टीबी मरीजों के लिए जिले में किए गए निक्षय मित्र योजना में मीनाक्षी ने गुल्लक तोड़कर राशि दी जिसे पीएम ने सराहा

0
273

कटनी(kundeshwartimes) टीबी मुक्त भारत अभियान को लेकर राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत जिले में कलेक्टर अवि प्रसाद ने नवाचार करते हुए निक्षय मित्र योजना शुरू की थी। नवाचार में नगर की 13 वर्षीय बालिका मीनाक्षी क्षत्रिय ने गुल्लक तोड़कर राशि कलेक्टर को सौंपी थी। सबसे कम उम्र की निक्षय मित्र मीनाक्षी को कलेक्टर के साथ भोपाल में आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल ने सम्मानित किया था। मीनाक्षी के उत्कृष्ट कार्य को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को आयोजित मन की बात में जिक्र करते हुए उसकी सराहना की है।

जिले भर में बनाए गए हैं निक्षय मित्र

मन की बात में मीनाक्षी की चर्चा होने से नगर व जिले का भी गौरव बढ़ा है। क्षय रोगियों को बेहतर पोषण आहार मिल सके इसको लेकर जिले भर में निक्षय मित्र बनाए गए थे। निक्षय मित्र बनने के लिए निर्धारित राशि जमा कराई जा रही है और उस राशि से हर माह मरीजों को अनाज भेंट किया जा रहा है ताकि मरीज दवा के साथ पोषण आहार भी मिल सके। कलेक्टर प्रसाद के आव्हान पर जिले में प्रथम चरण में 135 निक्षय मित्र बने थे और उनकी संख्या लगातार बढ़ रही है।

मुख्यमंत्री व केंद्रीय मंत्री भी कर चुके हैं सराहना

संकल्प से प्रेरित होकर अपनी गुल्लक में जमा पैसों को टीबी रोगियों के पौष्टिक आहार के लिए रेडक्रास को भेंट करने वाली 13 वर्षीय मीनाक्षी क्षत्रिय पीडि़त मानव सेवा के लिए समर्पण को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. मनसुख मंडाविया और प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी सराह चुके है। मीनाक्षी के योगदान को सराहते हुए रेडक्रास सोसायटी कटनी के अध्यक्ष और कलेक्टर ने उसे सोसायटी का आजीवन सदस्य और कटनी जिले में निक्षय मित्र योजना का ब्रांड एंबेसडर भी बनाया था।

राज्यपाल ने किया था सम्मान

25 अप्रैल को राजभवन भोपाल में नवाचार के लिए कलेक्टर का सम्मान राज्यपाल ने किया था। उस दौरान मीनाक्षी का भी सम्मान किया गया था। टीबी मुक्त कटनी बनाने 15 लाख रूपये का जनसहयोग मिल चुका है। निक्षय मित्र योजना के जरिए रेडक्रास सोसायटी में एकत्र राशि से प्रतिमाह 355 टीबी मरीजों को पौष्टिक आहार प्रदान किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here