मानवीय दृष्टिकोण तथा सेवाभाव से डॉक्टर रोगियों का उपचार करें – कमिश्नर,रीवा से कुंण्डेश्वर टाइम्स ब्यूरो अनिल पटेल की रिपोर्ट

0
846

कमिश्नर ने मेडिकल कॉलेज की कार्यकारिणी समिति की बैठक में दिये निर्देश

रीवा 07 जुलाई 2020. रीवा संभाग के कमिश्नर राजेश कुमार जैन ने मेडिकल कालेज की कार्यकारिणी समिति की बैठक में कई निर्देश दिये। मेडिकल कालेज में आयोजित बैठक में कमिश्नर ने कहा कि सभी डॉक्टर तथा पैरामेडिकल स्टाफ निर्धारित समय पर अस्पताल में आये। डॉक्टर मानवीय दृष्टिकोण तथा सेवाभाव से रोगियों का उपचार करें। कोविड-19 के संक्रमण के कारण उपचार व्यवस्थाओं में कई परिवर्तन हुये थे अब सभी व्यवस्थायें सामान्य हो रही हैं। रोगियों की जांच तथा ऑपरेशन का कार्य समय पर करें। संजय गांधी हॉस्पिटल में आने वाले गरीब रोगियों की सेवा पर विशेष ध्यान दें। किसी भी रोगी को अकारण रेफर न करें। अस्पताल में उपचार की ऐसी व्यवस्था करें कि हर रोगी स्वस्थ और संतुष्ट होकर जाये। उन्होंने कहा कि कोरोना संकट में मेडिकल कालेज के डॉक्टरों ने शानदार कार्य किया है। सामान्य उपचार व्यवस्था में भी लगन से कार्य करने की जरूरत है।
बैठक में कमिश्नर ने मेडिकल कालेज तथा संजय गांधी हॉस्पिटल के आय एवं व्यय की बिन्दुवार समीक्षा की। उन्होंने कहा कि लिफ्ट संचालन, फायर एलार्म सिस्टम, आंतरिक विद्युत व्यवस्था तथा ट्रांसफार्मर के रख रखाव जैसे कार्यों में हर माह संबंधित एजेंसियों तथा विभागों को बहुत अधिक राशि दी जा रही है। वास्तविक कार्य के अनुसार राशि का भुगतान करें। उन्होंने कार्यपालन यंत्री ईएण्डएम तथा सहायक यंत्री को मेडिकल कालेज एवं संजय गांधी हॉस्पिटल में एलईडी बल्ब लगाने के निर्देश दिये। कार्यपालन यंत्री द्वारा विद्युत व्यवस्था तथा ट्रांसफार्मर की नियमित निगरानी न करने पर कमिश्नर ने नाराजगी व्यक्त की। कमिश्नर ने हर माह 20 से 25 लाख रूपये बिजली का बिल आने पर आपत्ति व्यक्त करते हुए अधीक्षण यंत्री विद्युत वितरण कंपनी को बिजली के वास्तविक उपयोग के अनुसार बिल देने के निर्देश दिये।
बैठक में कमिश्नर ने कहा कि राशि खर्च करते समय नियमों का कठोरता से पालन करें। उपकरणों तथा संसाधनों की खरीद शासन द्वारा निर्धारित ऑनलाइन प्रक्रिया जैम के माध्यम से करें। कमिश्नर ने कलेक्टर को मेडिकल कालेज परिसर से अतिक्रमण हटाने के संबंध में उचित कार्यवाही के निर्देश दिये। उन्होंने पीआईयू को अधूरे निर्माण कार्य पूरे कराने तथा लोक निर्माण विभाग को बाउंड्रीबाल का प्रस्ताव तत्काल प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। बैठक में सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में वार्ड बॉय तथा तकनीशियन के पदों में अउटसोर्स से पूर्ति करने, डॉक्टरों तथा अन्य कर्मचारियों के वेतन निर्धारण का स्थानीय निधि संपरीक्षा से जांच कराने, आशा कैंसर केयर संस्था को लंबित बिलों के भुगतान के लिए 10 लाख रूपये की स्वीकृत वृद्धावस्था वार्ड के लिए पलंग तथा अन्य उपकरण खरीदने, कोरोना संकट से निपटने के लिए खरीदे गये पीपीई किट, दस्ताने तथा मास्क खरीदी की राशि का भुगतान को मंजूरी दी गयी। बैठक में डायलिसिस मशीन संचालन के लिए तकनीकी कर्मचारी व्यवस्था, उपकरणों की खरीद तथा कोविड-19 जांच लैब के लिए राशि भुगतान के प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी।
बैठक में शिशु वार्ड में दो ए.सी. लगाने, ऑक्सीजन गैस पाइप लाइन मेन्टेनेस के लिए राशि व्यय तथा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के लिए 10 लाख रूपये व्यय को मंजूरी दी गयी। बैठक में कलेक्टर इलैयाराजा टी ने हॉस्पिटल की व्यवस्थाओं में सुधार के निर्देश दिये। बैठक में मेडिकल कालेज के डीन डॉ. एपीएस गहरवार ने मेडिकल कालेज से संबंधित विभिन्न बिन्दुओं, उपचार व्यवस्था, दवाओं के क्रय तथा आय व्यय की जानकारी दी। बैठक में नगर निगम के आयुक्त मृणाल मीणा, डॉ. पीके लखटकिया, डॉ. मनोज इंदुलकर, डॉ. सुधाकर द्विवेदी, डॉ. नरेश बजाज, सेवानिवृत्त चिकित्सा अधिकारी डॉ. एचपी सिंह तथा लोक निर्माण विभाग, पीएचई, पीआईयू, विद्युत विभाग के संभागीय तथा जिला अधिकारी एवं समिति के सदस्यगण उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here