कुशलगढ़ में फिर कोरोनाग्रस्त संख्या बढ़ी, 526 की जांच में 59 पॉजिटिव,हर 10 में एक कोरोना पॉजिटिव,एक महिला की मौत कुशलगढ से कुंदन अरोरा के साथ माणक लाल जैन की रिपोर्ट

0
607

थांदला । क्षेत्र से सटे कुशलगढ़ कस्बे में पहले कोरोनाग्रस्त ने कोरोना मुक्त थांदला क्षेत्र के लोगो की नींद उड़ा दी है । कुशलगढ़ के कोरोना जांच ने हलचल मचा दी है । वहा बोहरा समुदाय के 623 लोगो की जांच में 549 नतीजे नेगेटिव आए है व 59 पॉजिटिव मिलने से हर 10 व्यक्ति में एक कोरोनाग्रस्त पाया गया है । अभी 20 नतीजो की जांच रिपोर्ट आने बाकी है । सोमवार को एक नेगेटिव रिपोर्ट की 70 वर्षीय व्रद्ध महिला अतिका की संदिग्ध परिस्थिति में म्रत्यु क्वारेंटाइन सेंटर में हो गई तथा इलाज में लापरवाही के आरोप-प्रत्यारोप का भी दौर चला मामले में जनप्रतिनिधियों को भी हस्तक्षेप करना पड़ा । महिला का शव की फिर सेम्पलिंग कर जांच हेतु भेजा गया है ।
नगर में कर्फ्यू लगा है, पुलिस व प्रशासन के साथ चिकित्सा विभाग का अमला भी मुस्तेदी के साथ कार्यरत है, कर्फ्यू का पूरी तरह से पालन हो रहा है किसी को भी घर से बाहर निकलने की इजाजत नही है । लोग घरों के अंदर कैद है कुशलगढ़ नगर के सभी प्रवेश द्वार के साथ ही बाहरी सीमाए भी सील कर चौकसी की जा रही है फिर भी लोगो मे विशेषकर सिमा से सटे थांदला क्षेत्र में लोगो मे भय बना हुआ है ।

सोमवार को 6 कोरोनाग्रस्त बढ़े

रविवार तक 52 कोरोनाग्रस्त पॉजिटिव थे जो रात्रि में राहत की खबर के साथ 1 पॉजिटिव बढ़ व संख्या 53 हुई थी परन्तु सोमवार की शाम को फिर 4 महिला व 2 पुरुष की रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई जिससे संख्या 53 से 59 हो जाने से हड़कम्प मच गया । पॉजिटिव मरीजो की बढ़ती संख्या से अब वार्ड 10 व 11 पर भी फोकस किया जा रहा है । अन्य वार्डो हेतु तीन डॉक्टरों की टीम गठित की गई है जिनमे वार्ड 1 से 5 तक डॉ अश्विन, वार्ड 6 से 10 तक डॉ पुष्पेंद्र व वार्ड 11 से 15 के लिए डॉ रविन्द्र डामर अपने सहकर्मियों का साथ घर घर संक्रमितों की जानकारी जुटाने का कार्य कर रहे है ।

महिला की मौत पर उठे सवाल

मामा बालेश्वरदयाल कालेज के कवर्जेंटाई सेंटर में भर्ती महिला की मृत्यु पर इलाज में लापरवाही के मामले ने तूल पकड़ लिया, उक्त महिला की जांच रिपोर्ट नेगेटिव थी व संदिग्ध परिस्थितियों में हुई मौत के बारे में वहां भर्ती मुर्तजा बिजोरिवाला ने कहा कि रविवार की रात को तबियत बिगड़ी थी परन्तु स्टाफ ने लापरवाही की व सुबह देखने का कहा परन्तु सोमवार दोपहर को भी कोई खोज खबर नही लेने पर उसकी म्रत्यु हो गई । बोहरा समाज ने जनप्रतिनिधियों को फोन लगा दिए । विधायक रमिला खड़िया ने कलेक्टर से चर्चाकर सेंटर पर अव्यवस्था व लापरवाही से अवगत करवाते हुए बोहरा समाज की ओर से कहा कि महिलाए व बच्चो को होम कवारेंटाइन की अनुमति दे । नगरपालिका अध्यक्ष रेखा जोशी ने भी इस बात का समर्थन किया । बोहरा समुदाय का कहना है कि हमे हमारे घरों में कवर्जेंटाई कर प्रशाशन बाहर ताले लगादे ताकि हम किसी अन्य के संपर्क में न आकर अपने घर मे ही रोजमर्रा के जीवन जी सके ।

महिला ह्र्दयरोगी प्रतीत हुई

महिला की म्रत्यु पर सीएमएचओ डॉ एचएल ताबियार का कहना है कि महिला की रिपोर्ट नेगेटिव आई थी परन्तु उसे सांस लेने में दिक्कत थी वही ह्र्दयरोगी प्रतीत हुई है । उसकी मोत का कारण मेडिकल बोर्ड की जांच में स्प्ष्ट हो सकेगा । उक्त महिला का शव सुरक्षित रख दिया गया है एक बार पुनः जांचकर नेगेटिव रिपोर्ट आने पर परिजनों के सुपुर्द किया जाएगा ।
उन्होंने बताया कि कंटेन्मेंट झोंन में आरएनटी मेडिकल कालेज के चिकित्सकों की टीम घर घर सर्वे कर रही है वही चिकिसा विभाग की निगरानी में 281 लोगो को फेमिलिटी कवर्जेंटाई सेंटर में रखा गया तथा आईएलआई के 41 रोगी सामने आए है जिनका उपचार जारी है ।

मुख्यमंत्री के निर्देश पर हर शाम 7 बजे प्रशासन व चिकित्सा विभाग की ओर से होने वाली तय ब्रीफिंग बन्द कर दी गई, जनसंपर्क विभाग से भी बमुश्किल जानकारी हासिल हो रही है । रात 10 बजे तक उदयपुर मेडिकल कालेज से आने वाली रिपोर्ट बार बार काल करने पर रात 12 बजे बाद उपलब्ध करवाई जा रही है ।

    एस पी ने सम्हाल मोर्चा

नगर व क्षेत्र में कर्फ्यू का सख्ती से पालन करने व करवाने के लिए एसपी केशरसिंह शेखावत स्वयं पुलिस जवानों की हौसला आफजाई कर रहे है । 40 से अधिक पॉइंट पर 250 जवान तैनात है । वे स्वयं जवानों के लिए खानपान, नाश्ता, चाय की व्यवस्था कर रहे है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here