कुशलगढ़ में कोरोनाग्रस्त की संख्या में इजाफा, शनिवार रात 15 पॉजिटिव रिपोर्ट के बाद 52 पर पहुचा आंकड़ा,कुशलगढ से कुंदन अरोरा के साथ माणक लाल जैन की रिपोर्ट

0
777

थांदला – क्षेत्र से सटे राजस्थान के कुशलगढ़ कस्बे में कोरोना का कहर रुकने का नाम नही ले रहा है । प्रतिदिन की जांच रिपोर्ट बढ़कर ही आ रही है । शुक्रवार को जहां 12 से आंकड़ा सीधा दोगुना होकर 24 पर पहुचा था तो शनिवार को फिर 13 की पॉजिटिव रिपोर्ट से 37 कोरोनाग्रस्त हो गए थे । शनिवार देर रात की रिपोर्ट ने फिर प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की नींद उड़ा दी जब कोरोनाग्रस्त की संख्या में ओर इजाफा होकर 15 की पॉजिटिव रिपोर्ट आकर कुल आंकड़ा 52 पर जा पहुचा । प्रतिदिन बढ़ते जा रहे कोरोना मरीजो की संख्याओं में बढ़ोतरी से कुशलगढ़ वासी तो भयभीत है ही परन्तु सीमावर्ती क्षेत्र भी भयग्रस्त हो रहा है । इस सीमा से थांदला क्षेत्र के तीन ओर का बड़ा भाग जुड़ा हुआ है व इसमें दर्जनों गावो से सीधा रास्ता कुशलगढ़ की सीमा में जाता है । हालांकि मध्यप्रदेश व राजस्थान दोनो ओर से सीमाए सील कर आने जाने पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया है । दोनो सीमाओं पर पुलिस का पहरा है वही ग्रामीण अंचलों के मार्गो पर भी गांववासी खुद चौकीदारी कर रहे है ।

चुनाव नतीजों की तरह चौका रही जांच रिपोर्ट

प्रतिदिन की जा रही जांच की रिपोर्ट दूसरे दिन आ रही है । इन रिपोर्ट पर नजर डाले तो यह चुनावी मतगणना की तरह प्रशासन, स्वास्थ्य अमले के साथ जनता को भी चौका रही है । दिन में आने वाली जांच रिपोर्ट में बड़ी संख्या में जब नेगेटिव आंकड़े आते है तो सभी राहत की साँस लेते है कि, अब कोरोना पर काबू पा लिया गया है । परन्तु जब दूसरी जांच रिपोर्ट देर रात को आती है तो उसमें पॉजिटिव का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है जिससे प्रशासन ही नही आमजन सकते में आ रहा है । शनिवार को दोपहर में आई जांच रिपोर्ट में 92 की नेगेटिव रिपोर्ट पर प्रशासन ने राहत ली थी पर रात की रिपोर्ट में 15 पॉजिटिव ने फिर नींद उड़ा दी । यही स्थिति गुरु व शुक्रवार को भी निर्मित हुई थी । शनिवार देर रात 1 बजे आई दूसरी रिपोर्ट में 4 महिला 5 पुरुष व 3 बच्चे पॉजिटिव पाए गए इनमें दो वर्ष की एक मासूम बालिका भी पॉजिटिव पाई गई । इन आकड़ो में अभी तक 26 पुरुष 19 महिला व 7 बच्चो सहित 52 कोरोनाग्रस्त है । सभी को उदयपुर आरएनटी मेडिकल कालेज में रेफर कर वहां इलाज किया जा रहा है ।

  स्थिति काफी सुधार पर है

आरएनटी मेडिकल कालेज उदयपुर के प्राचार्य डॉ लाखन पोसवाल के अनुसार यहां 37 कोरोनाग्रस्त की हालत सुधार पर है उनके इलाज के साथ नियमित जांच में पहले से बेहतर स्थिति है । जांच में दूसरी रिपोर्ट नेगेटिव पाई जाने के बाद उन्हें वापस बाँसवाड़ा महात्मा गांधी चिकित्सालय भेज दिया जाएगा जहाँ आवश्यक उपचार के पश्चात होम आइसोलेशन के लिए घर भेज दिया जाएगा ।
डॉ पोसवाल ने सभी संदिग्ध लोगों से आग्रह किया है कि जो भी संक्रमितों के संपर्क में आए है वे इसे छिपाए नही अपितु आगे आकर जांच करवा लें तो शत प्रतिशत संक्रमण पर नियंत्रण हो सकेगा । संक्रमण से उभरना रोगी की इम्युनिटी पर निर्भर है । अभी तक ज्यादा परेशानी रोगियों द्वारा हिस्ट्री छिपाने से ही आई है ।

अब जांच दायरा अन्य वार्डो तक

अभी तक 37 कोरोनाग्रस्त पॉजिटिव में सभी नगर के एक ही वार्ड क्रमांक 12 के ही निवासी थे परन्तु शनिवार देर रात को आई जांच रिपोर्ट में इस वार्ड के 12 व्यक्तियों के अलावा इस बार वार्ड 11 से 2 तथा वार्ड 14 से 1 मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव आने से प्रशासन व स्वास्थ्य अमले की चिंता बढ़ा दी है । अब इन वार्डो के रहवासीयो के भी सेम्पलिंग लिए जा रहे है । अभी तक आरएनटी मेडिकल की चिकित्सको की टीम ने 411 के सेम्पल लिए थे जिसमें 351 नेगेटिव व 52 पॉजिटिव होकर 8 की रिपोर्ट आने बाकी है । शनिवार को लिए सेम्पलिंग के नमूने जांच हेतु भेजे गए है ।

सभी रास्ते व बार्डर सील, पुलिस सक्रिय

कुशलगढ़ पुलिस उप अधीक्षक संदीपसिंह सक्तावत के अनुसार नगर में कर्फ्यू लागू है, हर चौराहे पर पुलिस का सख्त बंदोबस्त पहरा है । मध्यप्रदेश, गुजरात की सभी सीमाओं व सभी रास्तो को बन्द कर दीया गया है कहि से न कोई प्रवेश कर सकता है व न ही जा सकता है । पुलिस जवानों के अलावा स्वामी विवेकानंद युवा मंडल, नेहरू युवा केन्द्र के युवा भी गावो से जुड़ी सीमाओं व रास्तो पर पहरेदारी के साथ ग्रामिनो को जागरूक कर घरों में ही रहने की समझाइस दे रहे है । नगर की व क्षेत्र की जनता का भी पुलिस व प्रशासन को पूरा सहयोग मिल रहा है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here