खालिस्तान समर्थक हरदीप सिंह निज्जर की कनाडा में गोली मारकर हत्या,सिख फॉर जस्टिस नेता पर था आतंकवाद फैलाने का आरोप

0
172

नईदिल्ली (kundeshwartimes) खालिस्तान समर्थक नेता हरदीप सिंह निज्जर की कनाडा में गोली मारकर हत्या कर दी गई है। घटनाक्रम ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत के पंजाबी बहुल सरे शहर का है। निज्जर सिख फॉर जस्टिस नाम के संगठन से जुड़े थे। उन्होंने ब्रैम्पटन शहर में खालिस्तान जनमत संग्रह कराने में अहम भूमिका निभाई थी। हाल ही में भारत ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने निज्जर के खिलाफ कथित तौर पर आतंकी हमले की साजिश रचने के आरोप में आरोपपत्र दायर किया था भारत ने कनाडा के अधिकारियों से पंजाब में आतंकवादी गतिविधियों में कथित संलिप्तता के लिए निज्जर के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा था।

पंजाब में गुरबानी के मुफ्त प्रसारण पर बवाल, जानिए क्या है पूरा मामला

पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार ने घोषणा की कि अमृतसर में हरमंदिर साहिब से गुरबानी का प्रसारण सभी के लिए मुफ्त किया जाएगा। इसके लिए भगवंत मान ने सिख गुरुद्वारा अधिनियम 1925 में संशोधन की बात कही है।

इस पर विपक्षी दलों ने विरोध जताया है भाजपा और शिरोमणि अकाली दल (एसएडी) ने इसे सिख धर्म के धार्मिक मामलों में हस्तक्षेप बताया और कहा कि सिख गुरुद्वारा अधिनियम 1925 में केवल भारत की संसद द्वारा ही संशोधन किया जा सकता है।हरमंदिर साहिब से गुरबानी प्रसारित करने का अधिकार सिखों के सर्वोच्च निकाय शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी या एसजीपीसी द्वारा पीटीसी नेटवर्क को दिया गया है।

एसजीपीसी प्रमुख हरजिंदर सिंह धामी का कहना है कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान को सिखों के धार्मिक मामलों को भ्रमित करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। अपने राजनीतिक हितों के लिए देश को भ्रमित न करें। गुरबाणी का प्रसारण सामान्य प्रसारण नहीं है। इसकी पवित्रता और नैतिकता की उपेक्षा नहीं की जानी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here