बुंदेलखंड के लिए युगांतकारी साबित होगी केन-बेतवा लिंक परियोजना- प्रहलाद सिंह पटेल /कुंडेश्वर टाइम्स समाचार संपादक मोहन पटेल की खास रिपोर्ट

0
381

 

दमोह / केंद्रीय राज्यमंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने केन-बेतवा परियोजना को केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी देने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि यह ऐतिहासिक निर्णय नदियों को जोड़ने का कार्य ही नहीं बल्कि बुंदेलखंड को विकास की मुख्यधारा से जोड़गा और देश की प्रगति और पुनर्निर्माण के लिए युगांतकारी कदम साबित होगा।

श्री पटेल ने जानकारी देते हुए बताया कि 44,605 करोड़ रुपये लागत की इस महत्वाकांक्षी केन-बेतवा लिंक परियोजना से लगभग 62 लाख लोगों को शुद्ध पेयजल मिलेगा, और 10 लाख 62 हजार हेक्टेयर रकबे को सिंचाई का पानी प्राप्त होगा साथ ही बड़े पैमाने पर बिजली का उत्पादन होगा।

इस परियोजना में 44605 करोड़ रुपये का खर्च जाएगा, जिसका 90 फीसदी खर्च केंद्र सरकार वहन करेगी। जिसे 8 साल में पूरा किया जाएगा। परियोजना में 176 किलोमीटर की लिंक कनाल का निर्माण किया जाएगा जिससे दोनों नदियों को जोड़ा जा सके।

इस परियोजना से बुंदेलखंड को फायदा मिलेगा, इसमें उत्तर प्रदेश के बांदा, महोबा, झांसी और ललितपुर जिले और मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ पन्ना, छतरपुर, दमोह, सागर और दतिया जिले लाभांवित होंगे। इसके साथ ही साथ मध्य प्रदेश के शिवपुरी, रायसेन और विदिशा जिले में भी जल की आपूर्ति की जाएगी। इससे बुंदेलखंड में सामाजिक और आर्थिक विकास होगा और पेयजल की समस्या खत्म होगी साथ ही साथ ग्राउंडवाटर रिचार्ज भी होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here