़ किसानों के खातों में ट्रांसफर होंगे 16,800 करोड़ रुपए

0
164

नईदिल्ली(kundeshwartimes)- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को पीएम-किसान निधि के तहत देशभर के आठ करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में 16,800 करोड़ रुपये जमा कराएंगे। मोदी कर्नाटक के बेलगावी में आयोजित समारोह में पीएम-किसान निधि की 13वीं किस्त जारी करेंगे। इससे किसानों को आगामी फसल के लिए बंदोबस्त करने में सहूलियत मिलेगी।

प्रत्येक सीजन की खेती प्रारंभ होने से पहले ही सरकार हर किसान के बैंक खाते में दो हजार रुपये की किस्त जमा करा देती है। इससे किसानों को प्रत्येक वर्ष 6000 रुपये की सीधी मदद मिल जाती है। कर्नाटक में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए पीएम किसान सम्मान निधि की अगली किस्त जारी करने के लिए वहां के बेलगावी में कार्यक्रम आयोजित किया गया है। इस समारोह में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र तोमर प्रमुख रूप से उपस्थित होंगे।

कृषि मंत्रालय का दावा है कि इस आयोजन में पीएम-किसान और जल जीवन मिशन के लाभार्थियों सहित लगभग एक लाख लोग के उपस्थित होने का अनुमान है। इस समारोह का प्रसारण भी किया जाएगा और देश के सभी कृषि विज्ञान केंद्रों में दिखाया जाएगा।

पीएम-किसान निधि योजना की शुरुआत वर्ष 2019 में हुई थी। योजना का उद्देश्य देश के सभी भूमिधारक किसान परिवारों को खेती योग्य भूमि के साथ निर्धारित मापदंडों के अधीन वित्तीय मदद देना है। योजना के तहत अब तक कुल 11 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को 2.25 लाख करोड़ रुपये वितरित किए जा चुके हैं। योजना का लाभ लेने वालों में तीन करोड़ से अधिक महिला किसान भी शामिल हैं, जिन्हें 53,600 करोड़ रुपये से अधिक की मदद दी गई।

बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कर्नाटक के दौरे पर हैं। इस दौरान वे प्रदेश के करोड़ों के प्रोजेक्ट की सौगात देंगे। कर्नाटक में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं। चुनाव आयोग द्वारा जल्द ही तारीखों का ऐलान किया जाएगा।

अपने दौरे पर प्रधानमंत्री शिवमोग्गा हवाई अड्डे का दौरा करेंगे और निरीक्षण करेंगे, जिसके बाद वह शहर में कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इस दौरान भाजपा के तमाम बड़े नेता मौजूद रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here